हर मुश्किल में एक अवसर है – There Is An Opportunity In Every Difficulty in hindi

हर मुश्किल में एक अवसर है

हर मुश्किल में एक अवसर है - There Is An Opportunity In Every Difficulty in hindi

यह मानना ​​आसान नहीं है कि हर कठिनाई में एक अवसर है। हम सभी को समस्याओं से दूर रहना और बिना किसी परेशानी के एक आरामदायक ज़िन्दगी जीना पसंद है। ये कठिन समय हममें सबसे बुरे और अच्छे को सामने ला सकते हैं। फिर भी, हमारे दरवाजे पर इस तरह का डर एक मजबूत जीवन बनाने के लिए एक महान प्रेरणा हो सकता है।


क्या आपने कभी चीजों को देखने के तरीके को बदलने के बारे में सोचा है? आप ऐसी स्थितियों पर अलग तरह से कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं? क्या आप कठिन परिस्थितियों में भावुक हो जाते हैं? तुम क्या कर सकते हो?


चाहे वह व्यवसाय या जीवन में हो, जब कठिनाई आती है, तो “मैं नहीं कर सकता” कहना हमेशा आसान होता है। लेकिन यह अड़चन है, आपकी भावनाएं और विचारों की कमी जो आपको एक समस्या पर रोक देती है। जब आप अपनी मानसिकता को “नहीं” से “कर सकते हैं” में बदल देते हैं, तो आप एक संभावित अवसर के रूप में एक समस्या देख सकते हैं।


“कठिनाई के अवसर के बीच में अवसर” – अल्बर्ट आइंस्टीन


अवसर का बीज


आपको कठिनाइयों से निपटने के बिना सफलता नहीं मिल सकती है। आपके पास प्रत्येक नया अनुभव अपने साथ संभावना का बीज लेकर आता है। यहां तक ​​कि आपकी वर्तमान समस्याएं भी उनके भीतर संभावना की संभावनाएं हैं। आपको हर अवसर में कठिनाई को देखने के बजाय हर कठिनाई में अवसर की तलाश करनी चाहिए।


एक विकल्प के रूप में, आपको अपनी समस्याओं को संभावित अवसरों के रूप में देखना होगा। प्रत्येक स्थिति एक बड़ी चुनौती है और आपके लिए सबसे अच्छी बात हो सकती है। आप अच्छी तरह से जानते हैं कि जब यह पर्याप्त अंधेरा होता है, तो आप हमेशा सितारों को देख सकते हैं।


इसलिए जीवन में, आपको अपने विश्वास को मजबूत करना चाहिए कि आपके द्वारा सामना की जाने वाली प्रत्येक कठिनाई एक छिपे हुए अवसर को प्रस्तुत करती है, बशर्ते आप उसे खोज रहे हों। मैं आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन मैं अपेक्षाकृत आशावादी व्यक्ति हूं क्योंकि मैं हमेशा जीवन में आने वाली हर चीज में सबसे अच्छा परिणाम मानता हूं।


कठिनाई लाती है अवसर


सफल लोग, उच्च प्रदर्शन करने वाले और महान एथलीट सभी आशावादी लोग हैं। वे बाधाओं और परेशानियों को ‘उनके लिए’ होने के रूप में देखते हैं और उनके लिए नहीं। क्या आपको फर्क महसूस होता है? इस तरह, वे हर मुश्किल में अवसर पाते हैं। और वे अपने लक्ष्यों और सपनों के प्रति प्रतिबद्ध रहते हैं।


“एक निराशावादी हर अवसर में कठिनाई देखता है; एक आशावादी हर कठिनाई में अवसर देखता है” – विंस्टन चर्चिल।


जैसा कि आप देख सकते हैं, यह उद्धरण लोगों में दो अलग-अलग प्रकार के व्यक्तित्व को दिखाता है। निराशावादी हैं जो वह हमेशा सभी चीजों में दोष और दोष देखते हैं, जबकि आशावादी हैं जो हमेशा हर स्थिति में निश्चित संभावनाएं देखते हैं। यह एक गिलास पानी को देखने और चुनने की तरह है यदि यह आधा खाली है या आधा भरा हुआ है। यह दो अलग-अलग कहानियों और विपरीत विचारों को दिखाता है, लेकिन अर्थ समान रहता है।


कठिनाई में रवैया


लेकिन फिर से, मुझे लगता है कि ये दोनों दृष्टिकोण परिस्थितियों के आधार पर सही या गलत हो सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक आशावादी हो जाता है, तो वे शामिल गंभीर जोखिमों की अनदेखी कर सकते हैं जो उसके लक्ष्यों को गंभीरता से रोक सकते हैं। दूसरी ओर, यदि कोई बहुत अधिक निराशावादी है, तो वे कई महत्वपूर्ण अवसरों को याद कर सकते हैं जो उन्हें बेहतर जीवन देगा।


इसलिए, यदि आप चीजों के प्रति अपना सामान्य रवैया जानते हैं, तो इससे आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इसका अर्थ है कि, यदि आप एक आशावादी व्यक्ति हैं, तो आप अपने आप को संभावित बाधाओं से अवगत होने के लिए याद दिला सकते हैं। लेकिन अगर आप निराशावादी हैं, तो आपको अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना उपयोगी हो सकता है।


इसलिए, एक अवसर अक्सर रास्ता दिखाता है जब कम से कम उम्मीद की जाती है। सबसे कठिन हिस्सा इसके बारे में पता होना है क्योंकि यह ज्यादातर समय स्पष्ट नहीं है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी प्रवृत्ति को सुनें क्योंकि मेरा मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण है, जब आपको लगता है कि आपको कार्रवाई करनी चाहिए। अपनी परिस्थितियों के आसपास देखो। और देखें कि उस समय आपके लिए कौन से संसाधन उपलब्ध हैं।


अपनी सूझबूझ का उपयोग करें


आपको अपनी प्रवृत्ति का पालन करना सीखना चाहिए। यह अक्सर एक ऐसी भावना होती है जो आपको किसी ऐसी चीज़ की ओर खींचती है जो आपके पास अपनी इच्छा के करीब आने वाली जानकारी रखती है। जीवन में, कई बार, मुझे कहीं जाने या किसी को फोन करने, या यहां तक ​​कि कुछ चीजों, या स्थानों से बचने के लिए प्रेरित महसूस हुआ। तुम नहीं?


फिर, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप दिन-प्रतिदिन के आधार पर क्या हासिल करना चाहते हैं। हर चीज को एक अवसर के रूप में देखें। महसूस करें कि हर व्यक्ति, स्थान, या घटना आपको अपने लक्ष्यों के करीब लाने का एक मौका है। आपके द्वारा प्राप्त प्रत्येक अनुभव आपको मजबूत बनाता है और आप प्रत्येक को विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


इसलिए, यदि कोई अनुभव, स्थिति या घटना अप्रिय लगती है, तो उससे कुछ सीखने का प्रयास करें। मैं मानता हूं जब आप भावुक होते हैं, तो यह आसान बात नहीं है। लेकिन आप वापस नहीं जा सकते हैं और इसे बदल सकते हैं, इसलिए यह आगे और आगे देखने के लिए बेहतर है। यह समस्याग्रस्त स्थिति से बढ़ने और विकसित होने का एकमात्र तरीका है।


अवसर का द्वार कठिनाई में  है


आप अपनी परिस्थितियों से प्राप्त सबक पर विचार करें और उससे सीखें। आप केवल एक हैं जो आपके जीवन में अर्थ चीजों का चयन करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इसे तुरंत नहीं देख सकते हैं, तो भी हर स्थिति के लिए एक अवसर और एक दरवाजा है। आपको बस अपनी मदद के लिए अपने आस-पास के संसाधनों को खोजना होगा।


इसलिए जरूरत पड़ने पर मदद मांगने से न डरें। और यदि आप बहुत लंबे समय तक कुछ अप्रिय अनुभव कर रहे हैं, तो इसे पीछे छोड़ने से डरें नहीं। ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है। इससे पहले कि आप कभी किसी और पर दया कर सकें, आपको खुद पर दया करनी होगी।


जब आप जीवन में विभिन्न चुनौतियों और बाधाओं का सामना करते हैं, तो आप कई बार शक्तिहीन महसूस कर सकते हैं। लेकिन उन परिस्थितियों में अवसर का एक द्वार निहित है। आप इसे अभी तक नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह वहाँ है। बस अपनी प्रतिक्रियाओं और भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें।


विचारों और शब्दों से सावधान रहें


याद रखें कि आपके शब्द और विचार आपको कैसा महसूस कराते हैं। उस समय आप जो कह रहे हैं और खुद पर सोच रहे हैं, उस पर ध्यान दें। इस बात से अवगत रहें कि आप जो सोचते और कहते हैं,और अपने आप के लिए सच हो।


इसलिए आराम करने, रिचार्ज करने और अच्छी तरह से सोचने के लिए समय निकालें। मुश्किल में पड़ने पर, अपने आस-पास जो हो रहा है, उसे नजरअंदाज करें और इसके बजाय अपने भीतर पलटें। पूछें कि आप उस स्थिति से क्या सीख सकते हैं जो आप में हैं और आराम करें ताकि जब चीजें अधिक पारदर्शी हों, तो आप महसूस करें कि हर कठिनाई में अवसर का द्वार या खिड़की है।