अपनी ज़िंदगी मे पैशन कैसे ढूँढे – How to find passion in life hindi

अपनी ज़िंदगी मे पैशन कैसे ढूँढे – How to find passion in life hindi

अपनी ज़िंदगी मे पैशन कैसे ढूँढे - How to find passion in life hindi

पहले यह जानते हैं कि पेशन क्या नहीं है।

सबसे बड़ी गलती जो हम अपना पेशन ढूंढने में करते हैं वह है सोचना क्योंकि पैशन दिल का मामला है यहां दिमाग का काम नहीं आता आप अपना पेशन साइकोलॉजिकल टेस्ट से भी पूरी तरह नहीं ढूंढ सकते आपका पेशन क्या है यह बात आपको कोई और नहीं बता सकता पेशन में आने के लिए आपको हरकत में आना होगा और अंदर का सच जानने के लिए उसमें डूबना होगा, लेकिन हम जिसको ढूंढ रहे हैं वह असल में कैसा है क्या पता पैशन बगल से निकल जाए और आपको पता ही ना चले तो पहले पैशन को समझते हैं।


पैशन टैलेंट नहीं है


टैलेंट यानी किसी चीज को अच्छी तरह से करने की स्वाभाविक काबिलियत यानी नेचुरल कैपेसिटी होना जैसे आप अपनी कॉलोनी में सबसे अच्छी बॉलिंग करते हो इसका मतलब यह नहीं कि आप इसके लिए पैशनेट हो अगर आपको केवल जीतने में मजा आ रहा है तो वह पैशन नहीं है पैशन का मतलब कि आप खेलने के लिए खेल रहे हो आपको गेम सीखने में अपनी बोलिंग इंप्रूव करने में मजा आ रहा है।


पैशन इंटरेस्ट नहीं है


आपको किसी चीज के बारे में इंटरेस्ट है जैसे मूवी या सॉन्ग लेकिन क्या आप दिन रात करके मूवी की स्क्रिप्ट लिख सकते हो नई मूवीस देखने के लिए क्या नई भाषा सीख सकते हो पैशन किसी काम को करने की इच्छा है वह भावना है जिसके लिए आप अपने डर और आराम को छोड़ सकते हो जैसे अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को पढ़ना बहुत पसंद था और उस समय किताबे बहुत कम हुआ करती थी अब्राहम लिंकन को पढ़ना इतना पसंद था कि वह 10 साल की उम्र मैं 35 किलोमीटर पैदल चले जाते थे “पेशन इज नॉट अबाउट हेविंग इट इज अबाउट डूइंग” पेशन किसी चीज को पाना नहीं बल्कि करना है।


➡ किसी भी काम मे स्थिरता (Consistency ) कैसे लाएं – consistency in hindi


अब प्रैक्टिकल तरीके से देखते हैं


1. जो भी करें पूरी शिद्दत से करें


पैशन को इमोशन और भावना है जो एक्साइटमेंट और उत्साह से आती है। जो इंसान आलसी है या अधिकतर फ्रस्टेड या दुखी रहते हैं उनके लिए पैशन मिलना थोड़ा मुश्किल है आप दिन भर परेशान होकर अपना मूड खराब करके, परेशान होकर, या कंप्लेन करके अपना पैशन नहीं ढूंढ सकते कई बार आलस हमको पैशन तक नहीं पहुंचने देता। आज से आप जो भी करें वह पूरा मन लगाकर इमानदारी से करो इस तरह आपको एक दिन वह काम भी समझ आ जाएगा जो आप दिन रात कर सकते हो, अगर आप कोई नया काम या जिम्मेदारी हाथ में लेते हो तो आपके पास दो रास्ते हैं या तो आप पूरे दिल से वह काम करो या फिर उसकी शुरुआत ही मत करो इसके अलावा कुछ भी और करना पागलपन है।


2. करके ही मालूम पड़ेगा


जब हम कोई काम सोचते हैं और जब हम उसे शुरू करते हैं तो उस में जमीन आसमान का अंतर होता है अगर आप सही में पैशनेट हो तो आप सारी मुश्किलें हंसते-हंसते जीत लोगे जो आपको पसंद का काम लगता है उसे छोटे से छोटे लेवल पर शुरू करें और पूरा करें अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है तो मोबाइल कैमरा से फोटो खींचे और उन्हें अपलोड करना शुरू करें किसी प्रोफेशनल से मिले कुछ नया एक्सपेरिमेंट करें अगर सफल भी नहीं हुए तो कुछ ना कुछ जरूर सीख जाओगे। जितना सम्भव हो उतनी रिसर्च करें जितना हो अपने पैशन के बारे में जाने।

➡ 12 brain rules for human – मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम

3. सब्र रखो थोड़ा समय लगता है


अगर पहले 2 स्टेप आप पूरी इमानदारी से फॉलो कर सकते हो तो आपको 2 -6 महीने में डायरेक्शन मिल जाएगा इंपॉर्टेंट यह है कि अगर आपको मन लगाकर काम करने की, मन लगाकर जिंदगी जीने की आदत पड़ गई तो पैशन ओर सक्सेस ऑटोमेटेकली आपको ढूंढते हुए आएंगे।


4. नजर पेनी रखो और डिटेल्स में जाओ


अगर इस बीच आपको कोई इंटरेस्टिंग काम, या टॉपिक या सब्जेक्ट नजर आता हो तो उसे डिटेल्स में जानो जो भी आपकी पसंद है उसे बारीकी से समझो आपको इंटरेस्ट के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी मिलती जाएगी।


5. अभी शुरू करो


अक्सर मोटिवेशन वीडियो के बाद एनर्जी आ जाती है लेकिन अगर उसका सही समय पर इस्तेमाल नहीं किया जाए तो थोड़ी देर में खत्म भी हो जाती है इसलिए आप अभी अपने फोन में अलार्म लगा लो जो आपको हर दिन स्टेप नंबर वन और स्टेप नंबर दो की याद दिलाता हो किसी को पेशन जल्दी मिलता है किसी को लेट जितना जल्दी शुरू करोगे उतनी जल्दी आपकी कहानी शुरू हो जाएगी।

➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके – improve self confidence in hindi


➡ क्यों कहते हैं लोग कल से करूँगा – why people procrastinate in hindi


➡ खुद को मोटिवेट रखने के 7 तरीके | self motivation in hindi