बिल गेट्स की सफलता के 11 रूल | Bill Gates Rule For success in hindi

बिल गेट्स की सफलता के 11 रूल | Bill Gates Rule For Success In Hindi



Bill Gates 7 Rule For Success In Hindi


बिल गेट्स को आज हर इंसान जानता है, जो अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहता है, आगे बढ़ना चाहता है, अपने सपनों को पूरा करना चाहता है, वह बिल गेट्स की कही गई बातों को भी फॉलो करता है। आज हम इस पोस्ट में बिल गेट्स की कही गई कुछ बातें जानेंगे जो आपकी जिंदगी में आपके सपनों को फॉलो करने में मदद करेंगी।


1.) बड़ी जीत हासिल करने के लिए कभी-कभी आपको बड़ा जोखिम उठाना पड़ता है


बिल गेट्स की अगर इस बात को और गहराई से समझा जाए तो वह कहते हैं कि अगर हमें कुछ बड़ा करना है, हमे अपने कुछ बड़े सपनों को हासिल करना है तो हमें कभी-कभी बड़ा जोखिम भी उठाना पड़ेगा। इसी तरह आपको जिंदगी में जो भी चीजें करनी है उसके लिए आपको बड़ा जोखिम उठाना ही पड़ेगा जो डर जाता है वह हार जाता है। जिंदगी में आपको जो भी चीजें चाहिए उसके लिए आपको एक कदम आगे बढ़ाना हीं पड़ेगा क्योंकि बिना संघर्ष किए आपको कुछ भी नहीं मिलेगा। जिंदगी में आपको संघर्ष के साथ-साथ जोखिम भी उठाना ही पड़ेगा और उसी से आप एक सक्सेसफुल पर्सन बन सकते हैं।


2.) इस दुनिया में किसी के भी साथ खुद की तुलना ना करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने आप का ही अपमान कर रहे हैं।


एक बात याद रखें यदि आप किसी को देख कर जलते हैं या आप यह सोचते हैं कि वह कर सकता है लेकिन मैं क्यों नहीं कर पा रहा या फिर जो दूसरे लोग कर सकते हैं वैसा मैं क्यों नहीं कर पा रहा हूं। लेकिन एक बात यह भी याद रखें आप जो कर सकते हैं वैसा कोई नहीं कर सकता। आपके अंदर जो पावर होगी या फिर ऐसा कोई टैलेंट होगा जो दूसरे लोगों के पास नहीं होगा। आपको खुद अपने टैलेंट को पहचानना है अगर आपने अपने टैलेंट को पहचान लिया तो आप जिंदगी में बहुत कुछ कर सकते हैं। बहुत सारी चीजों को अचीव कर सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद की तुलना किसी और से करते हो तो आप अपने आप का ही अपमान करते हो।


जैसे एक मछली की हम चिड़िया से तुलना नहीं कर सकते क्योंकि मछली तैरने में एक्सपोर्ट है और चिड़िया उड़ने में। मछली उड़ नहीं सकती और चिड़िया तेर नहीं सकती क्योंकि दोनों का स्वभाव अलग-अलग है।


3.)  सफलता का जश्न मनाना अच्छा है लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है कि विफलता से सीख लेना।


जिंदगी में हम कई बार अपने काम में फेल हो जाते हैं और कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम सक्सेस भी हो जाते हैं। लेकिन जब कभी हम फेल हो जाते हैं तब हम बहुत डिप्रेशन और तनाव में आ जाते हैं लेकिन जब हम जीत जाते हैं तब हम इतने खुश होते हैं कि हम भूल जाते हैं कि हमें और भी काम करने हैं अभी और भी कुछ सीखना बाकी है।


तो यह अच्छा है कि अगर आप किसी चीज में सक्सेस हो जाते हैं खुशी मनाते हैं जश्न मनाते हैं लेकिन उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि अगर आप फेल हो जाते हैं तो आपको इस विफलता का कारण ढूंढना है कि आखिर आपने क्या गलती कि जिस कारण आप विफल हुए आपको इस विफलता से सीखना है कि आप से वह गलती कैसे हो गई आप उस गलती को कैसे सही कर सकते हैं और उस गलती से कैसे सीख सकते है और दोबारा कैसे आपको उस गलती को नहीं दोहराना है। अगर आप बार-बार एक ही गलती दोहराते हो तो आप बेवकूफ हो अगर आप उस गलती से सीख कर आगे बढ़ते हो तभी आप सफल हो सकते हो।


4.) चाहे मैं दफ्तर, घर या सड़क पर भी हूं मेरे पास हमेशा पुस्तकों का ढेर लगा होता है जो मैं पढ़ना चाहता हूं।


दोस्तों सिर्फ बिल गेट्स ही नहीं कई सफल लोग जो आज अपने जीवन में बहुत ज्यादा सफल हैं उनमें यही समानता है कि वह पुस्तके ज्यादा पढ़ते हैं। क्योंकि हमारी लाइफ में बुक ऐसी चीज है जो हमें बहुत कुछ सिखा सकती है। हम सभी लोग स्कूल या कॉलेज की किताबें तो पढ़ते ही हैं कुछ लोग मजबूरी में पढ़ते हैं या फिर कुछ लोग अपने शौक से पढ़ते हैं। लेकिन इसके अलावा भी जो पर्सनल डेवलपमेंट, सेल्फ इंप्रूवमेंट जैसी किताबें होती है वह भी हमें पढ़ना चाहिए। 


यह किताब के कई बड़े और प्रसिद्ध लेखक द्वारा लिखी होती है। क्योंकि एक लेखक अपनी बुक में अपनी जिंदगी के रियल एक्सपीरियंस शेयर करता है। वह अपनी जिंदगी की सारा निचोड़ उस बुक में देता है जो भी उसने अपनी लाइफ के रियल एक्सपीरियंस से सीखा। अगर आप बुक पढ़ते हो तो आप अपनी लाइफ में बहुत कुछ सीख सकते हो, अच्छा कर सकते हो इसीलिए बिल गेट्स कहते हैं कि वह अपने साथ कोई ना कोई किताब जरूर रखते हैं क्योंकि उनको पता है कि बहुत सारे सीक्रेट बुक्स में जरूर मिल सकते हैं और अगर आपको अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना है तो बुक्स से आपको बहुत सारे आईडीयाज मिल सकते हैं।


5.) मेरा विश्वास है कि यदि आप लोगों को समस्या के साथ हल भी बताएंगे तो लोग आपको अपनाना चाहेंगे।


इस बात को एक बिजनेस माइंड से सोचो, सोचो कि कई लोगों की जिंदगी में कई सारी समस्याएं हैं और कई सारे लोग उन समस्याओं का समाधान ढूंढते रहते हैं। वैसे ही आपकी जिंदगी में भी कई सारी समस्याएं होंगी और आप कई लोगों को अपनी समस्या बताते होंगे कि मेरी लाइफ में यह समस्या है, मैं यह नहीं कर पाया अगर इस तरह से अगर आप लोगों के सामने सिर्फ बोलते ही रहेंगे तो आप बेवकूफ पर कहलाएंगे।


➡ बिल गेट्स के अनमोल विचार हिंदी में


सोचिए इस पूरी दुनिया में ऐसी कई सारी समस्याएं हैं जिसे हम सुलझा सकते हैं और उसी से आप अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। आप उस छोटी से छोटी समस्या का सॉल्यूशन बनाकर लोगों को बेच भी सकते हैं। मतलब कि अगर आपको जो समस्या हो रही है वही समस्या कई लोगों को भी हो रही होगी और उन्ही समस्याओं का सॉल्यूशन आप को ढूंढना है और लोगों को भी बताना है या फिर आप लोगों की हेल्प भी कर सकते हैं।


पहले लोगों को बहुत समस्या होती थी एक दूसरे से कम्युनिकेशन करने में और ऐसा ही ख्याल आया तो फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग ने सोचा लोग एक दूसरे से कनेक्ट नहीं कर पाते और इसी को ध्यान में रखते हुए मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक बनाया कि लोग एक दूसरे से कांटेक्ट कर पाए। या फिर आसानी से एक दूसरे के साथ जुड़ पाए। ऐसे ही आप लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हो। आपको बस सोचना है आपके जैसी समस्या लगभग ज्यादा से ज्यादा कितने लोगों को हो सकती है और इसका क्या समाधान हो सकता है बस और उसी समस्या का समाधान खोज कर आप लोगों के सामने रखेंगे तो लोग आपको जरूर अपनाएंगे।


6.) आप जो कुछ भी करते हैं उसका आनंद लें।


यदि आप अपने काम/व्यवसाय को अपना जुनून बना लेंगे, तो आप हर पल इसका आनंद लेंगे। जब आप अपना काम/नौकरी करते हैं तो अपने चेहरे पर मुस्कान रखें। यह आपको प्रेरित करेगा और आपके काम को अच्छी तरह से करने के लिए आपकी सकारात्मक ऊर्जा देगा। हालांकि अगर कोई तनाव/तनाव में काम करता है तो गलतियों की संभावना हमेशा बनी रहती है।


7.) सर्वश्रेष्ठ लोगों को नियुक्त करें और हर दिन कुछ नया करें।


यदि आप अपने काम/व्यवसाय में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो स्मार्ट लोगों को नियुक्त करें। इसका मतलब यह नहीं है कि वे बुद्धिमान होंगे। सभी स्मार्ट लोगों को एक टीम में शामिल करें और उन्हें संगठन/व्यवसाय के लिए काम करने दें। केवल आपको उनकी निगरानी करनी है, उन्हें आपके व्यवसाय को भी स्मार्ट बनाने दें। याद रखें कि स्मार्ट लोगों को एक टीम में रखना मुश्किल है, अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।


8.) कड़ी मेहनत करो कोई बहाना नहीं 


अगर आपके मन में विचार है। इसलिए इसे निष्पादित करने का कोई बहाना नहीं है। नींद रहित प्रयास करना है, निद्रारहित नींद नहीं !! अपने लक्ष्य को अपना जुनून बनाएं। जैक मा (अलीबाबा डॉट कॉम के सीईओ) ने कहा, "जब आपका लक्ष्य आपका जुनून बन जाता है, तो आपको आपका लक्ष्य हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है।"


9.) प्रतिस्पर्धियों से सीखें और उनकी सराहना करें


प्रगति पाने के लिए आपको सीखना होगा। या तो आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं या अपने प्रतिस्पर्धियों से। ईर्ष्या न करें, उनसे सबक लें और आगे बढ़ें। अगर आप थके हुए हैं, तो अपने लक्ष्य के बारे में सोचें और फिर से शुरू करें। एक दिन अवश्य ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे और सफल होंगे।


10.) कभी-कभी बदलाव जरूरी होता है 


अपने विचारों को लचीला रखें। किसी एक फॉर्मूले पर न टिकें, समस्याओं को हल करने के लिए नए तरीके अपनाएं और उन्हें अपने काम में लागू करें। यकीन मानिए आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।



11.) अपने विजन पर विश्वास करें


अपने काम/व्यवसाय के लिए अपना विजन बनाएं। इसे प्राप्त करने के लिए हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। अगर आपके पास लोगों की टीम है, तो उन्हें प्रेरित करें, उन्हें प्रोत्साहित करें। इससे आपको सफलता मिलने में मदद मिलेगी और आपके कर्मचारी भी खुश रहेंगे।


बिल गेट्स की जीवनी

Post a Comment

0 Comments