विकास उपाध्याय का राजनीतिक जीवन परिचय | Vikas Upadhyay biography in hindi


विकास उपाध्याय का जन्म 1975 में छत्तीसगढ़ राज्य में हुआ। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो विधानसभा (एमएलए), रायपुर पश्चिम, विधानसभा, छत्तीसगढ़ राज्य के सदस्य हैं।


विकास उपाध्यय व्यक्तिगत विवरण


जन्म - 05-11-1975

राजनीतिक दल - भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

आयु - 47 वर्ष

लिंग - पुरुष

शैक्षिक योग्यता - पोस्ट ग्रेजुएट

प्रोफेशनल व्यवसाय - नौकरी | कृषि



प्रारंभिक जीवन


विकास उपाध्याय का जन्म रायपुर, छत्तीसगढ़, भारत में एक किसान परिवार में हुआ था। उनके परिवार में कोई भी राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं था। लेकिन वह अपने स्कूल के समय से ही राजनीति के प्रति आकर्षित थे और उनका रुझान राजनीति की ओर ज्यादा था वह अपने समय में छात्र राजनीति में क्रांतिकारी उत्साह के साथ एक तेजतर्रार आदर्शवादी के रूप में जाने जाते थे।


वे 1994 में अपने स्कूल के शुरुआती दिनों में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) में शामिल हुए। वे NSUI ब्लॉक, रायपुर के अध्यक्ष बने, कॉलेज इकाई के अध्यक्ष के रूप में चुने गए और NSUI के जिलाध्यक्ष बने। वे राष्ट्रीय समिति में सचिव, एनएसयूआई के रूप में शामिल हुए। उन्हें राजस्थान, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश राज्यों का प्रभार दिया गया था। उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य के लिए NSUI के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।


विकास उपाध्याय का राजनीतिक करियर


उपाध्याय को 2009 में भारतीय युवा कांग्रेस राष्ट्रीय समिति में सचिव के रूप में शामिल किया गया था। इस दौरान उन्होंने पंजाब, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ राज्यों की यात्रा की।


अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के सचिव के रूप में एक वर्ष के बाद, उन्हें अप्रैल 2010 में अखिल भारतीय युवा कांग्रेस का महासचिव बनाया गया जब राजीव सातव भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। उन्हें दिल्ली, गुजरात और दमन दीव का प्रभार दिया गया था।


भारतीय युवा कांग्रेस में अपनी अवधि के दौरान, उन्होंने मध्य प्रदेश, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, दादर और नगर हवेली, दमन दीव, उड़ीसा, कर्नाटक राज्यों में काम किया। असम, चंडीगढ़ और त्रिपुरा।


विकास उपाध्याय द्वारा किये गए कार्य


उन्होंने लोगों को नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित करने और प्रभावित लोगों के पुनर्वास में परिवारों की मदद करने के लिए एक नशा-विरोधी कार्यक्रम भी शुरू किया है।


नववर्ष 2022 व मकर सक्रांति के अवसर पर विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कुनबी समाज, रायपुर के वार्षिक कैलेंडर 2022 का विमोचन किया गया।


इस अवसर पर विधायक उपाध्याय ने कोटा रायपुर स्थित द्विमंजिला भव्य भवन के निर्माण कार्य पूर्ण होने पर हर्ष जाहिर करते हुए समूचे कुनबी समाज के उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होंने कुनबी समाज भवन कोटा रायपुर के अतिरिक्त कार्यों के लिए 5 लाख रुपये विधायक निधि (Calendar Released) से स्वीकृति भी प्रदान की।


अगस्त महीने में पांच लोगों की जान बचाने वाले पांच गोताखोर मछुआरों को एक-एक लाख रुपये का चेक प्रदान कर उनके उस साहसिक कदम की सराहना की है। ज्ञातव्य हो कि अगस्त महीने में रायपुर स्थित खारून नदी में डूब रहे पांच लोगों को जान नाविक एवं गोताखोर मछुआरों ने बचाई थी। इन साहसिक कार्यों की तारीफ करते हुए विधायक विकास उपाध्याय ने इन गोताखोरों की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात करवाई थी। तभी मुख्यमंत्री ने इस बात की घोषणा की थी कि इन गोताखोरों को एक-एक लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments