कौन है राजस्थान की नए डिप्टी सीएम दीया कुमारी, जीवन परिचय | Diya Kumari Biography in Hindi

दीया कुमारी का जीवन परिचय, कौन है, पूरा नाम, उम्र, परिवार, पति, जाति, धर्म, बच्चे, नेटवर्थ, ताज़ा खबर राजस्थान की नए डिप्टी सीएम, लोकसभा की सदस्य, राजनीतिक करियर, (Diya Kumari Biography in Hindi) (Full Name, Husband, Children, Son, Daughter, Caste, Religion, Networth, Rajasthan Deputy CM, Political Career, Family, Age, Latest News)

साल 2023 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने राजस्थान में सरकार बनाई है और नए मुख्यमंत्री के रूप में विधायक भजनलाल शर्मा को चुना गया है। इस नए पथप्रदर्शक योजना में, भाजपा ने डिप्टी चीफ मिनिस्टर के पद के लिए दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को चुना है। हालांकि, दिया कुमारी का नाम पहले चीफ मिनिस्टर की चर्चा में था, परंतु उन्हें भाजपा ने डिप्टी चीफ मिनिस्टर की जिम्मेदारी सौंपी है। दिया कुमारी ने पहले राजसमंद से सांसद का कार्य किया है और 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक भी रही हैं। इस लेख में हम राजकुमारी दिया सिंह की जीवनी को नए दृष्टिकोण से जानेंगे और देखेंगे कि राजकुमारी दिया सिंह आखिरकार कौन हैं।

Diya Kumari Biography in Hindi

दीया कुमारी का जीवन परिचय (Diya Kumari Biography in Hindi)

पूरा नाम – राजकुमारी दीया सिंह

अन्य नाम – दीया कुमारी कुछवाहा

वर्तमान उम्र – 52 साल

जन्मतिथि – 30 जनवरी 1971

प्रोफेशन – पॉलीटिशियन

जन्म स्थान – जयपुर, राजस्थान, भारत

राशि – मेष

नागरिकता – भारतीय

गृह नगर – जयपुर, राजस्थान

स्कूल – मॉडर्न स्कूल, जीडी सोमानी मेमोरियल पब्लिक स्कूल, महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल

कॉलेज – परसोन आर्ट एंड डिजाइन स्कूल, लंदन शैक्षिक

योग्यता – फाइन आर्ट डेकोरेटिव पेंटिंग डिप्लोमा

धर्म – हिंदू

जाति – कुछवाहा राजपूत

पता – सिटी पैलेस, जयपुर, राजस्थान

वैवाहिक अवस्था – तलाकशुदा

लंबाई – 5 फीट 5 इंच

दीया कुमारी का जन्म, उम्र, शिक्षा

राजस्थान के समृद्ध परिवार से जुड़ी राजकुमारी दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी 1971 को भारत के राजस्थान के जयपुर शहर में हुआ था। इनकी उम्र साल 2023 में लगभग 53 साल है, और इनकी राशि मेष है। यह भारतीय नागरिकता धारी हैं और इनका गृह नगर राजस्थान के जयपुर शहर में है। राजकुमारी दीया कुमारी राजस्थान की राजपूत जाति से संबंधित हैं, जो कछवाहा गोत्र से है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी की है और कुछ पढ़ाई उन्होंने मुंबई के जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल से कंप्लीट की। उन्होंने अपनी बचपन की पढ़ाई जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से पूरी की। इसके बाद, उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई लंदन के पर्सन आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से कंप्लीट की, जहां उन्होंने फाइन आर्ट डेकोरेटिव पेंटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया। इस डिग्री को उन्होंने 1989 में हासिल किया था। राजकुमारी दीया कुमारी हिंदू धर्म के अनुयायी हैं और वर्तमान में तलाकशुदा हैं।

दीया कुमारी का परिवार (Family)

दीया कुमारी के पिताजी का नाम स्वर्गीय भवानी सिंह था, जो भारतीय सेना के एक ऑफिसर थे, और इनकी माताजी का नाम पद्मिनी देवी था, जो कि जयपुर की राजमाता कही जाती थीं। इसके अलावा, इनके दादाजी का नाम मान सिंह था, जो राजस्थान के गवर्नर के रूप में 1949 से 1956 तक कार्यरत रहे। दादी जी का नाम मरुधर कुंवर था, जो जयपुर की महारानी थीं। दीया कुमारी के दादा, मानसिंह ने तीन शादियां की थीं और उनकी तीनों पत्नियों के नाम मरुधर कुंवर, किशोर कुवर, और गायत्री देवी थे। गायत्री देवी ने 1962, 1967 और 1971 में जयपुर के सदस्य ऑफ़ पार्लियामेंट के रूप में सेवा की।

दीया कुमारी का विवाह

लंदन से पढ़ाई करने के बाद, दीया कुमारी ने परिवार का व्यापार संभाला, और इस दौरान राजमहल में अकाउंटेंट के तौर पर कार्यरत नरेंद्र सिंह रजावत से मिली थी, जिससे उनके बीच प्रेम बढ़ा। इस दौरान, दीया कुमारी की आयु मात्र 18 साल थी। उन्होंने नरेंद्र सिंह के साथ 1994 में दिल्ली के कोर्ट में गुप्त रूप से शादी की, और इस बारे में उन्होंने अपने परिवार को 2 साल तक नहीं बताया, क्योंकि उन्हें पता था कि घरवाले इसे कभी नहीं स्वीकार करेंगे। साल 1997 में अगस्त महीने में दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह की धूमधाम से शादी हुई। वही साल 2018 में उनका विवाह तलाक में बदल गया, और साल 2019 में कोर्ट ने इसे स्वीकार किया। दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह के दो बेटे और एक बेटी हैं, जिनके नाम पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह, और गौरवी सिंह हैं।

दीया कुमारी का राजनीतिक करियर

राजकुमारी दिया कुमारी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 2013 में की थी। उन्होंने 10 सितंबर 2013 को भारतीय जनता पार्टी, यानी भाजपा, में शामिल हो गई और इसी साल माधोपुर, राजस्थान से विधायक चुनाव में भाग लिया। इस चुनाव में उन्हें जनता ने बड़े अंकों में वोट दिया और उन्होंने इसे जीत हासिल की।

साल 2019 में, दीया कुमारी ने राजस्थान की राजसमंद सीट से सांसदी के लिए चुनाव लड़ा और इस चुनाव में भी जनता ने उन्हें पूरा समर्थन दिया और विजेता बनाया। इसके बाद, साल 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में, उन्हें भाजपा ने विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया और उन्होंने इस इलेक्शन में भी विजय प्राप्त की। इस प्रकार, उन्होंने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्हें साल 2023 में भाजपा द्वारा इस चुनाव में जीतने के बाद राजस्थान का डिप्टी चीफ मिनिस्टर बनाया गया है। इस चुनाव में, जयपुर की विद्याधर नगर सीट से दीया कुमारी ने 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। दीया कुमारी ने एक इंटरव्यू में बताया कि साल 2013 में भाजपा में शामिल होने के लिए उन्हें वसुंधरा राजे ने प्रेरणा दी थी। उन्होंने आगे यह भी बताया कि उन्होंने सिर्फ समाज के नेता बनने का नहीं, बल्कि दूसरों के लिए काम करने का निर्णय लिया, ताकि वह लोगों की सेवा कर सकें।

राजकुमारी दीया कुमारी सिंह की नेटवर्थ

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, राजकुमारी दीया कुमारी की नगद राशि 92,740 रुपए है। इसके साथ ही, उनका बैंक डिपॉजिट 2,36,11,943 रुपए है, और उनकी हिस्सेदारी बोंड, डिबेंचर, और विभिन्न कंपनियों में मिलाकर कुल 12,49,56,519.20 रुपए हैं। इसके अलावा, उनकी लाइफ इंश्योरेंस और अन्य इंश्योरेंस पॉलिसियों का कुल मूल्य 1,08,35,000 रुपए है। इसके अलावा, उनकी ज्वेलरी की मौजूदगी भी है, जिसका मूल्य 64,88,421 रुपए है। ये सभी आंकड़े 2019 की तिथि के हिसाब से हैं और वर्तमान में 2023 चल रहा है, इसलिए इनकी संपत्ति में परिवर्तन हो सकता है। राजकुमारी दीया सिंह के पास कई लग्जरियस गाड़ियां भी हैं, जिनमें आधुनिक और पुरानी दोनों प्रकार की गाड़ियां शामिल हैं।

FAQ

Q. दीया कुमारी किसकी बेटी है?

दीया जयपुर के पूर्व राजपरिवार के भवानी सिंह की बेटी हैं

Q. दिया कुमारी की मां कौन है?

पद्मिनी देवी

Q. दिया कुमारी कौन सी जाति की है?

राजपूत

Q. वर्तमान में जयपुर की रानी कौन है?

राजकुमारी दिया कुमारी

Q. दिया कुमारी ने भाजपा कब ज्वाइन की?

2013