भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय | Bhupendra Patel Biography in Hindi

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय, गुजरात के नए सीएम, मुख्यमंत्री, बीजेपी, एमएलए, इतिहास, परिवार, योग्यता, करियर, धर्म, जाति, उम्र (Bhupendra Patel Biography in Hindi) (Gujarat Mukhyamantri, Family, Qualification, Career, Religion, Caste, Age, Net Worth, Salary BJP,)

देश में राजनीति हमेशा एक चर्चित विषय रहा है, जिसमें लोग सत्ता के परिणामस्वरूप कौनसी सरकार कैसा काम कर रही है, ये जानने में हमेशा रुचि रखते हैं। कोई सरकार आने वाली है या कोई सरकार किस प्रकार चुनौती देती है, ये तमाम खबरें हर कोई जानना चाहता है। इस समय गुजरात में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटना हुई है, जिसमें भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री पद की कमान बीजेपी के नए नेता भूपेंद्र पटेल को सौंप दी है। ऐसे में, भूपेंद्र पटेल कौन हैं, जिनके मुख्यमंत्री बनने का कोई अंदेशा नहीं था? इस आर्टिकल के माध्यम से हम उनके जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर रहे हैं।

Bhupendra Patel Biography in Hindi

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय (Bhupendra Patel Biography in Hindi)

पूरा नाम – भुपेन्द्रभाई रजनीकांत पटेल

अन्य नाम – दादा

पेशा – राजनेता

राजनीतिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी

जन्म तिथि -15 जुलाई 1962

उम्र – 59

जन्म स्थान – शिलाज, अहमदाबाद, गुजरात

राष्ट्रीयता – भारतीय

गृहनगर – शिलाज, अहमदाबाद, गुजरात

धर्म – हिन्दू

जाति – पटेलपाटीदार

वैवाहिक स्थिति – विवाहित

शैक्षणिक योग्यता – डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग

भूपेंद्र पटेल का जन्म

गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल का जन्म 1962 में 15 जुलाई को भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के शिलाज एरिया में हुआ था। भूपेंद्र पटेल को हाल ही में गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनाया गया है, जब गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय भाई रुपाणी ने इस्तीफा दिया। इस रूप में, भूपेंद्र भाई पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की शिक्षा

भूपेंद्र भाई पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा की पढ़ाई की है। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा में पॉलिटेक्निक अहमदाबाद से पूरी की है। भूपेंद्र पटेल का पूरा पैरा हमें सिविल इंजीनियरिंग की दिशा में प्रेरित करता है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का परिवार

भूपेंद्र पटेल की पत्नी का नाम हेतल पटेल है। इनके भाई का नाम केतन पटेल है और इनके बेटे का नाम अनुज पटेल है। भूपेंद्र पटेल की बहु का नाम देवांशी पटेल है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल का करियर

भूपेंद्र भाई पटेल ने 1995 से लेकर 1996 तक मेमनगर नगरपालिका के सदस्य के रूप में सेवा की। उनके द्वारा मेमनगर नगरपालिका के प्रेसिडेंट के पद पर भी सेवा की गई। भूपेंद्र भाई पटेल ने साल 2008 से लेकर साल 2010 तक स्कूल बोर्ड ऑफ अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के वाइस चेयरमैन के रूप में भी सेवा की।

साल 2010 से लेकर साल 2015 तक भूपेंद्र पटेल ने थलतेज वार्ड के काउंसिलर के रूप में भी सेवा की। इसके साथ ही वह 2015 से लेकर साल 2017 तक अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन के पद पर रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने AMC के चेयरमैन के पद को भी कुछ दिनों तक संभाला है।

साल 2017 में भूपेंद्र पटेल ने घाटलोदिया विधानसभा से चुनाव जीता, जिससे वह गुजरात लेजिसलेटिव असेंबली के सदस्य बने। इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को 117,000 से भी ज्यादा वोटों से हराया था।

साल 2021 में सितंबर के महीने में, जब गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रुपाणी ने अपने पद से इस्तीफा दिया, तो उसके बाद भाजपा पार्टी ने लेजिस्लेटर मीटिंग का आयोजन किया। इस मीटिंग में गुजरात के गांधीनगर में, सर्वसम्मति के बाद, भूपेंद्र भाई पटेल को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया गया। इस प्रकार, वर्तमान में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल हैं।

FAQ

Q. भूपेंद्र पटेल का जन्म कहां हुआ है?

गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के शिलाज एरिया में हुआ था।

Q. भूपेंद्र पटेल की जन्म तारीख क्या है?

15 जुलाई 1962

Q. गुजरात के नए मुख्यमंत्री कौन हैं?

भूपेंद्र पटेल है।

Q. भूपेंद्र पटेल की जाति क्या है?

पटेल