महुआ मोइत्रा कौन है, जिनकी सदस्यता रद्द की गयी, ताज़ा खबर (Mahua Moitra Biography in Hindi)

महुआ मोइत्रा कौन है, भाषण, विवाद, धर्म, पति, न्यूज़, ताज़ा खबर, (Mahua Moitra Biography in Hindi) (Children, History, Which Party, News, Husband, Age,)

हमारे देश में रोज़ाना किसी ना किसी राजनीतिक नेता के बारे में चर्चा होती रहती है। हाल ही में, राहुल गाँधी की सदस्यता रद्द की गई, इसके बाद महुआ मोइत्रा की भी सदस्यता रद्द कर दी गई है, और इस पर कहा जा रहा है कि उन्होंने संसद में पैसे लेकर प्रश्न पूछे हैं या फिर उनके द्वारा बताए गए प्रश्नों को संसद में लेकर पूछा गया है। इस पर आरोप भी लगाया गया है कि वे लोगों से पैसे लेकर प्रश्न पूछती हैं।

अब हम इन राजनीतिक नेताओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं। राहुल गाँधी, जो भारतीय राजनीति के एक महत्वपूर्ण नेता हैं, की सदस्यता रद्द करने का मामूल्य निर्णय हुआ। उनका विचारशीलता और सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए वे पहचाने जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद, उनकी सदस्यता को रद्द किया गया।

महुआ मोइत्रा, एक और जाने-माने राजनीतिक व्यक्ति, जिनकी सदस्यता भी रद्द की गई है, इन आरोपों के दीर्घकालिक टेंशन में शामिल हो गई हैं। उन्हें उनके प्रश्न पूछने के तरीके पर सवाल उठा जा रहा है, और उनकी नैतिकता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

इस घड़ी में, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने नेताओं के कार्यों को समझें और उन पर विश्वास करें, क्योंकि वे हमारे देश के भविष्य का हिस्सा होते हैं। राजनीतिक नेताओं की सदस्यता रद्द करना एक सजाग नागरिकता का हिस्सा है, लेकिन हमें सतर्क रहना भी जरूरी है कि यह कौन-कौन से मुद्दे हैं और कैसे उन्हें सोल्यूशन किया जा सकता है।

mahua moitra biography in hindi

महुआ मोइत्रा का जीवन परिचय (Mahua Moitra Biography in Hindi)

पूरा नाम – महुआ मोहित्रा

जन्म – 8 अक्टूबर 1974

जन्म स्थान – असम

रंग – गोरा

आँखे – काली

पहली बार चुनाव – 2017

चुनाव कहा से लड़ा था – पश्चिम बंगाल

सम्पति – पता नही

सदस्य रद्द कर दी गयी – 2023 में

महुआ मोहित्रा कौन हैं?

यदि हम महुआ मोहित्रा की चर्चा करें, तो यह एक टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) की सांसद हैं। हाल ही में, इनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया है। अब यह व्यक्ति संसद का सदस्य नहीं रही है और वह एक प्रबल राजनीतिक व्यक्ति भी हैं। इसके बाद ही, किसी विपक्षी साइड के राजनीतिक नेता ने उन पर आरोप लगाया है कि वे बाहरी लोगों से पैसे लेकर यहाँ पर प्रश्न करती हैं और देश की छवि को क्षति पहुंचाती हैं।

विपक्षी नेता का आरोप है कि जो आरोप उन पर लगाए गए हैं, वह अब तक साबित नहीं हुए हैं, लेकिन फिर भी इनकी संसदीय सदस्यता को रद्द कर दिया गया है।

महुआ मोहित्रा: जन्म, जन्म स्थान और उम्र, शिक्षा

महुआ मोहित्रा का जन्म 12 अक्टूबर 1974 को हुआ था और इनका प्रारंभिक जीवन असम और कोलकाता में बीता। उनकी बचपन की 15 साल की आयु में, वह अमेरिका की ओर रुटभ्रष्ट हो गईं और अपनी शिक्षा को वहीं पूरा किया। उन्होंने अमेरिका में न्यूयॉर्क के एक बैंक में भी काम किया।

शिक्षा के क्षेत्र में, महुआ मोहित्रा ने अपनी ऊँची प्रतिष्ठा बनाई। पहले 15 सालों तक, उन्होंने असम और कोलकाता में अपनी पढ़ाई पूरी की, फिर अमेरिका चली गईं। उनकी शिक्षा अमेरिका में ही समाप्त हुई, और उन्होंने वहां से अर्थशास्त्र में उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अमेरिका के माउंट होलिक कॉलेज साउथ हैडली, मैसाचुसेट्स से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की पढ़ाई की है। उनकी उच्च शिक्षा इसे एक पढ़े-लिखे व्यक्ति की भूमिका में डालती है।

निजी जीवन

महुआ मोइत्रा एक बंगाली हिंदू ब्राह्मण परिवार से हैं और इनकी परवरिश कोलकाता में हुई है। उनकी बचपन की शिक्षा बहु-सांस्कृतिक परिवार में हुई, जिससे उन्हें कई भिन्न-भिन्न कॉम के लोगों के साथ रहने का अवसर मिला। उनके पड़ोसी में एक पारसी भी थे, जिनके साथ उन्होंने नारूज का आयोजन किया। उनके पूर्व पति डेनिस फाइनेंसर लॉर्ड ब्रोरसन डेनमार्क में रहे थे और उनका विशेषता से अलग कॉम से था। इस दौरान, उन्होंने विभिन्न संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की।

 चुनाव क्षेत्र

महुआ मोइत्रा का चुनाव क्षेत्र पश्चिम बंगाल से है, और वहीं की विधान सभा का प्रतिनिधित्व करती हैं। हाल ही में, उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया है। वह पश्चिम बंगाल के नादिया जिले से हैं और उनके निवास का स्थान करीमपुर है। उन्होंने अपनी चुनावी यात्रा इसी क्षेत्र से शुरू की थी, जब वह अमेरिका से वापस लौटी थी।

महुआ मोइत्रा का राजनीतिक करियर (political career)

आपने देखा होगा कि महुआ मोइत्रा ने अपने उच्च शिक्षा और बाहर के काम के बाद राजनीति में कदम बढ़ाया। उन्होंने 2009 में लंदन में जे पी मॉर्गन में उपाध्यक्ष के पद की पेशेवर स्थानीय अधिकारिता छोड़ दी ताकि वह भारतीय राजनीति में प्रवेश कर सकें।

इसके बाद, महुआ युवा कांग्रेस में शामिल हो गईं, जहाँ उन्होंने राहुल गाँधी की आम आदमी का सिपाही परियोजना में सकारात्मक भूमिका निभाई। महुआ की विशेषता यह है कि लोग उनके कार्यों को तेजी से पसंद करने लगते हैं।

2010 में, उन्होंने तृणमूल कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गई और 2016 से उन्होंने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के करीमपुर स्थान से विधानसभा सीट के लिए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

2019 में, महुआ ने कृष्णा नगर से 17वीं लोकसभा के लिए सांसद के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। 2022 में, उन्हें गोवा प्रभारी के रूप में तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने नियुक्त किया और उन्होंने गोवा विधानसभा के लिए कार्य किया।

महुआ मोइत्रा विवाद (controversy)

2019 में, महुआ ने सांसद के रूप में चयन होने पर उठाया था कि वे न्याय करने वाले न्यायाधीश की पवित्रता को बचाने की बात करते हैं, लेकिन कोई इसे अमल में नहीं लाता। उन्होंने मीडिया पर आरोप लगाया और उन पर चर्चाएं हुईं। 2021 में, उन पर यौन अपराध के आरोप लगाए गए और वे इस मुद्दे को उठाने के बाद भी सुस्ती से अपनी बातें रख रही हैं।

नगद 2023 विवाद महुआ मोइत्रा की चुनौती

महुआ मोइत्रा को लेकर 14 अक्टूबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट में एक वकील जय अनंत देहाद्राइ ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए। इसके बाद एफआईआर दर्ज की गई और उसकी शिकायत सीबीआई को की गई। इस मामले को संसद की आचार समिति के पास भेजा गया, जहां बताया गया कि उन्होंने अदानी समूह के प्रतिद्वंद्वी समूह के प्रमुख दर्शन हिरानंदनी से धन और सहायता प्राप्त की है।

19 अक्टूबर 2023 को, हिरानंदनी सरकारी गवाह बने और उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें लाभ प्राप्त होता था। महुआ ने इन आरोपों का स्पष्ट इंकार किया और कहा कि सीबीआई और संसदीय आचार समिति द्वारा जाँच की जाए और वह इसे पूरी तरह से स्वीकार करती है।

महुआ मोइत्रा नवंबर 2023 की घटनाएं

जब महुआ पर आरोप लगे, तो 9 नवंबर 2023 को संसदीय नैतिक नैतिकता पैनल ने उन्हें लोकसभा से बर्खास्त करने की सिफारिश की। फिर, 8 दिसंबर 2023 को लोकसभा ने नैतिकता पर संसदीय समिति की रिपोर्ट में जिसमें उन्हें सभी मतों से सदन से बाहर करने का आदान-प्रदान था, उसे मंजूरी दी गई। इसमें लोगों के बीच में मतदान हुआ। महुआ ने इसके बाद भी कहा कि उपर लगे गए किसी भी आरोप को साबित नहीं किया गया है, लेकिन उनकी सदस्यता को रद्द कर दिया गया है।