CDS जनरल बिपिन रावत की जीवनी, जन्म, मृत्यु, हेलिकॉप्टर दुर्घटना | General Bipin Rawat Biography In Hindi

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत की जीवनी, जन्म, मृत्यु, परिवार, सैलरी, बायोग्राफी, कौन हैं (General Bipin Rawat Biography, Death, Career, Family, Son, Wife, Salary, Letest news, Education In Hindi)




हाल ही में बिपिन रावत जी तमिलनाडु के कुन्नूर अपनी पत्नी के साथ हेलीकाप्टर में जा रहे थे, लेकिन उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसके चलते उनकी एवं उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई. कहा जा रहा है ये किसी आतंकी दल की साजिश हो सकती है. इसकी पुष्टि अभी तक नहीं की गई है बिपिन रावत को कुछ समय पहले तक लोग थलसेना के 27वें प्रमुख के रूप देश जानता था पर अब वे इस पद से रिटायर्ड हो चुके है. उन्हें इससे भी बड़ा पद संभालने के लिए मिला है और भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है. बिपिन रावत को देश का पहला CDS अधिकारी यानि चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ बनाया गया है. यह पद आज से पहले किसी को नहीं मिला है


बिपिन रावत का जीवन परिचय (Bipin Rawat biography in hindi)


नाम (Name) - बिपिन रावत

जन्म (Date of Birth) - 16 मार्च 1958

जन्म स्थान (Birth Place) - पौड़ी, उत्तराखंड

मृत्यु (Death) - 8 दिसंबर 2021

मृत्यु स्थान (Death Place) - कुन्नूर, तमिलनाडु

आयु (Age) - 63 वर्ष

पिता का नाम (Father Name) - लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत

माता का नाम (Mother Name) - पॉलीन कोच

जाति (Cast) - क्षेत्रीय राजपूत

धर्म (Religion) - हिन्दू

पद - (Post) देश के प्रथम CDS अधिकारी

पत्नी का नाम (Wife Name) - मधुलिका रावत

पेशा (Occupation ) - आर्मी अफसर

बच्चे (Children) - 2 बेटियां

भाई-बहन (Siblings) - ज्ञात नहीं

अवार्ड (Award) - विशिस्त सेना मैडल

युद्ध सेना मैडल

वेतन (Salary) - 2,50,000


बिपिन रावत कौन थे (Who is Bipin Rawat)


बिपिन रावत जी भारतीय थलसेना के चीफ रह चुके हैं हालही में कुछ समय पहले उन्हें तीनों सेना का प्रमुख यानि कि चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ बनाया गया था, जिनका काम होता है थलसेना, जलसेना एवं वायुसेना तीनों के बीज तालमेल बैठना


बिपिन रावत शुरुआती जीवन, जन्म शिक्षा (Birth, Education, Early life)


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ था. उनके पिता, लक्ष्मण सिंह रावत ने भारतीय सेना की सेवा की और लेफ्टिनेंट-जनरल के पद तक पहुंचे. उनकी मां उत्तराखंड के उत्तरकाशी के एक पूर्व विधायक की बेटी थीं.


शिक्षा देहरादून के कैम्ब्रियन हॉल स्कूल और सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला में प्राप्त की और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में शामिल हो गए, जहाँ उन्हें ‘स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर’ से सम्मानित किया गया.


वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी), वेलिंगटन और यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी कमांड में हायर कमांड कोर्स और फोर्ट लीवेनवर्थ, कंसास में जनरल स्टाफ कॉलेज से भी स्नातक थे.


उन्होंने एम.फिल. भी किया. रक्षा अध्ययन में डिग्री के साथ-साथ मद्रास विश्वविद्यालय से प्रबंधन और कंप्यूटर अध्ययन में डिप्लोमा. सैन्य मीडिया सामरिक अध्ययन पर उनके शोध के लिए


सीडीएस बिपिन रावत का सैन्य कैरियर (CDS Bipin Rawat, Military Career)


16 दिसंबर 1978 को, सीडीएस बिपिन रावत को 11 गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में नियुक्त किया गया था, जो उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत की इकाई थी. उन्होंने आतंकवाद रोधी अभियानों का संचालन करते हुए 10 साल बिताए और मेजर से लेकर वर्तमान सीडीएस तक विभिन्न सेवाओं में काम किया.


मेजर के पद पर रहते हुए सीडीएस बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर के उरी में एक कंपनी की कमान संभाली. उन्होंने कर्नल के रूप में किबिथू में एलएसी के साथ अपनी बटालियन की कमान संभाली. ब्रिगेडियर के पद पर पदोन्नत होने के बाद, उन्होंने सोपोर में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 सेक्टर और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में एक अध्याय VII मिशन में बहुराष्ट्रीय ब्रिगेड की कमान संभाली, जहाँ उन्हें दो बार फोर्स कमांडर की प्रशस्ति से सम्मानित किया गया


बिपिन रावत पुरस्कार (Bipin Rawat Award)


Anti Vishisht Seva Medal - विशिस्त सेना मैडल

Yudh seva medal - युद्ध सेना मैडल

बिपिन रावत जी को सेना में रहते हुए सेना में अनेक तरह के पुरस्कार भी मिले हैं. उन्हें युद्ध नीति को सीखते हुए अपने कौशल का सही इस्तेमाल करते हुए आर्मी में अनेक मैडल प्राप्त किये है. उन सभी मैडल का विवरण हम निचे परिचय बिंदु में देने जा रहे हैं. इनके 37 साल के आर्मी करियर में इन्हें अनेक अवार्ड मिले है और उन सभी की लिस्ट बनाना संभव नहीं है।


बिपिन रावत की सैलरी (Bipin Rawat Salary)


बिपिन रावत जी की सैलरी 2,50,000 रूपये प्रतिमाह थी, किन्तु कोरोना काल में बिपिन रावत जी ने ये ऐलान किया था कि वे अपनी सैलरी में से 50,000 रूपये हर महीने पीएम फण्ड में देंगे।


बिपिन रावत लेटेस्ट न्यूज़ (Bipin Rawat Latest News)


बिपिन रावत जी की हालही में एक हेलिकॉप्टर हादसे में मृत्यु हो गई है. जिस पर रक्षा मंत्री एवं प्रधानमंत्री जी ने दुःख प्रकट किया है. सूत्रों की मानें तो इसके पीछे आतंकी दलों की एक बहुत बड़ी साजिश हो सकती है. लेकिन इस बात की अब तक कोई भी पुष्टि नहीं हुई है. किन्तु जांच अभी जारी है. इस खबर के बाद पूरे देश में लोग दुःख प्रकट कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments