आईएएस परी बिश्नोई जीवन परिचय | IAS Pari Bishnoi Biography In Hindi

आईएएस परी बिश्नोई जीवन परिचय, उम्र, जन्म, हाइट, इंस्टाग्राम, फॅमिली, पति (IAS Pari Bishnoi Biography In Hindi) (date of birth, Education, family, sister, cadre, age, wedding, husband)

शिक्षा मानव को सहजता से जीना सिखाती है। लेकिन वर्तमान में शिक्षा को मात्र सरकारी नौकरी से जोड़ कर देखा जाता है। जैसे-जैसे ग्राम्यांचलों में शिक्षा का प्रसार हुआ है। वैसे-वैसे गांवों से प्रतिभाएं निकलकर प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं। पुलिस से लेकर पटवारी, एसआई, आरएएस और आईएएस तक के परिणामों में अब ग्रामीण युवक-युवतियां टॉप कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसी ही प्रतिभाशाली ‌ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाली प्रतिभा से रूबरू करवा रहे हैं जो अपनी लगन व मेहनत से आईएएस बनकर जनसेवा के लिए ट्रेनिंग ले रही है। जी हां! हम बात कर रहे हैं आईएएस परी बिश्नोई की। परी को समाज की प्रथम महिला आईएएस बनने का गौरव प्राप्त हुआ है।

pari bishnoi biography in hindi

आईएएस परी बिश्नोई जीवन परिचय (IAS Pari Bishnoi Biography In Hindi)

पूरा नाम – परी बिश्नोई

जन्म की तारीख – 26 फरवरी, 1996

उम्र – 27 साल

जन्मस्थान – नोखा, बीकानेर, राजस्थान

माता – श्रीमती सुशीला देवी (आरपीएफ इंस्पेक्टर)

पिता – मनीराम बिश्नोई (एडवोकेट)

शिक्षा – पोस्ट ग्रेजुएशन नेट-जेआरएफ

पेशा – आईएएस (प्रशिक्षु अधिकारी)

संवर्ग(cader) – सिक्किम

पद – एआईआर 30 (सीएसई 2019)

शौक – शिक्षण, मार्शल कला, कृषि

परी बिश्नोई जन्म और जन्म स्थान (Pari Bishnoi birth, early life)

27 वर्षीय परी बिश्नोई का जन्म बीकानेर जिले की नोखा तहसील के अंतर्गत ग्राम काकड़ा में हुआ था। इनके पिता का नाम अधिवक्ता मनीराम बिश्नोई है और माता का नाम इंस्पेक्टर सुशीला बिश्नोई है। सुशीला बिश्नोई वर्तमान में राजस्थान के अजमेर के जीआरपी में थानाधिकारी हैं। इसके अलावा, परी बिश्नोई के दादा, गोपीराम बिश्नोई, काकड़ा ग्राम के चार बार सरपंच रह चुके हैं।

परी बिश्नोई की शिक्षा ( Pari Bishnoi Education)

परी बिश्नोई ने अपनी शिक्षा का प्रारंभ अजमेर की सेंट मेरी कांवेंट स्कूल से की, जहां उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा से लेकर इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी की। स्नातक की पढ़ाई के लिए, उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन, दिल्ली विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल की। उसके बाद, परी ने सिविल सेवा की तैयारी में सक्रिय भूमिका निभाई। उन्होंने राजनीति विज्ञान में एमडीएस विश्वविद्यालय, अजमेर से पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की। परी की उद्दीपक प्रतिभा ने उन्हें रुचि बढ़ाई, और इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने नेट की परीक्षा और नेट-जेआरएफ क्लियर करने में सफलता प्राप्त की। परी बिश्नोई ने अपने तीसरे प्रयास में 30वीं रैंक हासिल की और IAS (CSE 2019) में सफलता प्राप्त की.

परी बिश्नोई यूपीएससी के लिए प्रयास

परी बिश्नोई ने अपने सिविल सेवा परीक्षा के तीसरे प्रयास में एक अद्वितीय सफलता हासिल की।पहले अटेम्प्ट में, उन्हें परीक्षा में सफलता हासिल नहीं हो सकी थी, लेकिन दूसरे अटेम्प्ट में, उन्होंने पहले प्रयास की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। इस बार, उन्होंने मुख्य परीक्षा पास की और साक्षात्कार तक पहुंचने में सफलता प्राप्त की। तीसरे अटेम्प्ट में, परी बिश्नोई ने युपीएससी की कठिन डगर पर छलांग लगाई और भारतवर्ष में 30वीं रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बन गईं।

आईएएस बनने की प्रेरणा और तैयारी, परी बिश्नोई की रणनीति

परी के पिता अधिवक्ता हैं और माता जीआरपी में इंस्पेक्टर के पद पर सेवाएं दे रही हैं। इन दोनों ही व्यक्तियों का काम अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने और उन्हें अधिकार प्राप्त करने में है। इसका सीधा प्रभाव उनकी बेटी पर हुआ है। बचपन से ही माता-पिता से प्रेरणा लेते हुए परी ने सिविल सेवा में जाने का निर्णय किया है। परी के माता-पिता ने उसकी शिक्षा पर बहुत ध्यान दिया, जिससे आज वह इस मुकाम पर पहुंचने में सफल हुई हैं। सिविल सेवा की तैयारी के लिए परी ने स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद 1 वर्ष तक दिल्ली में रहकर तैयारी की है। इसके बाद परी ने घर पर ही तैयारी करने का निर्णय लिया और वह अजमेर में आ गईं। परी ने बताया कि परीक्षा से पहले उसकी माँ की पोस्टिंग मुंडवा थाने में हुई थी। अपनी माँ के साथ रहकर परी ने मुंडवा थाने में अपनी तैयारी को पूरा किया, और इंटरनेट को अपना मुख्य साधन बनाया है।

परी बिश्नोई पसंद

मार्शल आर्ट : पढ़ाई के साथ-साथ परी ने मार्शल आर्ट में भी ट्रेनिंग ली है।
पढ़ाना: परी को पढ़ाना बहुत ही अच्छा लगता है।
कृषि: कृषि परी बिश्नोई के परिवार का पारिवारिक पेशा रहा है। भविष्य में परी कृषि क्षेत्र में विशेष करना चाहेंगी।

परी बिश्नोई IAS प्रशिक्षण

परी बिश्नोई को प्रशिक्षण के लिए सिविल सर्विसेज प्रशिक्षण केंद्रों में सबसे मशहूर लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) मसूरी मिला है। वर्तमान वह में LBSNAA, मसूरी से आईएएस का प्रशिक्षण ग्रहण कर रही है।

Pari Bishnoi Wedding

आईएएस परी बिश्नोई की शादी हरियाणा के पूर्व मुख्य मंत्री चौधरी भजनलाल के पौत्र और आदमपुर से बीजेपी विधायक भव्य बिश्नोई से हो रही है भव्य और परी बिश्नोई 22 दिसंबर को शादी कर रहे हैं। दोनों की शादी उदयपुर में होगी। बताया जा रहा है कि इस शादी में शामिल होने के लिए तीन लाख से ज्यादा मेहमानों को न्योता दिया जा रहा है।

Pari Bishnoi Instagram – @pari.bishnoii