कौन है कांग्रेस सांसद धीरज साहू जाने जीवन परिचय, ताज़ा खबर | Congress MP Dheeraj Sahu Biography, Latest News in hindi

कौन है कांग्रेस सांसद धीरज साहू का जीवन परिचय, परिवार, पत्नी, राजनीतिक करियर, रेड, ताज़ा खबर, कुल संपत्ति, (Congress MP Dheeraj Sahu Biography, Latest News) (News, Cash, Net Worth, Family, Wife, Age, Political Career)

कांग्रेस पार्टी के एक प्रमुख नेता के खिलाफ एक आरोप सामने आया है। वास्तव में, कांग्रेस के एक राज्यसभा सांसद, धीरज प्रसाद साहू, के घर और उनके परिवार के कई स्थानों पर आयकर विभाग द्वारा निरंतर छापेमारी की जा रही है और अब तक कई गोरी-काली कमाई की जानकारी सामने आई है। इस बीच, धीरज साहू इंटरनेट पर ट्रेडिंग में लगे हुए हैं। चलिए इस पृष्ठ पर हम जानेंगे कि धीरज साहू कौन हैं और इसी लेख में धीरज साहू की जीवनी भी पढ़ेंगे।

Dheeraj Sahu Biography in Hindi

धीरज साहू का जीवन परिचय (Dheeraj Sahu Biography in Hindi)

पूरा नाम – धीरज साहू

जन्मतिथि – 23 नवंबर 1959

वर्तमान उम्र – 64 साल

जन्म स्थान – लोहरदगा, झारखंड

नागरिकता – भारतीय

राशि – धनु

प्रोफेशन – राजनेता, मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट

राजनीतिक पार्टी – कांग्रेस

पिता – बलदेव साहू

माता – सुशीला देवी

धीरज प्रसाद साहू ताज़ा न्यूज़ (Dheeraj Sahu Latest News)

पिछले दिनों आयकर विभाग की छापेमारी में धीरज साहू के करीबियों और रिश्तेदारों के पास से करोड़ों की बेनामी संपत्ति बरामद हुई है. पता चला है कि अब तक की छापेमारी में नोटों से भरी ऐसी 30 अलमारियां मिल चुकी हैं, यही वजह है कि धीरज साहू इन दिनों काफी चर्चा में हैं.

धीरज साहू की जन्म एवं उम्र

धीरज प्रसाद साहू का जन्म 1959 में झारखंड के लोहरदगा जिले में हुआ। फिलहाल उनकी उम्र 64 साल है.

धीरज साहू का करियर

धीरज साहू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत लगभग 1977 के आसपास की थी। लेकिन उन्हें सबसे बड़ी सफलता 2009 के जून महीने में मिली जब उन्होंने एक उपचुनाव लड़ा। इस चुनाव में उन्हें बंपर वोट से जीत मिली और इसके परिणामस्वरूप, वे पहली बार राज्यसभा के सांसद बन गए। इसके बाद, 2010 के जुलाई महीने में धीरज साहू ने दूसरी बार राज्यसभा में प्रवेश किया, और 2018 में तीसरी बार राज्यसभा चुनाव में भी सफलता प्राप्त की। इसके अलावा, धीरज साहू संसद की विभिन्न कमेटियों के सदस्य भी रह चुके हैं और वर्तमान में भी हैं। धीरज साहू ने झारखंड के चतरा लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर दो बार चुनाव लड़े हैं, लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। धीरज साहू झारखंड के प्रमुख उद्योगपति राय साहब बलदेव साहू के पुत्र हैं। इनकी कंपनी, देव साहू और ग्रुप ऑफ कंपनीज़, में इनके अलावा उनके परिवार के कई और सदस्य भी शामिल हैं।

साहू परिवार का देसी शराब का व्यापार

कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के परिवार के रिश्तेदारों ने उड़ीसा में एक बड़े शराब के व्यापार को चलाया है। इसके लिए बताया जा सकता है कि बलदेव साहू और ग्रुप ऑफ कंपनी मूल रूप से झारखंड के लोहरदगा जिले के हैं। 40 साल पहले, इस कंपनी ने उड़ीसा में देसी शराब बनाने का आरंभ किया और इस दौरान, कंपनी ने अच्छी प्रगति की है। इसके अलावा, इस कंपनी की कुछ अन्य शाखा कंपनियां भी हैं, जिनमें बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, क्वालिटी बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड, और किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

धीरज साहू की नेटवर्थ

साल 2018 में हुए राज्यसभा चुनावों में धीरज प्रसाद साहू ने चुनाव आयोग में एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया था। इसमें बताया गया कि उनकी संपत्ति का मौजूदा मूल्य लगभग 34 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, शपथ पत्र से सामने आई यह बात थी कि उनके ऊपर 2 करोड़ 36 लाख रुपए का कर्ज भी है। उनकी आमदनी ने वित्त वर्ष 2016-17 में 1 करोड़ रुपए से अधिक होती थी। हालांकि, उनके ठिकानों पर छापेमारी हो रही है, इसलिए उनकी संपत्ति और बढ़ सकती है, और छापेमारी के बाद, यदि सरकार उनकी संपत्ति को जब्त कर लेती है, तो संपत्ति में कमी भी आ सकती है।

FAQ

Q. धीरज साहू पहली बार राज्यसभा सांसद कब बने?

2009

Q. धीरज साहू का जन्म कब हुआ था?

23 नवंबर 1959

Q. धीरज साहू की संपत्ति कितनी है?

35 करोड़ से ज्यादा