कौन है डॉ. मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री का जीवन परिचय | Dr. Mohan Yadav Biography in Hindi

डॉ. मोहन यादव का जीवन परिचय, मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री, धर्म, जाति, बिरहा, नेटवर्थ, ताज़ा खबर, राजनीतिक करियर, पत्नी, बेटा, बेटी, परिवार, (Dr. Mohan Yadav Biography in Hindi) (MP New Chief Minister, Latest News, Caste, Religion, Political Career, Wife, Son, Daughter, Family, Net Worth,)

आपने यह देखा होगा कि पाँच राज्यों में चुनाव हुए थे, जिसमें से राजस्थान, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने बहुमत के साथ विजय प्राप्त की है, लेकिन मुख्यमंत्री पद के लिए अभी तक किसी नाम का ऐलान नहीं हुआ था। हालांकि, शाम के समय में यह समाचार सामने आया है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम डॉक्टर मोहन यादव के रूप में घोषित किया गया है, जिन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। डॉक्टर मोहन यादव एक कर्मठ और जुझारू नेता हैं और इनके बारे में हम उनके क्षेत्रवृत्त के माध्यम से चर्चा करेंगे। भाजपा के बारे में यह बताना किसी के लिए भी मुश्किल है कि कौन-कौन से व्यक्ति या इंसान किस पद पर बैठा जाएगा, लेकिन हम डॉक्टर मोहन यादव के विवरण में विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे।

Mohan Yadav Biography in Hindi

मोहन यादव का जीवन परिचय (dr Mohan Yadav Biography in Hindi)

पूरा नाम – मोहन यादव

पेशा – राजनीतिज्ञ

राजनीतिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी

जन्म – 25 मार्च 1965

जन्म स्थान – उज्जैन, मध्यप्रदेश, भारत

उम्र – 57 वर्ष

गृहनगर – उज्जैन, मध्यप्रदेश, भारत

राष्ट्रीयता – भारतीय

धर्म – हिन्दू

जाति – ओबीसी

वैवाहिक स्थिति – विवाहित

कौन है मोहन यादव जानकारी ( Mohan Yadav Information)

मोहन यादव एक ऐसा व्यक्ति हैं जिनका राजनीतिक करियर शिक्षा पूर्ण करने के कुछ सालों बाद शुरू हुआ था। सोमवार को मध्य प्रदेश में विधायक दल के बीच चर्चा हो रही थी, जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का चयन होने पर बहस थी। ज्यादातर विधायक दल के नेताओं ने डॉक्टर मोहन यादव को चुना। डॉक्टर मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान की सरकार में तीन बार विधायक पद जीते हैं और साथ ही उन्होंने उनकी सरकार में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है और विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अनुभव भी हासिल किया है। डॉ मोहन यादव जी 2013 से दक्षिण मध्य प्रदेश से विधायक चयनित हो रहे हैं और उन्होंने विधायक बनकर मध्य प्रदेश में कई सकारात्मक कार्य किए हैं, जिनसे वह एक महत्वपूर्ण भाजपा के OBC चेहरा बन सकते हैं।

मोहन यादव का जन्म और जन्म स्थान (Mohan Yadav Birth)

डॉ मोहन के जन्म की चर्चा करते हैं, तो वे भी एक मिडिल क्लास परिवार से संबंधित हैं और बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई में रुचि दिखाई थी, इसलिए वे पढ़ाई में आगे बढ़ते रहे। उनका जन्म 25 मार्च 1965 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से क्षेत्र में हुआ था, और उनके जन्म स्थान का उल्लेख मुज़्ज मार्ग, मुफ़्त गंज है, जहाँ वे रहते थे। अब उन्हें मध्य प्रदेश के 19 वें मुख्यमंत्री के रूप में चयन किया गया है और उन्हें इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डॉ. मोहन यादव का परिवार, शिक्षा (Mohan Yadav Family and Education)

डॉ. मोहन यादव के परिवार में माता-पिता के साथ उनकी पत्नी है और उनके बच्चे भी हैं। उनके पिता का नाम पूनमचंद यादव है और इनकी माता का नाम लीला बाई यादव है। यह परिवार पहले से ही मिडिल क्लास के परिवार से संबंधित थे और उनकी पत्नी का नाम सीमा यादव है। मोहन यादव की पत्नी भी पढ़ी लिखी हैं और उनका हाथ बटाया करती हैं, और उनके दो पुत्र और एक पुत्री भी हैं।

डॉ. मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नाम बनाया है, इसलिए यह भी महत्वपूर्ण है कि इनकी शिक्षा का पृष्ठभूमि कैसा है। मोहन यादव ने डॉक्टरेट किया है और उनकी प्रारंभिक शिक्षा उनके क्षेत्र के स्कूल में हुई। उन्होंने ग्रेजुएशन का कोर्स मध्य प्रदेश के कॉलेज से पूरा किया और फिर विक्रम विश्वविद्यालय के कॉलेज से भी अध्ययन किया। उन्होंने शिक्षा मंत्री के रूप में मध्य प्रदेश में कार्य किया है।

मोहन यादव की व्यक्तिगत जानकारी

मोहन यादव की आयु 58 वर्ष है, लेकिन उनकी ताजगी और ऊर्जा से यह दिखता नहीं है। इनका व्यक्तिगत व्यवहार उत्कृष्ट है और वे हर व्यक्ति के साथ साझा करने का शौक रखते हैं। उनकी काली आँखें और गोरा चेहरा उन्हें अद्वितीय बनाते हैं, और उनकी लम्बाई कम से कम 5.5 फीट है। वे कुर्ता-पजामा में बहुत पसंद करते हैं और यही उनका आम वस्त्र है।

मोहन यादव की व्यक्तिगत जानकारी में एक विशेष बिंदु यह है कि जब उन्होंने मध्य प्रदेश में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया, तो वहां की शिक्षा संबंधित व्यवस्था में काफी सुधार हुआ था। उन्होंने शिक्षा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की और इसमें सफल भी रहे।

मोहन यादव का राजनीतिक करियर (Mohan Yadav politics career)

मोहन यादव का राजनीतिक करियर बहुत लंबा है, उनकी उम्र के अनुसार यह साफ है कि वे कम से कम 35-40 सालों से राजनीति में हैं। उन्होंने अपनी उम्र के इस दौरान जनता की सेवा में राजनीति को अपना पेशा बना लिया है और तीन बार विधायक बनने के बाद जनता के दिल में विश्वास का कायम किया है। इसी कारण, उन्हें मुख्यमंत्री के पद के लिए चयन किया गया है। चलिए, इनके राजनीतिक करियर के विस्तार से वर्णन करते हैं, कहाँ से शुरू हुआ और कैसा रहा।

मोहन यादव ने अपना राजनीतिक करियर छात्र संघ और छात्र के टाइम से ही शुरू किया। 1984 में उन्होंने अखिल भारतीय विधार्थी परिषद को जॉइन किया और वहीं से उनकी राजनीति की पथ प्रदर्शनी शुरू हुई। मोहन यादव जी RSS के सदस्य भी रह चुके हैं और उन्होंने इससे सेवा स्वयं सेवा दल के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। 2004 से 2010 तक, उन्होंने उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में सेवा की और 2010 से 2013 तक MP राज्य पर्यटन विकास की जिम्मेदारी संभाली।

इनका असली राजनीतिक करियर 2013 में शुरू हुआ जब उन्होंने मध्य प्रदेश के दक्षिण, या उज्जैन के दक्षिण क्षेत्र से विधायक के रूप में नामित होकर सामने आए। 2013 के बाद, उन्होंने लगातार तीन बार विधायक चुनाव जीते हैं और दोबारा शिवराज सिंह के शासन में विधायक के पद को जीतकर मंत्री भी बने। इसके बाद, 2023 में विधायक दल के चुनाव में उन्होंने अपनी जीत के साथ मुख्यमंत्री के रूप में चयन होने का आनंद लिया है।

डॉ. मोहन यादव मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री (Mohan Yadav M.P New Chief Minister)

कहा जाता है कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के रूप में नया चेहरा चयन किया गया है क्योंकि डॉ. मोहन यादव एक OBC कैटेगरी से हैं और उन्हें मध्य प्रदेश के लिए बड़े नाम के रूप में साबित होने की उम्मीद है। 2024 के चुनाव के लिए उन्हें चुना गया है और जब उनका नाम चयन हो रहा था, तो उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और उनके नाम के लिए धन्यवाद दिया। अब, मध्य प्रदेश में इस नए चेहरे के रूप में हमारे मुख्यमंत्री जी कैसे काम कर रहे हैं और मध्य प्रदेश को विकास की ऊँचाइयों पर कैसे पहुंचा रहे हैं, यह सब उनकी योजनाओं और दिए गए वचनों के माध्यम से देखा जा सकता है।

मोहन यादव की संपत्ति (नेट वर्थ) (Mohan Yadav Netwoth)

मोहन यादव की संपत्ति की बात करें तो उनके पास बहुत अधिक संपत्ति है, और वह एक अमीर राजनेता के रूप में परिचित हैं। उनकी कुल संपत्ति का अनुमान लगभग 42 करोड़ रुपये है, जिसमें 32.1 करोड़ प्लस अचल संपत्ति और 9.9 करोड़ के बीच जल संपत्ति हैं। इन्होंने एक व्यापार के तौर पर बनाई गई संपत्ति की वजह से अपनी संपत्ति में वृद्धि की है, उनके ऊपर कुछ लेन-देन भी हैं, जो लगभग 8.5 करोड़ रुपए की मानी जा रही हैं।

मोहन यादव भाजपा के अनुभवी नेता के रूप में

मोहन यादव भाजपा के अनुभवी नेता हैं। उन्होंने छात्र टाइम से ही राजनीतिक कार्य शुरू किया और RSS के सदस्य भी रहे हैं। 1984 में उन्होंने अखिल भारतीय विधार्थी परिषद को जॉइन किया और उनकी राजनीतिक पदयात्रा शुरू हुई। उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए अपनी पहचान बनाई, तीन बार विधायक चुने गए, और भाजपा के सबसे अनुभवी नेता के रूप में चुने गए हैं। मध्य प्रदेश से लेकर पूरे देश में उनकी चर्चाएं हो रही हैं।

FAQ

Q. मध्य प्रदेश के 2023 में मुख्यमंत्री के रूप में किस व्यक्ति का नाम नामित किया गया हैं?

डॉ मोहन यादव का

Q. डॉ मोहन यादव कितनी बार विधायक बन चुके हैं?

तीन बार बन चुके हैं.

Q. डॉ मोहन क्या RSS से संबंधित थे?

हाँ संबंधित थे.

Q. डॉ मोहन का जन्म कब हुआ था?

इनका जन्म 25 मार्च 1965 में हुआ था.

Q. डॉ मोहन यादव ने कहाँ तक पढ़ाई की हैं?

MA तक, PhD भी किया हैं.