गूगल की पहली महिला इंजीनियर मारिसा मेयर के अनमोल विचार | Marissa Mayer Quotes in Hindi

मारिसा मेयर के अनमोल विचार | Marissa Mayer Quotes in Hindi


मारिसा मेयर के अनमोल विचार | Marissa Mayer Quotes in Hindi

मारिसा मेयर के अनमोल विचार | Marissa Mayer Quotes in Hindi


1.) जब लोग कंप्यूटर साइंस के बारे में सोचते हैं; लोगों को लगता है कि ये ऐसे लोग हैं जो एक मोटे चश्मे और पाकेट  प्रोटेक्टर्स के साथ पूरी रात कोडिंग करते रहते हैं।


– मारिसा मेयर

2.) नई शुरुआत – पेशेवर, व्यक्तिगत, या कुछ भी हो – हमेशा असहज होती है, लेकिन उसको स्वीकार करना ही जीवन मे आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है। अंत में, हम सभी जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक करने में सक्षम हैं।

– मारिसा मेयर

3.) आपके पास वह सब कुछ नहीं हो सकता जो आप चाहते हैं, लेकिन आपके पास वे चीजें हो सकती हैं जो वास्तव में आपके लिए मायने रखती हैं।


– मारिसा मेयर

4.) अगर आप डर की भावना, जोखिम लेने की भावना भावना से डरते नहीं हैं, तो वास्तव में आश्चर्यजनक चीजें हो सकती हैं।

– मारिसा मेयर

5.) यदि आप कुछ ऐसा पा सकते हैं जिसके लिए आप वास्तव में जुनूनी हैं, तो उस चीज़ को करिए, चाहे आप एक पुरुष हों या एक महिला इससे फर्क नहीं पड़ता है जुनून एक भेदभाव बेअसर करने वाली शक्ति है।


– मारिसा मेयर

6.) मैंने हमेशा कुछ ऐसा किया जो मैं करने के लिए तैयार नहीं थीं मुझे लगता है कि हम इस तरह से ही जीवन में आगे बढ़ते हैं। जब मुझे सच में यकीन नहीं था कि मैं कर सकती हूं’ तब यह वही समय होता है जब आप खुद को चुनोती देते हैं और तभी आपको सफलता मिलती है।

– मारिसा मेयर

7.) मुझे लगता है कि खतरे हमेशा अवसर होते हैं… और मुझे लगता है कि हमारे लिए यह अवसर है कि हम उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित करें और कुछ नया करें। तब इसका विपरीत वास्तव में सबसे बड़ा खतरा है, जो यह है कि हम किसी तरह आत्मसंतुष्ट हो जाएंगे।

 – मारिसा मेयर

8.) बहुत सारे स्मार्ट लोगों के साथ ऐसे माहौल में काम करना अद्भुत है। यह आपको एक अलग स्तर पर सोचने और काम करने की चुनौती देता है। यदि आप बेहतर खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं, तो आप बहुत कुछ सीखते हैं: दृष्टिकोण, बौद्धिक तर्क, चीजों के बारे में सोचने के नए तरीके।”

 – मारिसा मेयर

9.) मैनेजमेंट में चले जाने का मतलब पहले से बड़ी जिम्मेदारी और प्रेरणा स्रोत है। लेकिन इसका ये भी परिणाम है कि मुझे डे टु डे प्रोग्रामिंग  को छोड़ना पड़ा था, जो कि मेरे लिए सबसे मुश्किल काम था। क्योंकि इसने मुझे कंफर्ट जोन से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया।


– मारिसा मेयर

10.) सच कहूं तो मैं डॉक्टर बनना चाहती थी, मैं कॉलेज के पहले साल जब मुझे लगा था कि मैं केमिस्ट्री और बायोलॉजी में बढ़िया हूं। अगर ईमानदारी से कहूं, तो मैं इन विषयों के साथ कोई चैलेंज महसूस नहीं करती थी।

– मारिसा मेयर

11.) मैं Google की प्रथम महिला इंजीनियर थी।


– मारिसा मेयर

12.) किसी भी चीज को बार बार उपयोग में लाने का माध्यम कम्युनिकेशन है। जरा सोचिए, आप अपने फोन को एक दिन में कितनी बार मेल्स के लिए या टेक्स्ट करने के लिए या मैसेज करने के लिए प्रयोग करते हैं।

– मारिसा मेयर

13.) किसी ऐसे व्यक्ति के लिए काम करें जो आप पर विश्वास करता है, क्योंकि जब वे आप पर विश्वास करेंगे तो वे आप में निवेश करेंगे।


– मारिसा मेयर
14.) जब आपको इनोवेशन की जरूरत लगती है। तभी आपको collaboration की जरूरत पड़ती है।

– मारिसा मेयर

15.) आपकी लय आपके लिए इतनी मायने रखती है कि जब आप इसे याद करते हैं तो आप अपने काम से नाराज हो जाते हैं … इसलिए अपनी लय ढूंढें, समझें कि आपको क्या परेशान करता है, और इसे सुरक्षित रखें।


– मारिसा मेयर

16.) मेरे लिए, गति वास्तव में सुविधा के बारे में है।

– मारिसा मेयर

17.) मुझे टेक्नोलॉजी अच्छी लगती है, और मुझे नहीं लगता कि यह कुछ ऐसा है कि जिसे जेंडर लाइन से बांटने की जरूरत है।


– मारिसा मेयर

18.) मैं वास्तव में विश्वास करती हूं कि वर्चुअल वर्ल्ड मिरर वास्तविक दुनिया है।

– मारिसा मेयर

19.) मुझे लगता है कि Google स्विस आर्मी के चाकू की तरह हो सकता है: एकदम चमकदार, धारदार एक ऐसी चीज जिसे आप मनचाही जगहो पर ले जाना चाहते हो।


– मारिसा मेयर

20.) अकेले होने पर लोग अधिक उत्पादक होते हैं, लेकिन जब वे एक साथ होते हैं तो वे अधिक सहयोगी और नवीन होते हैं।

– मारिसा मेयर

21.) तकनीक में एक महिला होने के लिए अभी एक अच्छा समय है, लेकिन तकनीक में पर्याप्त महिलाएं नहीं हैं।


– मारिसा मेयर

22.) रचनात्मकता विवश होने पर सबसे अच्छी तरह पनपती है… सादगी छोटे पर्दे पर राजा है।

– मारिसा मेयर

23.) मुझे लगता है कि पीढ़ी-दर-पीढ़ी बदलाव होता रहता है। जहां नई पीढ़ियां जो हमेशा से ही इंटरनेट के साथ पली बढ़ी हैं, उनकी व्यक्तिगत जानकारी को लेकर एक अलग मत है और इसे ही हमें प्राइवेट रखने की जरूरत है।


– मारिसा मेयर

24.) यदि मैं एक महिला होने के बारे में अधिक आत्म-सचेत होती, तो यह मुझे दबा देता।

– मारिसा मेयर

25.) Geek वो लोग हैं जो किसी ऐसी चीज से प्रेम करते हैं, जिसकी विस्तृत जानकारी उनके पास होती है।


– मारिसा मेयर

26.) लोग मुझसे हर समय पूछते हैं: ‘Google में एक महिला होना कैसा लगता है?’ मैं Google में एक महिला नहीं हूं, मैं Google की जानकार हूं। और एक गीक होना बहुत अच्छा है। मैं एक गीक हूं, मुझे कोड करना पसंद है, मैं खाना बनाते समय स्प्रेडशीट का उपयोग करना भी पसंद करती हूं।

– मारिसा मेयर

27.) कुछ ऐसा करें जो आप करने के लिए तैयार नहीं हैं। सबसे खराब स्थिति में, आप अपनी सीमाएं के पार जाएंगे।


– मारिसा मेयर

यह भी पढ़ें






Leave a Comment