नेल्सन मंडेला इंस्पिरेशनल स्पीच | Nelson Mandela inspirational speech in hindi

नेल्सन मंडेला इंस्पिरेशनल स्पीच | Nelson Mandela inspirational speech in hindi


नेल्सन मंडेला इंस्पिरेशनल स्पीच | Nelson Mandela inspirational speech in hindi


नेल्सन मंडेला कहते हैं भारी गरीबी और लोगों के एक दूसरे के प्रति भेदभाव हमारे समय की भयानक विपदाएं हैं… हमारा भविष्य बहुत कुछ नेताओं के कार्यों और योजनाओं पर निर्भर करेगा। उनके पास लोगों की उम्मीदों का द्वार खोलने और सभी के लिए बेहतर भविष्य की संभावना का ऐतिहासिक अवसर है। कभी-कभी यह एक पीढ़ी पर पड़ता है कि वह महान हो। आप महान पीढ़ी हो। अपनी महानता को खिलने दो। बेशक काम आसान नहीं होगा। लेकिन ऐसा नहीं करना मानवता के खिलाफ अपराध होगा।


मैंने श्वेत और काले वर्चस्व के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। मैंने एक लोकतांत्रिक और स्वतंत्र समाज के आदर्श में सुधार करने की कोशिश की है। जिसमें सभी व्यक्ति एक साथ सद्भाव और समान अवसरों के साथ रहते हैं।यह एक आदर्श है जिसके लिए मैं जीने और इसे हासिल करने की आशा करता हूं। लेकिन अगर जरूरत है, तो यह एक आदर्श है जिसके लिए मैं मरने के लिए भी तैयार हूं।


खुद को शांत रखें जब हम आपा खो देते हैं, तो हालात हाथ से निकल जाते हैं। कई बार ऐसी भी परिस्थितियां बन जाती है, जब काबू मुश्किल हो जाता है। आवेश में प्रतिक्रिया देने का मन होता है, लेकिन ऐसी परिस्थितियां कम ही बनती है। इन हालातों में प्रतिक्रिया स्वतः स्फूर्त होने की बजाय नपी तुली होना चाहिए। नियंत्रण सच्चे लीडर की ही नही बल्कि सच्चे इंसान की भी पहचान है। लीडर्स से लोग शांत बने रहने की उम्मीद करते है।


केपटाउन में मेरी पहली रैली में शामिल होने वाली एक महिला ने कुछ दिनों बाद मुझे पत्र भेजा। कहा कि उसे मेरे जेल से छूटने की खुशी है और वह चाहती है कि देश को संगठित करने के लिए मैं काम करूं। पर मेरे भाषण को बेहद उबाऊ बताया। लोग आपसे बस यह जानना चाहते हैं कि आप बुरे हालातों का सामना किस तरह करेंगे। वे बस चीजों को साफ और तर्कपूर्ण तरीकों से समझना चाहते हैं। मैं जब युवा था तब परिवर्तन की खातिर हर किसी से विवाद करता था , ऊंची आवाज में बात करता था। युवा उम्र में यह सब सहज होता है लेकिन जोशीलापन दिखाकर अस्पष्ट होने का कोई मतलब नहीं है। इससे बेहतर है कि शांत रहकर लोगों में भरोसा पैदा करें। अंततः लोग भरोसा चाहते हैं भले ही आप उत्साही वक्ता ना हो लेकिन आपकी बात और जवाब पूरी स्पष्ट और हर चीज साफ समझाने वाले होना चाहिए।


हमारा मिजाज बदलता रहता है जेल जाने से पहले में विद्रोही किस्म का अधीर इंसान था, लेकिन जेल से आने के बाद में एकदम अलग इंसान था। निर्णय लेने से पहले प्रतीक्षा करता, सारे विकल्पों पर विचार करता मेरी जिंदगी की अधिकांश गलतियां जल्दबाजी में लिए गए फैसलों के कारण हुई ना कि बहुत धीरे लिए फैसलों के कारण। जल्दबाजी ना करे सोचे, विश्लेषण करें और फिर उस पर काम करें।


साहस हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़ा हुआ है साहस का मतलब डर की गैरमौजूदगी नहीं है 1994 में दक्षिण अफ्रीका के इतिहास में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव होने वाले थे नेटल नाम की जगह पर छोटे से प्रोपेलर प्लेन में समर्थकों को भाषण देने जाना था। प्लेन का इंजन फेल हो गया था प्लेन में मेरे साथ एक अंगरक्षक माइक और पायलट था। मैं स्थिति पर ध्यान ना देकर न्यूज़ पेपर पढ़ता रहा लैंडिंग के बाद स्वीकार किया कि मैं एकदम डर गया था। इससे पहले भी मैं कई मौकों पर डरा रिवोनिया मुकदमे के दौरान जब उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी मैं डरा। रॉबेन द्वीप पर जब पीटने की धमकी दी गई तब मैं डरा,आपको डर लगता है इसे स्वीकार करने में कोई बुराई नहीं है साहस मतलब डर से बाहर निकलने का हुनर सीखना है।