यूएस राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय | Vivek Ramaswamy Biography In Hindi

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय, कौन है, शिक्षा, एजुकेशन, वाइफ, नेटवर्थ (Vivek Ramaswamy Biography in Hindi) (Family, Parents, Education, Books, Wife, Wedding, Net Worth,)

वर्तमान में अमेरिका में चर्चा का केंद्र इलेक्शन पर है। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी, जो भारतीय मूल के हैं, ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन किया है। उन्हें दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक, एलन मस्क, ने सराहना दी है। मस्क ने कहा है कि रामास्वामी एक कुशल उम्मीदवार हैं और वे राष्ट्रपति पद के लिए योग्य हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वर्तमान में उनकी चर्चा इतनी क्यों हो रही है।

Vivek Ramaswamy Biography In Hindi

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय (Vivek Ramaswamy Biography in Hindi)

नाम – विवेक रामास्वामी

उपनाम – विवेक

जन्म – 9 अगस्त 1985

जन्म स्थान – सिनसिनाटी, ओहियो, संयुक्त राज्य अमेरिका

आयु – 37 वर्ष (2023)

राशि – लियो

धर्म – हिंदू

राष्ट्रीयता – अमेरिकन

पत्नी – अपूर्वा तिवारी रामास्वामी

बच्चे – दो बेटे: कार्तिक और अर्जुन

शिक्षा – न्यायशास्त्र में डॉक्टरेट

स्कूल – सिनसिनाटी में सेंट जेवियर्स हाई स्कूल

कॉलेज – हावर्ड विश्वविद्यालय

लंबाई – ज्ञात नहीं

वजन – ज्ञात नहीं

आंखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

पेशा – उद्यमी एवं राजनीतिज्ञ

राजनीतिक दल – रिपब्लिकन

कौन है विवेक रामास्वामी (Who is Vivek Ramaswami)

विवेक रामास्वामी का जन्म ऑहियो, अमेरिका में हुआ था और उनके माता-पिता भारतीय थे। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बायो साइंस में डिग्री हासिल की और फिर येल लॉ स्कूल से अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाई। उन्होंने बायोटेक कंपनी की स्थापना की, जिसमें उन्हें बहुत यश प्राप्त हुआ। विवेक रामास्वामी ने ‘वोक, इंक’ जैसी किताबें भी लिखी हैं।

विवेक रामास्वामी का जन्म और शुरुआती जीवन (Birth and Early Life)

विवेक रामास्वामी का पूरा नाम विवेक गणपति रामास्वामी है। उनका जन्म 9 अगस्त 1985 को शुक्रवार को यूनाइटेड स्टेट्स के ओहियो शहर, सिनसिनाटी नाम की जगह पर हुआ था। वर्तमान में उनकी उम्र लगभग 38 साल है। विवेक रामास्वामी तमिल ब्राह्मण समुदाय से हैं और हिंदू धर्म के पूर्णानुयायी हैं। उनका भोजन शाकाहारी है।

विवेक रामास्वामी एक लेखक और उद्यमिता हैं। वह भारतीय मूल के अमेरिकी व्यापारी हैं और उन्होंने 2023 में फरवरी महीने में 2024 के यूनाइटेड स्टेट्स के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उम्मीदवारी की घोषणा की है। उन्होंने 2014 में रोइवंट साइंसेज नामक एक फार्मास्यूटिकल कंपनी की स्थापना की थी।

विवेक रामास्वामी की शिक्षा (Education)

जब रामास्वामी बचपन में हो रहे थे, तो उनके माता-पिता ने उन्हें एक पब्लिक स्कूल में भरने का निर्णय किया। वहां से उन्होंने आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई की, फिर उन्होंने सिनसिनाटी के सेंट जेवियर हाई स्कूल में एडमिशन लिया। 2003 में उन्होंने वहां से ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने हार्वर्ड पॉलिटिकल यूनियन के सदस्य भी बने रहे हैं और इसके अध्यक्ष भी रहे हैं।

विवेक रामास्वामी का परिवार (Family)

विवेक रामास्वामी का परिवार एक तमिल ब्राह्मण परिवार है। उनके पिताजी गणपति रामास्वामी इंजीनियर और पेटेंट वकील थे, जबकि माताजी गीता रामास्वामी एक वृद्धि मनोचिकित्सक थीं। वर्तमान में उनका घर केरल राज्य के वडक्केंचेरी शहर में है, जो उनके पैतृक घर के रूप में है। उनके एक भाई का भी है, जिसका नाम शंकर रामास्वामी है, जो Kriya Therapeutics के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं।

विवेक रामास्वामी की शादी और पत्नी (Wedding, Wife)

विवेक रामास्वामी की शादी 2015 में हुई थी। उनकी पत्नी का नाम अपूर्वा तिवारी है, जो एक फिजिशियन है। उनके दो बच्चे हैं, जो दोनों बेटे हैं – कार्तिक रामास्वामी और अर्जुन रामा स्वामी। साल 2015 में विवेक रामास्वामी की तस्वीर Forbes मैगजीन के कवर पेज पर छपी गई थी।

विवेक रामास्वामी का करियर (Career)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद रामास्वामी ने अपना पहला व्यापार शुरू किया, लेकिन बाद में उन्होंने इसे बेच दिया। साल 2014 में उन्होंने “रोईवेंट साइंस” नामक कंपनी की स्थापना की, जो फार्मास्यूटिकल कंपनी है और जिसका विपणी मूल्य 6.3 बिलियन डॉलर से अधिक है। यह कंपनी नए उपचारों की विनिर्माण और अन्य चिकित्सा क्षेत्रों में माहिर है।

रामास्वामी ने एक किताब भी लिखी है, जिसका नाम “वोक इंक: इनसाइड कॉरपोरेशन अमेरिकाज सोशल जस्टिस स्कैम” है। साल 2021 में उन्होंने कंपनी के सी

अभियान

एक हफ्ते से कम समय में पहली रिपब्लिकन प्राइमरी डिबेट की शुरुआत होने वाली है, और इसके लिए बहु-करोड़पति विवेक रामास्वामी ने अपने अभियान को तेज़ करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। वे राष्ट्रपति पद के लिए लड़ रहे हैं और इस दौड़ में उन्होंने तकरीबन 6 महीने पहले हिस्सा लिया था, जब उन्हें बहुत से लोगों ने नहीं जाना। लेकिन अब उन्होंने रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में तीसरे स्थान पर पहुंचने में सफलता प्राप्त की है। अब अमेरिका की जनता विवेक रामास्वामी के प्रति रुचि दिखा रही है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप को भी लोग अब भी बड़े पैम्बर तक पसंद कर रहे हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति के रूप में सेवित कर चुके हैं। बताना चाहेंगे कि डोनाल्ड ट्रंप एक दक्षिणपंथी हैं, जो अपनी विचारधारा के लिए प्रसिद्ध हैं।

वर्तमान में विवेक रामास्वामी की आयु लगभग 38 साल है। इतनी कम आयु में ही वह राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी में शामिल हो गए हैं और उन्होंने इसमें सफलता भी प्राप्त की है।

बताना चाहते हैं कि, विवेक रामास्वामी ने साल 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। उनकी विशेषता यह है कि उन्होंने बड़े जोर-शोर से भाषण देने की क्षमता रखी है, जिसके कारण उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी में मजबूत व्यक्तित्व की स्थापना की है। वे अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी में दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं।