दो मछुआरे की हिंदी कहानी – Hindi moral short story on fisherman

दो मछुआरे की हिंदी कहानी – Hindi moral short story on fisherman


दो मछुआरे की हिंदी कहानी - Hindi moral short story on fisherman


एक बार एक नदी किनारे 2 लोग बैठे मछली पकड़ रहे थे दोनों बड़े जोश में थे वह जल्दी से जल्दी कोई मछली पकड़ना चाहते थे दोनों मछुआरों ने नदी में अपना कांटा फेंका और मछली के फैसले का इंतजार करने लगे दोनों नदी की तरफ आंखें लगाकर मछली के फसने का इंतजार करने लगे अभी कुछ देर हुई ही थी कि पहले वाले आदमी के काटे में मछली फस गई और वह उसे देखकर बहुत खुश हुआ उसने दूसरे मछुआरे की तरफ देखते हुए अपनी खुशी जाहिर की और अपने पास रखे एक बड़े से डिब्बे में उस मछली को रख दिया।


➡ ज़िद्दी साधु की हिंदी कहानी – short moral story in hindi


इसके बाद उसने फिर से कांटा नदी में फेंका और छोटी-छोटी मछलियां उसके कांटे में फस गई और वो बहुत खुश हुआ और उसने सारी मछलियां अपने उस डिब्बे में रख ली अब करीब एक घंटा हो गया था कि दूसरे आदमी के कांटे में एक भी मछली नहीं फसी तो यह देख कर पहले मछुआरे ने उससे कहा कि मैं तुम्हारी कुछ मदद कर देता हूं लेकिन उस दूसरे मछुआरे में बिल्कुल मना कर दिया कुछ ही देर बाद उस दूसरे मछुआरे के कांटे में भी एक बड़ी सी मछली फंसी उसने थोड़ी देर तक उस मछली को देखा और वापस नदी में फेंक दिया यह देखकर पहला मछुआरा हैरान तो हुआ लेकिन उसने कुछ कहा नहीं अब देखते ही देखते हुए दूसरे मछुआरे के कांटे में और भी मछलियां फंसी कई तरह की बड़ी मछलियां फंसी लेकिन वह वापस वही करता मछलियों को ध्यान से देखता और उन्हें वापस नदी में फेंक देता यह सब देख कर उस पहले मछुआरे से रहा नहीं गया और उसने पूछ ही डाला कि जब तुम्हारे कांटे में मछलियां फंस रही है तो तुम उसे फेंक क्यों रहे हो? और तुम यहां पर अपना समय खराब क्यों कर रहे हो? तो उस दूसरे मछुआरे ने कहा..


➡ बदसूरत राजा की कहानी हिंदी में – Hindi moral story on think different


कि वह सब मछलियां बड़ी थी और मेरे पास कोई भी बड़ा बर्तन नहीं है उन्हें पकाने के लिए इसीलिए मैं उन्हें नदी में फेंक रहा हूं मैं कुछ छोटी मछली की तलाश में हूं जो मेरे बर्तन में आसानी से पक जाए.. उसका जवाब सुनकर पहला मछुआरा हंसा और उसे सलाह दी कि दोस्त अगर तुम्हारे पास बड़ा बर्तन नहीं है तो तुम मछली को काटकर भी पका सकते हो.!


➡ बुरे वक्त में साहस देती 3 कहानी – 3 moral stories in hindi


कहानी से मिली सीख


हम में से भी कई लोग उस दूसरे मछुआरे की तरह होते हैं एक बड़ा लक्ष्य पाने की जद में हम अपने छोटे-छोटे लक्ष्यों और मोंको को छोड़ देते हैं जबकि कई बार यह छोटे छोटे मोके ही हमें अपने बड़े लक्ष्य की तरफ ले जाते हैं तो इसलिए हमें अपनी जिंदगी में आने वाले कई छोटे-छोटे मौकों को खुशी से स्वीकार करना चाहिए हो सकता है यही छोटे-छोटे मौके आपको आपके बड़े लक्ष्य की तरफ से लेकर जाएं और हमेशा याद रखो सपने आपके हैं तो पूरे भी आपको ही करने पड़ेंगे ना ही हालात और ना ही लोग आपके हिसाब से होंगे।


➡ भैंस चराने वाला गरीब आदमी हिंदी कहानी – Hindi moral story keep thinking open