शाकाहारी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान - Diet plan for weight gain in hindi

शाकाहारी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान - Vegetarian Diet plan for weight gain in hindi


शाकाहारी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान - Diet plan for weight gain in hindi


वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान - Diet plan for weight gain in hindi


वजन बढ़ाना और वजन सही तरीके से बढ़ाना यह दो अलग बातें हैं अगर आपको लगता है कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सारे दिन कुछ भी खाते रहना है या फिर आप कितना भी मीठा खा सकते हैं तो यह वजन बढ़ाने का सही तरीका नहीं है इससे आप मोटापे का शिकार हो जाएंगे और धीरे-धीरे मोटापे से होने वाली बीमारियों का भी, इसलिए इस पोस्ट में आप पूरे दिन का डाइट प्लान जानेंगे अगर आप उसे सही तरीके से करते हैं तो आप अपना वजन सही तरीके से बड़ा पाएंगे।


दिन की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ।


हल्का गुनगुना पानी ले लें और एक से दो गिलास गुनगुना पानी एक जगह बैठ कर पियें। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं हमारे मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर हो जाता है।


पानी पीने के आधे घंटे बाद आप 6  से 7  भीगे बादाम या अखरोट ले लें इन्हें भीगा कर खाने से इसके फायदे भी बढ़ जाते हैं और यह पचाने में भी आसान होता है।


➡ वजन घटाने के लिए 7 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio exercises for weight loss in hindi


इसके बाद आप एक घंटा वर्कआउट यानी एक्सरसाइज के लिए भी जरूर निकालें वर्कआउट जितना वेट लॉस के लिए जरूरी है उतना वेट गेन के लिए भी जरूरी है और कोई भी डाइट तभी काम करेगी जब आप उसके साथ वर्कआउट भी करेंगे इसलिए इसके लिए जरूर टाइम निकालें और हो सके तो सुबह के टाइम करें इसमें आप वेट ट्रेनिंग, योगा, जोगिंग, स्विमिंग आदि कर सकते हैं।


वर्कआउट से आते ही एक अच्छा न्यूट्रिशंस आहार ले इस टाइम आप बनाना शेक ले सकते हैं क्योंकि इस टाइम आपकी बॉडी को एनर्जी की जरूरत है लेकिन इसे भी हेल्दी तरीके से बनाना है इसमें चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है इसे बनाने के लिए आप फुल क्रीम यानी मलाई वाला दूध ले सकते हैं। उसमें दो केले तक डाल सकते हैं और जो भी नट्स डालना चाहे जैसे बादाम, काजू ,अखरोट ,किशमिश सब डाल सकते हैं अगर कुछ मीठा डालना ही हो तो शहद डाल सकते हैं और इस तरह से टेस्टी और हेल्दी शेक तैयार करें और वर्कआउट से आते ही पियें।


➡ एक मिनट की बर्पी एक्सरसाइज से रहें फिट - Burpee exercise in hindi


इस शेक को लेने के 1 से 2 घंटे बाद ब्रेकफास्ट कर लें और चाहे आप कितना भी बिजी क्यों ना हो अपना ब्रेकफास्ट कभी भी मिस ना करें एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपकी एनर्जी पूरे दिन बनी रहती है और आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं ब्रेकफास्ट मैं आप स्टफ्ड पराठा ले सकते हैं या इटली पोहा उपमा चीज सैंडविच या फिर कोई भी हेल्दी सैंडविच ले सकते हैं। इसमें से कोई भी एक चीज लें और साथ में अपनी मनपसंद चाय भी ले सकते हैं।


ब्रेकफास्ट के 2 घंटे बाद आप फल खा सकते हैं जो भी आपके शहर में मौसम का फल हो वह आप खा सकते हैं जैसे नाशपाती, खरबूजा, तरबूज, अंगूर, पाइनएप्पल, स्ट्रॉबेरीज आदि। फल हमारी बॉडी को भी को फायदा भी देते हैं और ढेर सारे न्यूट्रिशंस भी।


➡ कार्डियो एक्सरसाइज क्या है इसे कैसे करें - What is cardio exercise, how to do it in hindi


फल खाने के 2 घंटे बाद आपको लंच लेना है लंच में आपको यह सभी चीजें लेनी है।

दो रोटी या फिर एक कटोरी राइस, एक कटोरी दाल या फिर कोई भी करी, एक कटोरी सब्जी और दही।

लंच के 2 से 3 घंटे बाद आप अपनी पसंद की चाय ले सकते हैं अगर ग्रीन टी लें तो ज्यादा अच्छा है।

चाय के साथ एक हेल्दी स्नैक्स जरूर लें जैसे कि रोस्टेड मखाने, ओट्स, मुरमुरे पॉपकॉर्न या ढोकला।


इसके 2 से 3 घंटे बाद डिनर की बारी आती है।


डिनर दिन का सबसे लाइट आहार होना चाहिए डिनर में सबसे पहले सलाद जरूर लें इसमें आप दो रोटी ले सकते हैं एक कटोरी दाल या सब्जी! अगर डिनर के बाद भी आपको भूख लगती है तो रात को सोने से 1 घंटे पहले आप दूध ले सकते हैं इसमें आप शहद डाल सकते हैं या फिर इसके साथ खजूर ले सकते हैं।


अब देखते हैं इस डाइट में आप और क्या-क्या ले सकते हैं।


अगर किसी भी आहार के बाद आपका मीठा खाने का मन करे तो आप एक पीस डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। उसी तरह आप अपनी डाइट में आलू या शकरकंद भी ले सकते हैं। लेकिन इसे उबालकर लेना है तल कर नहीं। उसी तरह हाई फेट डेरी लेने से भी फायदा मिलेगा जैसे की मलाई वाला दूध दही या पनीर यह पूरा डाइट प्लान करीब 1700 कैलोरी का है और अगर आप इसे बिल्कुल इसी तरह फॉलो करते हैं तो 1 महीने में आप 3 से 5 किलो तक वजन बढ़ा पाएंगे बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं ज्यादा तला हुआ या मसालेदार खाना बिल्कुल ना खाएं चीनी को भी अवॉइड करें और वर्कआउट बिल्कुल भी मिस ना करें इसके साथ यह भी ध्यान दें अपनी 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और किसी भी तरह का स्ट्रेस ना लें तो इन चीजों के साथ-साथ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज का भी ध्यान रखें तो वजन आसानी से बढ़ेगा।

Post a Comment

0 Comments