एक डरपोक चूहे की कहानी – Hindi Moral story on Fear

एक डरपोक चूहे की कहानी – Hindi Moral story on Fear


एक डरपोक चूहे की कहानी - Hindi Moral story on Fear

Hindi short moral story on fear

एक बहुत बड़ा बरगद का पेड़ था जिसके नीचे एक चूहा बिल बनाकर रहता था। वह चूहा बिल्ली के डर से अपने बिल में डरा सहमा हुआ रहता था और केवल बहुत जरूरत पड़ने पर ही अपने बिल से बाहर जाता था। वह चूहा बिल्ली से इतना डरा हुआ था कि वह बाहर जाने का साहस भी नहीं कर पाता था वह अपने किसी साथी चूहे को अपने साथ लेकर ही जाता था। 


➡ एक मेहनती किसान – Hindi moral story on struggle


एक बार उसे जरूरी काम से बाहर जाना था परंतु उसके साथी मित्रों में से उस वक्त कोई भी नहीं था उसका जाना जरूरी था इसलिए उसने एक अनजान चूहे को अपनी समस्या बताई वह अनजान चूहा उसके साथ जाने को तैयार हो गया उस चूहे के साथ कुछ समय बिताने के बाद उस अनजान चूहे को महसूस हुआ कि वह कुछ ज्यादा ही डरा हुआ रहता है अनजान चूहे ने उससे कहा कि तुम इतने डरे हुए क्यों रहते हो? क्या मैं तुम्हारी कुछ मदद कर सकता हूं? उसने कहा कि मुझे बिल्ली से बहुत डर लगता है उस अनजान चूहे ने कहा मेरे पास कुछ ऐसी शक्तियां हैं जिससे मैं तुम्हारा रूप बदलकर बिल्ली बना सकता हूं उस अनजान चूहे की ऐसी बात सुनकर वह बहुत खुश हो गया और खुद को बिल्ली बनाने को कहने लगा अनजान चूहे ने उसे बिल्ली बना दिया।


➡ भैंस चराने वाला गरीब आदमी हिंदी कहानी – Hindi moral story keep thinking open


डरपोक चूहा बहुत खुश था क्योंकि उसे बिल्ली का डर नहीं था वह अब अकेले बाहर जा सकता था अपने साथी मित्रों के साथ खेल सकता था कुछ दिन तक वह बाहर गया तो कुछ नहीं हुआ लेकिन एक दिन कुछ कुत्ते उसके पीछे पड़ गए उसे कुत्ते से डर लगने लगा। वह फिर उसी अनजान चूहे के पास गया और अपना दुखड़ा रोने लगा अनजान चूहे को उस पर दया आ गई और उसे कुत्ता बना दिया। वह सुबह जैसे ही कुत्ता बनकर जंगल में गया शेर उसे खाने के लिए दौड़ने लगा ओर अब वह शेर से डरने लगा और फिर वह उसी अनजान चूहेे पास गया अनजान चूहे ने उसे फिर से शेर बना दिया अब चूहे को लगा कि अब उसे किसी का भी डर नहीं लगेगा क्योंकि अब वह जंगल का राजा बन चुका था।


➡ कहानी एक अमीर इंसान की – Hindi story think out of the box


शेर बनकर जैसे ही वह जंगल में गया तो उसके पीछे शिकारी पड़ गए अब वह बहुत मुश्किल से जान बचाकर भागा अब उसे बहुत डर लग रहा था क्योंकि अब वह जब भी बाहर जाता है शिकारी उसके पीछे पड़ जाते हैं बड़ा शरीर होने के कारण अब उसे छिपने में भी परेशानी होती थी वह दुखी होकर फिर से उसी अनजान चूहे के पास गया और अपनी समस्या बताई तो अनजान चूहे ने कहा मैं अपनी शक्तियों का प्रयोग करके तुम्हें चाहे कुछ भी बना दूं पर फिर भी तुम्हारी कोई मदद नहीं करेगा तुम चाहे जो कुछ भी बन जाओ डर तुम्हें फिर भी लगेगा क्योंकि तुम्हारा डर तुम्हारे दिल से जुड़ा है तुम्हारा दिल हमेशा उस डरपोक चूहे वाला ही रहेगा मैं उसको अपनी शक्ति से नहीं बदल सकता उस डर को तुम्हें खुद ही खत्म करना पड़ेगा।


उस चूहे को सब कुछ समझ में आ गया था क्योंकि अब वह जान गया था डर उसके अंदर ही है और उसने अपने आप को बदल कर डर के बिना जीने का संकल्प किया और फिर से वह चूहा बन गया।


➡ पेंटिंग बनाने वाला – Hindi story on ego


कहानी से मिली सीख


आप में बहुत से लोग होंगे जिनकी जिंदगी की यही हकीकत है आप हमेशा किसी डर या खौफ में जीते हैं एक परीक्षार्थी को परीक्षा देने में डर लगता है, जॉब करने वाले को अपने बॉस से डर लगता है, मां बाप को अपने बच्चों से बिछड़ने का डर लगता है, कुछ लोगों को मौत से डर लगता है, दोस्तों मुझे पता है डर सबको लगता है जो लोग जीवन में सफल होते हैं डर उनको भी लगता है लेकिन वह अपने डर को खुद पर हावी नहीं होने देते वह उनका सामना करते हैं और तभी तो अपने जीवन में सफल होते हैं डर एक ऐसी बीमारी है जो हमें कभी उस मुकाम पर नहीं पहुंचने देता। क्योंकि डर कर हम अपने फैसले बदल लेते हैं अगर जिंदगी में आगे बढ़ना है तो अपने डर को छोड़कर आगे बढ़ना होगा।


➡ ताले खोलने वाला – Hindi story on too busy people