एक दानी व्यक्ति की हिंदी कहानी – Hindi short moral story on donate

एक दानी व्यक्ति की हिंदी कहानी – Hindi short moral story on donate

एक दानी व्यक्ति की हिंदी कहानी - Hindi short moral story on donate

एक बार की बात है एक राजा बहुत दानी था वह कुछ देता था रोज सुबह 9:00 बजे वह अपना खजाना खोलता था और लोग लाइन में खड़े हो जाते थे और खजाना लेकर जाते थे उसी लाइन में एक व्यक्ति खड़ा था जैसे ही उस व्यक्ति के पीछे कोई  व्यक्ति आता वह व्यक्ति अपनी बारी छोड़ कर उसे आगे कर देता था ऐसे ही एक और व्यक्ति आया उसने उसे भी उसने अपनी बारी दे दी उसे अपने आगे खड़ा कर लिया ओर ऐसे ही करते करते  शाम के 5:00 बज गए खजाने बंद हो गए और उस व्यक्ति की बारी ही नही आई।


➡ अमीर और गरीब मछुआरों की कहानी – hindi moral story on high thinking


फिर अगले दिन सुबह वह व्यक्ति फिर खजाने की लाइन में खड़ा हो जाता फिर उसके पीछे कोई आता था तो वह अपनी बारी छोड़ कर उसे आगे कर देता था और इस तरह से फिर शाम के 5:00 बज गए और उसकी बारी नहीं आई और कई दिन ऐसा ही चलता रहा फिर एक दिन राजा के पहरेदारओं ने उसे देखा कि यह व्यक्ति रोज अपनी बारी छोड़ देता है और दूसरे लोगों को आगे खड़ा कर देता है आखिर इसका कारण क्या है? यह खजाना लेकर क्यों नहीं जाता? उसके ऊपर उनको शक हुआ और उस व्यक्ति को पकड़ लिया और उसे राजा के पास लेकर गए।


➡ भैंस चराने वाला गरीब आदमी हिंदी कहानी – Hindi moral story keep thinking open


राजा ने उससे पूछा कि तू आखिर यहां क्या कर रहा है? तो उस व्यक्ति ने कहा – कि जो आप कर रहे हैं वही तो मैं कर रहा हूं , तो राजा ने कहा मैं तो लोगों को खजाना दे रहा हूं फिर उस व्यक्ति ने कहा कि राजा जी जो आपके पास है वह आप दे रहे हो और जो मेरे पास है वह मैं दे रहा हूं आपके पास खजाना है आपके पास पैसा है आप वह दे रहे हो मेरे पास अपनी बारी थी तो मैंने अपनी बारी लोगों को दे दी।


➡ एक डरपोक चूहे की कहानी – Hindi Moral story on Fear


कहनी से मिली सीख


दोस्तों यह छोटी सी कहानी हमें बहुत अच्छा संदेश देती है जिसके कारण वह समाज हो या बिजनेस, दोस्ती हो या पॉलिटिक्स हो आप किसी भी जगह पर हो आपकी वहां पर ग्रोथ है, आप वहां पर लोगों की नजरों में बढ़ जाते हो क्योंकि देने वाला ही केवल महान कहलाता है क्या आपने कभी सुना है कि वह व्यक्ति महान है क्योंकि वह समाज से कुछ लेता है, हमेशा वह व्यक्ति महान होता है जो समाज को कुछ देता है। जो भी आपके पास है देना शुरू कर दीजिए आपके पास पैसा है, या आपके पास समय है, आपके पास एनर्जी है, या आपके पास मुस्कुराहट है, या आपके पास ज्ञान हैं आपके पास जो भी है अगर आप दे सकते हो तो लोगों को देना शुरू कर दो भगवान आपको कहीं ना कहीं उसकी भरपाई कर देगा चाहे वह पैसे के बदले में पैसा दे, या आपकी हेल्प अच्छी हो जाए या आपके परिवार में खुशहाली आ जाए, या आपको समाज में बहुत अच्छी इज्जत मिल जाए कहीं ना कहीं आपके पास वापस लौट कर आ ही जाता है।


➡ कहानी एक अमीर इंसान की – Hindi story think out of the box


➡ पेंटिंग बनाने वाला – Hindi story on ego