अपने decision को प्रभावी बनाएं – How to make your decision effective in hindi

 

अपने decision को प्रभावी बनाएं - How to make your decision effective

अपने decision को प्रभावी बनाएं – How to make your decision effective in hindi

आप अपने काम, स्कूल, जीवन और अपने भविष्य के बारे में विकल्पों पर नियमित रूप से समझौता करते हैं। यह इतनी बड़ी संख्या में अलग अलग कर्तव्यों के साथ और अधिक प्रबल हो सकता है। सामाजिक अवसर के हिसाब से विकल्पों पर ध्यान देना आवश्यक डेटा समझें, खुद को सोचने का मौका दें और परिस्थिति का आकलन करें। हर पसंद के खर्च और फायदे हो सकते हैं। अपने नजरिये में सुधार करके, आप उन मुद्दों के लिए उत्तरोत्तर व्यवस्थित महसूस कर सकते है। समर्थन की खोज करके, आप संभवतः अपनी पसंद के बारे में तेजी से हल्का महसूस करेंगे।


ध्वनि तर्क का उपयोग करें। समस्या या परिस्थिति से जुड़े घटकों को समझें। सम्मिलित समारोहों के साथ बात करें या शोध करें कि एक शिक्षित विकल्प पर आपको अतिरिक्त डेटा की आवश्यकता क्या है। प्रतिबंधित डेटा पर निर्भर एक विकल्प पर टिके रहने से परहेज करें। मूल रूप से विचार करें कि एक विकल्प पर टिके रहने के लिए महत्वपूर्ण डेटा क्या है। पहले डेटा के सबसे महत्वपूर्ण भाग को व्यवस्थित करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप माध्यमिक विद्यालय के बाद क्या करना चाहते हैं। अपने झुकाव, स्कूल निष्पादन, खातों और परिवार पर विचार करें जो आपकी पसंद के सभी कारक हो सकते हैं।


बहुत कम डेटा के संबंध में अपनी पसंद को एक साथ रखने के बजाय, डेटा को संचित करने के लिए कुछ प्रयास निर्धारित करें। हंट को केंद्रित रखने के लिए जवाब देने के लिए आपको डेटा एकत्रण बैठक की आवश्यकता है, पूछताछ का एक विस्तृत विवरण बनाएं।


➡ लोग आपको कैसे पसन्द करें- मनोवैज्ञानिक तरीके – How People Like You – Psychological Methods in hindi


असंगत या आवेशित विकल्पों पर रहने से परहेज करें। यदि आप अत्यधिक सामान्य रूप से संसाधनों को समस्या में डालते हैं, तो आपका निर्णय धुंधला हो सकता है। जल्दबाजी में काम करने से बचें, और सतर्क, सामान्य तर्क का उपयोग करें। परिस्थिति की वास्तविकताओं पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि आपकी भावना के विपरीत, चरित्र विरोधाभास, या अविवेक चाहता है।


भूलों या मुद्दों की संभावना के लिए योजना बनाएं। लक्ष्य के साथ कार्रवाई का एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम निर्धारित करें जिसे आप हैरान न हों। संभावित मुद्दों या मुद्दों के लिए सेट अप किया जा रहा है जो आपको कम ध्यान केंद्रित करेगा। जबकि समस्याएँ नहीं हो सकती हैं, यह उन्हें अनदेखा करने के लिए विरोध के रूप में कल्पना करने के लिए चालाक है। तैयारी बेहतर गतिशील का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है। जब चीजें व्यवस्थित नहीं होती हैं तो आप तेजी से कुछ महसूस कर सकते हैं।


यदि आवश्यक हो तो परिस्थितियों से खुद को अलग करें। इस घटना में कि आप मौजूदा विकल्पों से अधिक प्रबल या परेशान महसूस कर रहे हैं, अपने आप को अलग करने के लिए दृष्टिकोण की खोज करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मस्तिष्क और शरीर से निपटें, विशेष रूप से अप्रिय स्थितियों के दौरान। कुछ आराम करें। काम, स्कूल, या परिवार से छुट्टी का दिन, या कुछ घंटे का ब्रेक लेने पर विचार करें। एक ऐसे स्थान की खोज करें जहाँ आप अपने विचारों को स्पष्ट कर सकें और बहुत अच्छा महसूस कर सकें।


➡ Low of vibration जैसा सोचोगे वैसा पाओगे – low of vibration in hindi


एक ऐसी क्रिया करें जिसे आप सराहना करते हैं जो आपको आगे आने वाली कठिनाइयों से अलग करने के साथ सहायता करती है। व्यायाम करें। एक फिल्म देखें। एक पुस्तक का उपयोग करें। साथियों के साथ समय बिताएंगे। कुछ अनिच्छा को पूरा करें। थोड़े ब्रेक के बाद मुद्दे पर लौटें। जांचें कि आपका मस्तिष्क अधिक स्पष्ट है या नहीं। मानस और शरीर दोनों का समर्थन करके, आप गहन विकल्पों का सामना करने के लिए अच्छा और व्यवस्थित महसूस करेंगे।


याद रखें, बात करने की तुलना में निर्णय के लिए सुनना बेहतर है। यदि आपका समूह किसी विकल्प के बारे में बात कर रहा है, तो बातचीत में शामिल होने से बचें। दूसरों को वह करने दें और जो वे कह रहे हैं उसे सुनने के लिए कड़ी मेहनत करें। जब कोई नेता आपकी भावना को समझने की अनुमति देता है, तो आप उस सब कुछ को प्रभावित करेंगे जो इस प्रकार है, और इस तरह से सभी वास्तविकताओं को सुनने का अवसर प्राप्त होता है।


➡ जीवन मे सफलता पाने के 24 मूलमंत्र – success mantra hindi


एक अच्छा निर्णय लेने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि विभिन्न विकल्पों में अलग-अलग परिणामों की संभावना कैसे बदलती है और उनमें से प्रत्येक परिणाम कितना वांछनीय है। दूसरे शब्दों में, निर्णय लेने के लिए भविष्यवाणी और निर्णय दोनों की आवश्यकता होती है।


चरण 1: निर्णय की पहचान करें

इससे पहले कि आप कुछ भी करें, आपको वही काम करने की ज़रूरत है जो आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं।


आपको पहली जगह में निर्णय लेने की आवश्यकता क्यों है? संगठन के भीतर या बाहर क्या बदलाव आया?

क्या कोई समयसीमा है जिसके द्वारा किसी निर्णय पर पहुंचने की आवश्यकता है?

क्या कोई आपको यह निर्णय लेने में मदद कर सकता है, और क्या उन्हें जल्दी शामिल होना चाहिए?

कौन होगा प्रभावित?

रूट इश्यू के बजाय लक्षणों या लक्ष्यों से विचलित होना आसान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास खुद ही निर्णय की एक मजबूत समझ है और जितना संभव हो उतना केंद्रित रहें।


चरण 2: अपनी जानकारी इकट्ठा करें

अगला, आपको तथ्यों और डेटा को एक साथ इकट्ठा करने की आवश्यकता है जो आपको यह निर्णय लेने में मदद करेंगे। निर्णय लें कि जानकारी के कौन से स्रोत पीछा करने योग्य हैं, फिर इस डेटा को सोर्स करने के लिए अपने तरीके निर्धारित करें।


इसमें आपके सहकर्मियों के साथ आंतरिक आकलन और वार्तालाप शामिल होना चाहिए, लेकिन इसमें पुस्तकों, ऑनलाइन, बाजार अनुसंधान, सर्वेक्षण, फोकस समूहों आदि से बाहरी जानकारी भी शामिल हो सकती है।

मन एक सफल वर्ष के लिए अपना रास्ता बनाता है


➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके – improve self confidence in hindi


चरण 3: अपने विकल्पों को पहचानें

अब आपको प्रत्येक संभावित समाधान को निर्धारित करने की आवश्यकता है, एक को चुनने के बिना। जब आप जानकारी एकत्र कर रहे थे (चरण दो में वापस), तो आप शायद पहले से ही इन संभावनाओं की कल्पना करने लगे थे। यदि आप पहले से ही अपनी प्राथमिकताएँ बना रहे हैं, तो भी प्रत्येक समाधान का निष्पक्ष रूप से प्रतिनिधित्व करें।


यदि आप शुरू में ऐसा महसूस करते हैं, तो चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। जितना अधिक विकल्प आप पूरी तरह से काम करते हैं, उतना ही बेहतर आपका अंतिम निर्णय होगा।


चरण 4: अपने सबूतों का विश्लेषण करें


अब मुश्किल हिस्सा: अपने विकल्पों का वजन। आप जिस परिभाषा को लेकर आए हैं, उसे चरण 1 के पास में रखें, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप एक ऐसा समाधान चुन रहे हैं जो मूल समस्या या अवसर के अनुकूल हो।


प्रत्येक संभव समाधान के लिए, उन बाधाओं और मार्गों की पहचान करें जो आपके लक्ष्य तक पहुँचने का एक उच्च अवसर प्रदान करते हैं, और अंत में, वरीयता के अनुसार अपने विभिन्न मार्गों को रैंक करते हैं।


आप अपनी कंपनी के पिछले प्रयासों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आप पिछली सफलताओं के सबक का उपयोग कर सकते हैं और अपनी सफलता की संभावना का अनुमान लगाने में विफलताओं का सामना कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि अन्य व्यवसायों ने इसी निर्णय पर कैसे संपर्क किया है।


चरण 5: अपना रास्ता चुनें

थोड़ी आंत की वृत्ति और बहुत अधिक डेटा-संचालित डेटा के साथ, आप डुबकी लेने के लिए तैयार हैं और अपने पथ – या रास्तों के संयोजन का चयन करें। यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं, तो किसी सहकर्मी या व्यापक टीम के साथ चीजें चलाने से न डरें। सहयोग के शुरू होने का अर्थ है कि हर कोई आपके निर्णय में अधिक व्यस्त और निवेशित महसूस करेगा क्योंकि परियोजना गति प्राप्त करती है।


सुझाव: यदि आपका पहला विकल्प गिरता है, तो यह दूसरा बैकअप विकल्प चुनने के लायक है।


➡ 12 brain rules for human – मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम


चरण 6. अपनी कार्य योजना तैयार करें

इसमें आने से पहले, इसमें शामिल सभी लोगों के लिए अपेक्षाएँ निर्धारित करें। कार्य योजना बनाएं, जिसमें आपके कर्मचारियों, आपके बॉस, और आपके हितधारकों  का समर्थन प्राप्त करना और साथ ही उन संसाधनों की पहचान करना और उन्हें शामिल करना होगा जिनकी आपको आवश्यकता है।


चरण 4 में आपके द्वारा एकत्र किए गए तथ्यों और आंकड़ों को रखना न भूलें, ताकि आप उत्पन्न होने वाली चिंताओं को दूर कर सकें।