संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय – Sandeep maheshwari biography in hindi

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय, कहानी, अनमोल सुविचार, इनकम, (Sandeep maheshwari biography in hindi, wife, quotes, income, thoughts)

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय, कहानी, अनमोल सुविचार, इनकम, (Sandeep maheshwari biography in hindi, wife, quotes, income, thoughts)

संदीप माहेश्वरी का नाम भारत के शीर्ष उद्यमियों में तेजी से उभरने वाले नामों में से एक है संदीप माहेश्वरी युवाओं के लिए सबसे प्रेरक और प्रासंगिक नाम हैं संदीप माहेश्वरी इमेज बाजार डॉट कॉम के संस्थापक हैं काफी कम समय में संदीप माहेश्वरी ने यह सफलता हासिल की है इमेज बाजार भारतीय मॉडल्स की तस्वीरें सहेजने वाली सबसे बड़ी ऑनलाइन साइट है बहुत सारे कैमरामैन इस वेबसाइट के साथ काम करते हैं बहुत कड़ी मेहनत के बाद संदीप महेश्वरी ने इस मुकाम को हासिल किया।


युवाओं को निराशा से बाहर निकालने के लिए संदीप माहेश्वरी कई जगह अपने सेमिनार करते हैं वह भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत नाम कमा चुके हैं उन्होंने अपने जीवन में कई मुसीबतों और मुश्किलों का सामना करके यह मुकाम हासिल किया है


संदीप माहेश्वरी के बारे में जानकारी (Sandeep maheshwari information)


नाम (Name) – संदीप माहेश्वरी

व्यवसाय (Business) – मोटिवेशनल स्पीकर, फोटोग्राफर

जन्म स्थान (Birth place) – दिल्ली

कुल संपत्ति ( Net worth) – 26 करोड़

शिक्षा (Education) – बीकॉम 


पारिवारिक जानकारी ( Family information) 


पिता का नाम (Father’s name) – रूप किशोर माहेश्वरी

माता का नाम (Mother’s name) – शकुंतला रानी माहेश्वरी

पत्नी का नाम ( wife’s name) – रुचि माहेश्वरी

बच्चे (childrens) – एक बेटा, एक बेटी


28 सितंबर 1980 को दिल्ली के मिडिल क्लास परिवार में संदीप माहेश्वरी का जन्म हुआ दो कमरे वाले घर में इनका बचपन बीता है। बचपन मे उन्होंने अपने पापा से सायकिल के लिए ज़िद की, की मुझे भी साइकिल चाहिए तब उनके पापा ने जवाब दिया कि मैं कोई टाटा बिरला नहीं हूं जो तुम्हारी हर ख्वाहिश पूरी कर सकूं उस समय संदीप माहेश्वरी छोटे थे तो उन्हें यह बात समझ नहीं आई लेकिन फिर उन्होंने अपनी मां से जाकर पूछा मां यह टाटा बिरला क्या होता है? तब उनकी मां ने जवाब दिया बेटा यह वह लोग हैं जिनके पास बहुत सारे पैसे हैं। और तभी से संदीप माहेश्वरी ने डिसाइड कर लिया की तो फिर ठीक है मैं भी बड़ा होकर बहुत पैसे कमाऊंगा।


संदीप माहेश्वरी की शिक्षा (Sandeep maheshwari education)


आर्थिक संकट और पारिवारिक कारणों की वजह से संदीप माहेश्वरी को अपनी पढ़ाई बीच मे छोड़नी पड़ी, उन्होंने दिल्ली के करोड़ीमल स्नातक कर रहे थे, तभी उन्हें फोटोग्राफी का शौक हुआ, शुरुआत में उन्होंने बहुत तरह के आइडियाज़ पर काम किया ओर इसी तरह अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक व्यवसाय भी शुरू किया लेकिन उसमें भी वह असफल रहे।


संदीप माहेश्वरी का शुरुआती व आरंभिक जीवन (Sandeep maheshwari early life)


उनकी बहुत पैसे कमाने वाली बातों से सब हंसने लगे थे, सब मजाक बनाने लगे थे और उन सब से वह हताश होने लगे थे। फिर उन्होंने सोचना शुरू कर दिया कि मुझे कैसे भी करके बस 10 से 12 हजार की जॉब मिल जाए तो अच्छा है। लोगों ने, दुनिया ने, उनके रिलेटिव ने उस बच्चे का मजाक तो बना ही दिया और उसे हमेशा के लिए डिमोटिवेट भी कर दिया।

जब संदीप 15-16 साल के हुए तो उनके परिवार को एक बहुत बड़ी मुसीबत ने घेर लिया उनके पापा का 20 साल पुराना एलुमिनियम का बिजनेस बंद हो गया था। इनकम पूरी तरह से बंद होने से तकलीफें बढ़ने लगी परिवार का गुजारा करना मुश्किल होने लगा, उनके पापा डिप्रेशन में रहने लगे तब संदीप ने सोचा मुझे कुछ ना कुछ काम शुरु कर देना चाहिए छोटी सी उमर में उन्होंने एसटीडी पीसीओ पर काम करना शुरू भी कर दिया। कॉल सेंटर और कई दूसरी जगह इंटरव्यूज भी दिए जॉब के लिए लेकिन सब जगह से उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। वह अब खुद भी हताश रहने लगे थे, अंदर से टूटने लगे थे, सोचने लगे थे मुझे कैसा भी काम मिल जाए मुझे जिसमें 8 से 10 हजार रुपये ही मिल जाए तो बहुत है लेकिन ऐसा नहीं हुआ तकलीफ के साथ ही वक्त बीतता गया।


➡ मेजर ध्यानचंद का जीवन परिचय – dhyan chand biography in hindi


संदीप माहेश्वरी के जीवन में बदलाव (Life changing seminar sandeep maheshwari’s life)


जब संदीप 18 साल के हुए तब उनका दोस्त उन्हें मल्टी नैशनल लेवल कंपनी के सेमिनार में लेकर गया। इस 3 घंटे के सेमिनार में संदीप जी को कुछ समझ तो नहीं आया लेकिन जब एक 21 साल का लड़का लास्ट में स्टेज पर आया और कहा कि मैं आज महीने के ढाई लाख रुपए कमाता हूं तो यह सुनकर संदीप जी शॉक हो गए तब उन्होंने सोचा अगर यह कर सकता है तो मैं भी तो कर सकता हूं तब उन्हें समझ में आ गया था कि पैसा हर कोई कमा सकता है और उसके बाद उन्होंने उस कंपनी को ज्वाइन भी किया और बहुत ज्यादा मेहनत की लेकिन इस बार वह फेल हो गए लेकिन वह टूटे नहीं उन्होंने दूसरे कामों में हाथ आजमाना शुरू किया। 


संदीप माहेश्वरी की फोटोग्राफी की शुरुआत (Sandeep maheshwari photography)


उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया लेकिन यहां भी उन्हें असफलता मिली लेकिन इस बार भी वह टूटे नहीं लेकिन इस दौरान उन्हें पता चला कि ज्यादातर मॉडलिंग कंपनियां फ्रॉड होती है मॉडल्स कितना स्ट्रगल कर रहे हैं उन्होंने सोचा अगर मैं सच मे इन लोगों के लिए कुछ करूं लेकिन मैं क्या कर सकता हूं? इसका जवाब उनके पास उस समय नहीं था तभी उनका दोस्त अपना पोर्टफोलियो लेकर अपने मॉडल फोटोग्राफ्स लेकर उनके पास आया और उसे देखते ही संदीप माहेश्वरी को उनका जवाब मिल गया उन्होंने सोच लिया कि अब मैं फोटोग्राफी ही करूंगा। फिर उन्होंने सोचा लेकिन मुझे तो फोटोग्राफी के बारे में कुछ पता ही नहीं है मुझे तो कुछ भी नहीं आता है, मुझे सिखाएगा कौन? अब इसके लिए उन्होंने साउथ दिल्ली में फोटोग्राफी का एक वर्कशॉप किया दो हफ्तों का यह एक छोटा सा कोर्स था, और इधर उधर से पैसे जमा करके कैमरा भी खरीद लिया फोटोग्राफी करना शुरू भी कर दिया लेकिन जब वह इस फील्ड में जब इंटर हुए तब उन्हें एक बात पता चली कि यहां तो हजारों फोटोग्राफर हैं जो बड़े-बड़े कोर्स करके आए हैं जिनके पास बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस भी है तो मेरे साथ काम कौन करेगा, मुझे काम कौन देगा।


➡ सुंदर पिचाई का जीवन परिचय – sundar pichai biography in hindi


तब उन्होंने अपने मॉडलिंग के करियर को याद किया उस स्ट्रगल को याद किया उसके बाद उन्होंने एक लिस्ट बनाई जेनुइन और फ्रॉड मॉडलिंग एजेंसी की और सब को बांटना शुरू कर दिया और सबकी हेल्प की कुछ लोग अट्रैक्ट हुए अपने ही घर के छोटे से कोने में एक सेटअप किया और वहां पर फोटोग्राफी करना शुरू कर दिया फिर पेपर में ऐड दिया कि मेरे पास आओ और फ्री में पोर्टफोलियो शूट करवाओ लोग उनकी एजेंसी की तरफ अट्रैक्ट हुए साथ में अब उन्हें दूसरी कंपनियों का काम भी मिलने लगा अब वह महीने के 20 से ₹30 हजार रुपये वहां में कमाने लगे थे लेकिन उससे आगे बढ़ नहीं रहे थे। फिर उन्हें समझ में आया कि फोटोग्राफी में काम का नहीं नाम का बहुत ज्यादा इफेक्ट होता है तब उन्हें ऐसा कुछ करने का सोचा कि सबकी नजर उनके काम पर पड़े तब उन्होंने सोचा कि अब मैं वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाऊंगा। कैसे करेंगे? क्या करेंगे? कुछ भी नहीं पता था हां करेंगे जरूर यह पक्का पता था उनको रास्ता मिला था लेकिन उसके लिए बहुत सारे मॉडल्स की जरूरत थी और अच्छे सेटअप की जरूरत थी उस टाइम पर उनके पास वह नही था लेकिन फिर भी उन्होंने 12 घंटे के अंदर 100 से ज्यादा मॉडल्स की 10000 ऐसी तस्वीरें खींचे जो बिल्कुल यूनीक थी जो एक दूसरे से बिल्कुल मिलती नहीं थी 2003 में 22 साल की उम्र में संदीप माहेश्वरी ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था


➡ महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय – Mahendra Singh Dhoni biography in hindi


संदीप माहेश्वरी की इमेजेबाजार कंपनी (Sandeep maheshwari imagesbazaar company)


इस रिकॉर्ड के बाद उनकी एजेंसी इंडिया की टॉप एजेंसी में आ गई अब उनके दो ऑफिस हो चुके थे। फोटोग्राफी की दुनिया में मॉडलिंग की दुनिया में सब उन्हें जानने लगे पहचानने लगे काम भी देने लगे सब एकदम सेट था लेकिन संदीप माहेश्वरी खुश नहीं थे क्योंकि यह तो उनका सेटअप हुआ था जो उन्हें मॉडल्स के लिए कुछ करना था वह टारगेट तो अभी पूरा ही नहीं हुआ था मॉडल्स आज भी महंगे महंगे शूट करवाने के बाद भी स्ट्रगल कर रहे थे उन्हें ठीक काम नहीं मिल रहा था धोखे हो रहे थे। उनके लिए संदीप माहेश्वरी ने उनके लिए एक मैगजीन पब्लिश की एक वेबसाइट भी बनाई लेकिन उससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ा संदीप जी निराश हुए लेकिन उनका कहना यह है कि अगर आप यह सोचते हैं कि आसान है तो आसान हो जाता है रास्ते निकल आते हैं फिर एक दिन ऐसा ही हुआ कुछ लोग उनके पास आए और उनसे कहा कि हमारे पास फोटो शूट करने का टाइम नहीं है सेटअप नहीं है आप हमें रेडीमेड फोटो दें हम उन फोटो को स्कैन करके हमारी जो एड्स (विज्ञापन) है उसमें पिन कर देंगे और उस फोटो का हम आपको ढाई हजार रुपये भी देंगे यह सुनकर संदीप माहेश्वरी के दिमाग में एक आईडिया आया की यह तो अच्छा है इससे मॉडल्स को काम भी मिल जाएगा और ऐड एजेंसी को फोटोग्राफ्स मिल भी जाएंगे उनका भी काम हो जाएगा और सब के साथ हमारी भी ग्रोथ हो जाएगी खास करके मॉडल्स को हम जेनुइन काम दे पाएंगे उनको ज्यादा घूमना नहीं पड़ेगा स्ट्रगल नहीं करना पड़ेगा उस केस में उन्हें एक और आइडिया आया और इस आईडिया ने उनकी जिंदगी बदल दी और वह आइडिया था इमेजेस बाजार का उन्होंने एक स्टेप और आगे सोचा उन्होंने सोचा एड एजेंसी हमारे पास आएगी हमें ढूंढेगी, फिर हम उन्हें रिक्वायरमेंट देंगे फिर हम शट करेंगे उनको देंगे उससे अच्छा है कि हर तरीके के फोटोग्राफ्स हम अपने एक प्लेटफार्म पर रख दें एजेंसी को जो भी फोटोग्राफ चाहिए वह वहां से खरीद लेंगे यहां तक आने की जरूरत नहीं है हमें ढूंढने की जरूरत नहीं है इससे टाइम भी बचेगा ओर उन्हें चॉइस भी ज्यादा मिल जाएगी इस एक आइडिया ने इंडियन फोटोग्राफ्स की दुनिया में सबसे बड़ी स्टॉक वेबसाइट बना दी आज आपको न्यूज़पेपर मैगज़ीन वगैरह में जो मॉडल्स दिखते हैं उसमें से ज्यादातर फोटोग्राफ संदीप महेश्वरी की इमेजेस बाजार के होते हैं देश की यह सबसे बड़ी ऑनलाइन फोटोग्राफी कम्पनी है अब संदीप सेमिनार भी करते हैं व लाखों युवाओं के प्रेरणा स्रोत भी हैं।


➡ सचिन तेंदुलकर की जीवनी – Sachin tendulkar biography in hindi

संदीप माहेश्वरी के प्रेरणादायक सुविचार (Sandeep maheshwari quotes)


• जब हम किसी और को सलाह दे रहे होते हैं तो बड़ी अच्छी सलाह देते हैं लकिन जब हम खुद ही उस सिचुएशन में होते हैं तो बेवकूफों की तरह एक्ट करते हैं!


• जैसे आज से दस साल पहेल ज़िन्दगी जी रहे थे वैसे ही जी रहे हैं,eat sleep repeat,eat sleep reapeat..क्या मजा है! Next level पे जाओ।


• हर सिचुएशन में अच्छाई भी है बुराई भी है,हर इंसान में अच्छाई भी है बुराई भी है,चॉइस हमारे हाथ में है कि हम क्या देखते हैं।


• याद रखिये हर बड़े की शुरुआत छोटे से होती है।


• किसी काम से बार-बार demotivate हो रहे हो तो motivated कैसे रहोगे, तुम जितना उस काम के बारे में जानते चले जाओगे, उतना ही तुम मोटिवेट होते चले जाओगे, जितना उस काम के positive side को जानते चले जाओगे, उतना ही मोटिवेट होते चले जाओगे।


• जब भी कोई व्यक्ति आपको यह कहे कि, “आप यह नहीं कर सकते”, तो वो बस इतना ही कहना चाहता है कि – “मैं यह नहीं कर सकता।”


• जिस दिन आपने खुल करके अपनी ज़िन्दगी जी ली बस वही त्यौहार है बाकी सब बस कैलेण्डर की डेट्स हैं।


➡ संदीप माहेश्वरी के 50+ अनमोल विचार – sandeep maheshwari quotes in hindi