मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय | Munawar Faruqui Biography in Hindi

मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय, कौन है, शो, विवाद, शायरी, बिग बॉस 17 प्रतिभागी (Munawar Faruqui Biography in Hindi) (GF, Wife, Age, Shayari, Son Name, Bigg Boss 17, Height, Family)

मुनव्वर फारूकी ने ‘बिग बॉस 2023’ में एक प्रतियोगी के रूप में प्रवेश किया है, जो एक रियलिटी शो है। उनका प्रवेश ने बिग बॉस के प्रशंसा में बढ़ोतरी की है। इससे पहले, मुनव्वर ने कंगना रनौत के शो ‘लॉकअप सीज़न 1’ में भाग लेकर एक अद्वितीय किरदार निभाया था, जिससे इस सीज़न को रोचक बनाया और लोगों को आकर्षित किया। उन्होंने इस सीज़न को जीत लिया और उससे बड़े पैम्प की ख्याति हासिल की। उनका एंट्री करने के बाद, मुनव्वर ने बिग बॉस के घर में एक बड़ा असर डाला है और उन्होंने यहाँ भी अपनी विशेषता को दिखाया है। उनका बिग बॉस में शानदार प्रदर्शन उन्हें नए फैन्स और प्रशंसा दिला रहा है।

Munawar Faruqui Biography in Hindi

मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय | Munawar Faruqui Biography in Hindi

पूरा नाम – मुनव्वर इकबाल फारूकी

अन्य नाम – मुनव्वर फारूकी

जन्म स्थान – जूनागढ़, गुजरात, भारत

राष्ट्रीयता – भारतीय

गृह नगर – गुजरात

धर्म – इस्लाम

जाति – मुस्लिम

गर्लफ्रेंड – ज्ञात नहीं

पेशा – कॉमेडियन, शायर, एक्टर

शैली – अभिनय करना

जन्म – 28 जनवरी 1994

मुनव्वर फारूकी कौन हैं

मुनव्वर फारूकी, जो मुस्लिम कम्युनिटी के बीच जन्मे हुए हैं, एक स्टैंड अप कॉमेडियन हैं जो हाल ही में कंगना रनौत के होस्ट किए गए लॉकअप शो के सीजन 1 के विजेता बने थे। उन्होंने इस शो में शानदार प्रदर्शन करके बड़ी पहचान प्राप्त की और इसके बाद 2023 में बिग बॉस में भी शामिल होने का बहाना पाया है। यह स्पष्ट है कि मुनव्वर फारूकी ने 2018 से सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के रूप में कार्य किया है और उन्होंने इस क्षेत्र में बहुत पहचान बनाई है।

मुनव्वर फारूकी शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन

इनका प्रारंभिक जीवन बहुत कष्ट में बिता है, क्योंकि आर्थिक संघर्ष के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। आर्थिक असमर्थता के कारण, उन्हें अपने पढ़ाई को छोड़ना पड़ा और इसके बाद जीवन यापन के लिए काम करना बन गया। उनके परिवार ने गुजरात छोड़कर मुंबई में बसने का निर्णय किया और इससे उनका आगे का जीवन मुंबई में ही बिता है, हालांकि उनका होम टाउन गुजरात में है। फारूक़ी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केवल कक्षा पांच तक ही पूरी की है, और इसके बाद उन्होंने आर्थिक समस्याओं के कारण और भी अधिक पढ़ाई नहीं की। हालांकि, आज उनका नाम देशभर में प्रमुख है और उन्हें जानने वाला कोई नहीं है। आज वह अब किसी पहचान के आधीन नहीं हैं और उनका नाम हर किसी की ज़बान पर है।

मुनव्वर फारूकी के परिवार की जानकारी

फारूक़ी जब गुजरात से मुंबई आए थे, तब उन्होंने अपनी माँ के साथ यहाँ बसने का निर्णय लिया था। 2007 में उनकी माँ का देहांत हो गया और इस दुखद घड़ी में उन्होंने अपनी माँ की कमी को महसूस किया। 2017 में, उन्होंने शादी का सम्मान भी प्राप्त किया, लेकिन दुर्भाग्यवश शादी का संबंध ज्यादा समय तक टिका नहीं। 2020 में, आपसी असमंबध के कारण, उन्होंने अपनी पत्नी को डिवोर्स देने का फैसला किया। इस समय, उनके एक 5 साल के बच्चे भी थे, जिसने उनके जीवन को और भी जटिल बना दिया। फारूक़ी के परिवार के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

मुनव्वर का करियर एवं कमाई

फारूक़ी ने अप्रैल 2020 में अपने यूट्यूब चैनल पर दाऊद, यमराज, और औरत नाम से एक स्टैंड-अप कॉमेडी वीडियो अपलोड किया, जिससे उसे बड़ा प्रशंसा मिला और उसका नाम और भी मशहूर हुआ। 2021 में, उन्होंने “घोस्ट स्टोरी” नाम से एक और स्टैंड-अप कॉमेडी वीडियो अपलोड किया, जिससे उसकी चर्चा और बढ़ी। 2022 में, उन्होंने कंगना रनौत के शो “लॉकअप” में भाग लिया और शो को अंत तक पहुंचाने में भी योगदान दिया, जिससे उन्होंने शो को जीता और उनका नाम पूरे देश में मशहूर हो गया।

फारूक़ी ने रियलिटी शो और स्टैंड-अप कॉमेडी के अलावा शायरी का भी प्रदर्शन किया है। नवंबर 2022 में, उन्होंने एक पंजाबी गाना “तोड़” भी रिलीज़ किया, जिसने उन्हें म्यूजिक सीन में भी पहचान दिलाई। अक्टूबर 2023 में, मुनव्वर ने “बिग बॉस” में प्रवेश किया है, जिससे उनका करियर और भी रौंगत पकड़ सकता है, और यह रियलिटी शो उनके कैरियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है।

मुनव्वर बिग बॉस 17

मुनव्वर ने बिग बॉस 17 में एक शानदार प्रदर्शन किया। आदि, जब हम उनके पहले सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर दौर में जा रहे हैं, तो हम देखते हैं कि उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी वीडियोज़ से सभी को मनोहर किया। उनकी कमेंटरी और शैली ने उन्हें धीरे-धीरे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर एक चर्चित और लोकप्रिय व्यक्ति बना दिया।

तब, उनकी जनप्रियता में और बढ़ोतरी हुई जब उन्होंने कंगना रनौत के शो “लॉकअप” के पहले सीज़न में दिखाई दी और शो में चार चाँद लगाए। उनका उत्साही और मनोरंजक प्रदर्शन ने दर्शकों को मुग्ध कर दिया, जिससे उन्होंने शो को जीता।

इसके बाद, उन्होंने 2023 के अक्टूबर महीने में बिग बॉस 23 में भी एंट्री की है, जहां उन्होंने नए दौर में अपने दम पर एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। वह अब शो के एक प्रमुख हिस्से बन चुके हैं और उनकी कला को स्टैंड-अप कॉमेडियन और शायरी के माध्यम से दर्शकों के दिलों में बैठा रहते हैं।

मुनव्वर पर हुए विवाद

मुनव्वर भारत के विभिन्न शहरों में अपनी कॉमेडी का प्रदर्शन करते रहते हैं, जिससे उन्हें विवादों में फंसना नहीं पड़ता है। हाल ही में, 2021 में मुनव्वर एक कैफे में स्टैंड-अप कॉमेडी कर रहे थे, जहां उन्होंने हिंदू देवी-देवताओं के प्रति अशोभनीय भाषा का उपयोग किया था, जिसके कारण उन पर गिरफ्तारी हो गई। उन्हें अभद्र भाषा का प्रयोग करने के आरोप में मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, हालांकि इसके चलते पुलिस के पास किसी भी प्रकार का कोई सबूत नहीं था।

मुनव्वर फारूकी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

मुनव्वर को बचपन में ही स्टैंड-अप कॉमेडी करने का शौक था और साथ ही साथ अपने दोस्तों के बीच में शायरी भी करते रहते थे। मुनव्वर ने कक्षा 5 की पढ़ाई के बाद अपना करियर स्टैंड-अप कॉमेडी, शायरी और गाने की दुनिया में बनाया, क्योंकि उनको पढ़ाई में मन नहीं लगा और वह इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में जुट गए।

फारूक़ी ने बहुत कम उम्र में अपने नाम को एक नए स्तर तक पहुँचा दिया है, और वह भी एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में। आजकल वह अपने सोशल मीडिया हैंडल पर नियमित रूप से विभिन्न वीडियो और कॉमेडी कंटेंट शेयर करते रहते हैं।

उनका यह योगदान निरंतर चल रहा है और उनकी कॉमेडी से लोगों को हंसी और मनोरंजन मिल रहा है।

FAQ

Q. मुनव्वर कौन है?

स्टैंड अप कॉमेडियन.

Q. मुनव्वर फारुकी वर्तमान में क्या कर रहे हैं?

बिग बॉस 17 के प्रतिभागी हैं.

Q. मुनव्वर का पूरा नामा क्या है?

मुनव्वर इक़बाल फारुकी

Q. मुनव्वर फारूकी का जन्म कब और कहां हुआ?

मुनव्वर फारूकी का जन्म मंगलवार 28 जनवरी 1992 को गुजरात के जूनागढ़ में हुआ था।