एक राजा के साहस की कहानी | Hindi moral story on courage

एक राजा के साहस की कहानी | Hindi moral story on courage


एक राजा के साहस की कहानी | Hindi moral story on courage



पुराने समय की कहानी है एक दिन गुप्तचरो ने राजा को यह सूचना दी कि पड़ोसी राज्य हम पर हमला करने वाला है। गुप्तचरो ने बताया कि खबर एकदम पक्की है। सिर्फ 3 दिनों के भीतर पड़ोसी राज्य हम पर हमला कर देगा ओर उनकी सेना इतनी बड़ी है कि उनका सामना करना बहुत मुश्किल है। राजा बहुत चिंतित हो गया ओर परेशान हो गया उसने सभा में सभी से सलाह मांगी कि अब क्या किया जाए उसने सभा मेंसभी लोगों से कहा कि मरना तो तय है अगर किसी व्यक्ति के पास कोई सुझाव या फिर कोई रणनीति है तो हमें बता सकता है।


तब राजा के चतुर मंत्री ने कहा अब जब जान पर बात आ गई है तो तो इसका एकमात्र उपाय है कि हमें आज ही, अभी ही और इसी वक्त पड़ोसी राज्य पर हमला कर देना चाहिए। राजा बोला;


“मंत्री जी हमारी सेना बहुत छोटी है हम उनका मुकाबला कैसे कर पाएंगे?”


मंत्री बोला - “पड़ोसी राज्य युद्ध के लिए तैयार नहीं है अभी उस राज्य पर हमला कर देंगे तो वह समझ नहीं पाएंगे और हमारे जीतने की कुछ तो संभावना बनेगी वैसे भी हम पर हमला होने वाला है उनकी इतनी विशाल सेना है हम तो यूं ही मरने वाले हैं ओर वैसे भी तो हम 3 दिन बाद मरने ही वाले हैं तो कुछ भी ना करने से हम यह कर सकते हैं।


राजा को बात बड़ी अच्छी लगी उसने तुरंत अपनी सेना को तैयार होने का आदेश दिया और उस राज्य के नागरिक भी सेना के साथ जुड़कर युद्ध में चले गए पड़ोसी राज्य जो था वहां तक पहुंचने से पहले पुल पार करना होता था तो एक पुल था तो जैसे ही सेना पुल पार कर के पड़ोसी राज्य में घुसे तो तब राजा ने कहा


“हम अपने पड़ोसी राज्य में घुस चुके हैं अब यह जो पुल बचा है इस पुल को जला दो और उस पुल को जलाने के बाद सेना को यह बोल दिया गया कि अब हमारे पास कोई विकल्प नहीं है अब हमारे पास सिर्फ और सिर्फ लड़ने का ही विकल्प बचा है हमारे पास अब कोई दूसरा विकल्प बचा ही नहीं है सिर्फ यही एक विकल्प है अब या तो हम लड़कर जीत जाएं या फिर यहीं पर हम मर जाएं अब हमारे पास यहां से भागने का भी कोई विकल्प नहीं बचा है”


इसके बाद सभी सैनिक अपनी पूरी क्षमता के साथ पड़ोसी राज्य की सीमा से लड़ते हैं और उन्हें हरा देते हैं। वह सभी इस सोच के साथ लड़ाई करते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि अब उनके पास कोई भी विकल्प नहीं बचा है क्योंकि अगर पूरी क्षमता के साथ लड़ेंगे तो ही जान बच पाएगी नहीं तो मरना तो वैसे भी हमें अपने राज्य में जाकर भी है।


इस कहानी से मिली शिक्षा


जब आपके साथ पास सिर्फ और सिर्फ विकल्प एक ही होता है तब आपकी उस में सफल होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है जब आपके पास में सिर्फ एक ही रास्ता होता है कि अगर अब यह नहीं किया तो बर्बाद हो जाऊंगा या मर जाऊंगा तो आप की संभावना उसमें कामयाब होने की बढ़ जाती है।

Post a Comment

0 Comments