सुपरमॉडल और हीरो गौरव अरोरा का जीवन परिचय | Gaurav Arora Biography in Hindi

सुपरमॉडल और हीरो गौरव अरोरा का जीवन परिचय, वाइफ, मूवी, यूट्यूबर, ट्रांसफॉर्मेशन, फिल्म, टीवी शो, जन्म, परिवार, गर्लफ्रेंड (Gaurav Arora Biography in Hindi) (Birth, Family, Wife, Girlfriend, Youtuber, Movies, TV Show, Wife, Transformation,)

अभिनय जगत वह है जहां एक कलाकार को कई मुकामों से गुज़रना होता है। गौरव अरोड़ा मॉडलिंग और अभिनय क्षेत्र में एक नया चेहरा हैं। उन्होंने अपने उत्साह और क्षमता के साथ 2006 में “ग्लैडरग्स मैनहंट एंड मेगा मॉडल कॉन्टेस्ट” में दूसरा रनरअप बनने का समर्थन किया। उन्हें कई फैशन शो, रैंप, प्रिंट शूट्स, आदि के साथ-साथ कई मामूली टेलीविजन विज्ञापनों में भी देखा गया है। अपने पथ में आगे बढ़ते हुए, उन्हें जल्दी ही एक मोड़ मिला, जिससे उनका रुख पहले पर्दे की दिशा में बदल गया। 2016 में, “विशेष फिल्म्स” के बैनर तले, उन्हें “लव गेम्स” फिल्म में काम करने का अवसर मिला, जिसका निर्देशन प्रमुख निर्देशक विक्रम भट्ट ने किया। बाद में, वे विक्रम भट्ट की “राज़ रिबूट” में समीर सक्सेना के मजबूत किरदार में नजर आए। 2016 के “स्टार डस्ट अवॉर्ड्स” में, उन्हें “बेस्ट डेब्यू मेल” के लिए नामांकित किया गया।

gaurav arora biography in hindi

गौरव अरोरा : एक सुपरमॉडल और हीरो जीवन परिचय (Gaurav Arora biography in Hindi)

पूरा नाम – गौरव अरोरा

पेशा एक्टर, – मॉडल

जन्म – 20 सितंबर, 1986

जन्म स्थान – मुंगावली, मध्यप्रदेश, भारत

उम्र – 35

नारिकता – भारतीय

गृहनगर – इंदौर, मध्यप्रदेश

गर्लफ्रेंड – कृति सेनन

फिल्म डेब्यू – लव गेम्स

वेब सीरीज डेब्यू – ब्रोकन बट ब्यूटीफुल

गौरव अरोरा का जन्म, परिवार और शिक्षा (Family and education)

गौरव अरोरा, जो अपने अभिनय कला के माध्यम से बहुत ही कम समय में अपना अलग मकाम बनाने में सफल रहे हैं, का जन्म 1985 में मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली में हुआ था। इनके पिता का नाम रवि अरोरा है और माता का नाम राधा अरोरा है। इनकी दो बहनें हैं, अंशु और महक, जिनमें गौरव अंशु से छोटे और महक से बड़े हैं। गौरव ने मध्यप्रदेश के इंदौर में “द डेली कॉलेज” से अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की, फिर “प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट” से व्यावसायिक प्रबंधन में स्नातक हासिल किया। गौरव ने राष्ट्रीय स्तर के तैराक़ में भाग लिया है और जिला स्तर पर हॉकी भी खेली है।

गौरव अरोरा, मॉडल के रूप में (Gaurav Arora Model)

ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मॉडलिंग और अभिनय में अपनी पहचान बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने मुंबई की ओर कदम बढ़ाया। मुंबई में मॉडलिंग के दौरान, उन्होंने अपने अभिनय को सुधारने के लिए एक नाट्य दल से जुड़ा। उन्होंने इस नाट्य दल के साथ रंगकर्म करते हुए भारत के कई जगहों पर नाटकों में अभिनय किया, जैसे कि “द नाईट ऑफ 16 जनवरी”, “द माउस ट्रैप” आदि।

जहाँ उन्होंने एक तरफ रंगकर्मी होकर अपना अभिनय सुधार रहे थे, वहीँ दूसरी तरफ, मॉडलिंग की दुनिया में छाने की कोशिशें लगातार जारी रखी। उन्होंने 2006 में एक मॉडलिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जिसमें उन्हें दूसरे रनर अप की जगह मिली। उनका चेहरा और उनका नाम तत्काल मॉडलिंग की दुनिया में प्रसिद्ध हुआ।

2010 में, उनका नाम “Elle(इंडिया)” मैगज़ीन के “न्यू फेसेस” के विजेताओं में शामिल हुआ। उसके बाद, 2011 में, उन्हें एक “मेन्स हेल्थ मैगज़ीन” की जानिब से सबसे फिट मॉडल का खिताब प्राप्त हुआ। इसके बाद, 2013 में, “वोग इंडिया” ने उन्हें “मोस्ट डिजायरेबल इंडियन मैंन” का खिताब दिया।

मॉडलिंग में नए आयाम स्थापित करने के कारण, उन्हें अग्रणी डिजाइनरों के साथ काम करने का अवसर मिला, जैसे कि रोहित बल, राघवेंद्र राठौर, मनीष मल्होत्रा आदि। साथ ही, उन्होंने “लक्मी फैशन वीक” और “इंडिया फैशन वीक”, “अमेज़न इंडिया फैशन वीक” जैसे इवेंट्स में रैंप वॉक का भी मौका पाया।

सफल मॉडल की स्थिति से उन्हें दुबई, थाईलैंड, और कनाडा में भारत का प्रतिष्ठान बढ़ाने का मौका मिला। इसके साथ ही, उन्हें कई नामी कंपनियों के एड्स में भी देखा गया। 2013 में, उन्हें “मैंडेट” मैगज़ीन ने भारत के “टॉप लीडिंग सुपरमॉडल” के लिए नामित किया। एक अमेरिकी मैगज़ीन का भारतीय संस्करण “जीक्यू(इंडिया)” ने उन्हें अपने एक “शॉर्ट फिल्म” में काम करने के लिए चुना, जिसकी शूटिंग बाली और इंडोनेशिया में हुई।

गौरव अरोरा फिल्म “लव गेम्स” में

मॉडलिंग के क्षेत्र में अपने प्रतिष्ठान्वित होने वाले गौरव अरोरा की पहली फिल्म, भट्ट कैंप की “लव गेम्स” है, जो तकरीबन एक दशक के बाद भट्ट कैंप ने रनवे मॉडल को फिल्मों में लाने का निर्णय लिया। इस निर्णय के परिणामस्वरूप, गौरव अरोरा को सीधे इस मौके का लाभ मिला। इस फिल्म में उनका किरदार एक उच्चश्रेणीय व्यापारी के राजा का बेटा था, जिसकी दिलचस्पी एक वकील की पत्नी, अलीशा अस्थाना, में थी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही उन्हें विक्रम भट्ट की “राज़ रिबूटेड” फिल्म का भी प्रस्ताव मिला। इस प्रकार, जब पहली फिल्म की शूटिंग की जा रही थी, तब ही उन्हें दूसरी फिल्म का मौका मिला और इस तरह से मॉडल गौरव अब एक कलाकार के रूप में सामने आए।

गौरव अरोरा फिल्म “राज़ रिबूट” में

“लव गेम्स” की सफलता के बाद, “राज़ रिबूट” रिलीज़ हुई, जिसमें उनके साथ जाने-माने अभिनेता इमरान हाशमी और कीर्ति खरबंदा भी थीं। इमरान हाशमी एक अनुभवी अभिनेता हैं और किसी भी अनुभवी अभिनेता के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है। हमेशा यह बात दिल में रहती है कि हमें सामने वाले के अभिनय से बेहतर या उसके साथ मेल-जोल होना चाहिए। इसमें काफी मेहनत लगती है। गौरव ने इस बात का खास ध्यान रखा और अपने अभिनय से खुद को प्रदर्शित किया। इनके अनुसार, फिल्म “राज़ रिबूटेड” इनकी ज़िन्दगी की बहुत बड़ी फिल्म है जिसमें उनका किरदार एक अमीर बैंकर का था, जो इतना तेज था कि वह अपनी आँखों से बातें कर सकता था। इस फिल्म के लिए उन्हें वजन बढ़ने की सलाह दी गई थी। फिलहाल, गौरव ने इन दो फिल्मों में बजट पर आकर अपनी महात्मा बना ली हैं, और इन दो फिल्मों के द्वारा उन्होंने अपने आप को बॉलीवुड के अग्रणी अभिनेताओं में दर्ज करा लिया है।

FAQ

Q. गौरव अरोरा की बहन कौन हैं?

साक्षी अरोरा, अंशु अरोरा, महक अरोरा

Q. गौरव अरोरा की उम्र कितनी है?

35 साल

Q. गौरव अरोरा की गर्लफ्रेंड कौन है?

कृति सेनन

Q. गौरव अरोरा की पत्नी कौन है?

अभी शादी नहीं हुई.