बदसूरत राजा की कहानी हिंदी में – Hindi moral story on think different

बदसूरत राजा की कहानी हिंदी में – Hindi moral story on think different

बदसूरत राजा की कहानी हिंदी में - Hindi moral story on think different

 Hindi moral story on think different

एक राजा था वह बेहद दयालु प्रजा का ध्यान रखने वाला और बहादुर था। एक युद्ध में उसके एक पैर में बहुत गहरी चोट लग गई और पैर को थोड़ा सा काटना पड़ गया एक दूसरे युद्ध में उसकी एक आंख चली गई और वह काना हो गया इससे राजा बहुत बदसूरत दिखने लगा।


एक दिन राजा ने सोचा कि मेरे पूर्वजों की खूबसूरत तस्वीरें चारों ओर महल में लगी हुई है मेरी भी लगनी चाहिए नहीं तो मेरे जाने के बाद मुझे कौन याद रखेगा। राजा ने घोषणा करवाई कि जो भी मेरा सबसे अच्छा चित्र बनाएगा मैं उसे पुरस्कार दूंगा। चित्रकारों ने सोचा कि राजा तो बदसूरत है एक पैर छोटा है और एक आंख से भी काना है इतने खराब दिखने वाले की अच्छी तस्वीर कैसे बनेगी और अगर अच्छी तस्वीर नहीं बनी तो राजा नाराज हो जाएगा। लेकिन एक चित्रकार ने चुनौती स्वीकार की और अलग तरह से सोचना शुरू किया।


उस चित्रकार ने पॉसिबिलिटी थिंकिंग से सोचना शुरू किया उसने राजा की अच्छाइयों के बारे में सोचा तो उसे लगा कि राजा बहुत नेक दयालु और उदार है। ऐसा राजा भाग्य से ही मिलता है उसने निर्णय लिया कि वह राजा की खूबियां दिखा सकता है उसे एहसास हुआ कि शरीर में तो बहुत सारे अंग होते हैं सिर्फ एक पैर और एक आंख को छोड़कर वह बाकी अंगों को बेहद खूबसूरत तरीके से प्रदर्शित कर सकता है वह बढ़िया वस्त्र और साज श्रृंगार दिखा सकता है।


➡ एक मेहनती किसान – Hindi moral story on struggle


यह संभावना भरी सोच है इस तरह सोचोगे तो आपको अपनी जिंदगी में चारों तरफ अच्छी चीजें ही नजर आएंगी। उसको राजा में सब कुछ अच्छा नजर आ रहा था।


अब उसने एक्शन करने यानी सोच पर अमल करने का निर्णय लिया, क्योंकि सिर्फ अच्छा सोचने से कुछ नहीं होता उसने दृढ़ निश्चय किया कि चाहे जो हो जाए वह अपना 100% प्रयास करेगा। पावर थिंकिंग कहती है कि जो प्रयास नहीं करेगा जोखिम रही जिंदगी जीने की कवायद में लगा रहेगा, वह कभी कुछ हासिल नहीं कर पाएगा।


अब तस्वीर के अनावरण का दिन आया सबको लगा कि आज इस चित्रकार को जरूर सजा मिलेगी क्योंकि राजा की सुंदर तस्वीर बनाई ही नहीं जा सकती थी लेकिन जैसे ही चित्र का अनावरण हुआ लोगों के दांतो तले उंगली दबी की दबी ही रह गई। राजा तालियां बजाता रहा क्योंकि उसे कभी नहीं लगा था कि कोई उसकी इतनी सुंदर तस्वीर बना भी सकता है। चित्रकार ने राजा की ऐसी तस्वीर बनाई थी कि उसमें राजा घोड़े पर बैठा है और तीर को कमान पर साथ रखा है राजा की कानी आंख बंद है और दोष समझ ही नहीं आ रहा क्योंकि जब तीर कमान पर साधते हैं तो एक आंख बंद हो जाती है इस तरीके से उसने राजा की कानी आंख छुपा दी राजा का एक ही सही पैर पर नजर आ रहा था क्योंकि तस्वीर में वह घोड़े पर बैठा है और साइड पोज है। राजा ने उस चित्रकार को खूब पुरस्कार दिया मंत्री का दर्जा भी दिया, क्योंकि उसने कमियों की जगह खूबियां ढूंढने के लिए मेहनत की थी।


➡ भैंस चराने वाला गरीब आदमी हिंदी कहानी – Hindi moral story keep thinking open


पॉसिबिलिटी थिंकिंग कहती है कि हर जगह कोई ना कोई संभावना पैदा की जा सकती है यदि समस्या को देखेंगे तो समस्या ही दिखेंगी और अवसर को देखेंगे तो अवसर। सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या देखना चाहते हैं। पॉसिबिलिटी थिंकिंग में विश्वास करने वाले लोग किसी भी मीटिंग का 90% वक्त समाधान सोचने में ही लगाते हैं। ओर समस्याओं को महत्व नहीं देते क्योंकि उन्हें पता है कि हर ताले की कोई ना कोई चाबी जरूर होती है तो हर दिन जीवन और व्यापार में संभावनाएं ढूंढिए।


चाहे खतरा हो, चाहे इगो का संकट हो, चाहे कोई मना कर दे चाहे अपमान कर दे लेकिन उसके बाद भी डटे रहने का नाम ही पावर थिंकिंग है। घर बैठकर सोचने से कुछ नहीं होगा जब तक एक्शन नहीं होगा। ज्ञान होने से भी कुछ नहीं बदलता अमल करने से बदलता है।


➡ बुरे वक्त में साहस देती 3 कहानी – 3 moral stories in hindi


➡ रास्ते का पत्थर – hindi story on your think