जीवन मे सफलता के लिए कुछ कदम – steps for success in life in hindi

जीवन मे सफलता के लिए कुछ कदम – steps for success in life in hindi


जीवन मे सफलता के लिए कुछ कदम - steps for success in life in hindi

हम सफलता को कैसे परिभाषित करते हैं? जीवन में कैसे सफल हो, इसके लिए कई अलग-अलग रणनीति हैं, लेकिन जो रणनीति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है, वह आपकी सफलता के दृष्टिकोण पर निर्भर हो करती है। हम अक्सर काम पर अच्छा करने या ज्यादा सेलरी पाने के बारे में सोचते हैं।


जबकि पेशेवर उपलब्धियाँ पहेली का एक टुकड़ा हो सकती हैं, लेकिन यह जीवन के कई अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को छोड़ देती है। परिवार, रोमांटिक रिश्ते, शिक्षाविद और एथलेटिक्स कुछ ही क्षेत्र हैं जहां लोग सफलता के लिए प्रयास कर सकते हैं। सफलता क्या हो सकती है, इसकी आपकी व्यक्तिगत परिभाषा है, लेकिन कई इसे पूर्ण, खुश, सुरक्षित, स्वस्थ और प्यार होने के रूप में परिभाषित कर सकते हैं।


यह जीवन में अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की क्षमता है, जो कुछ भी लक्ष्य हो सकते हैं। तो आप इन चीजों को हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं? सफल लोगों की आदतें क्या हैं?


सफल होने का कोई एक सही तरीका नहीं है। आपके लिए जो काम करता है वह किसी और के लिए काम नहीं कर सकता है। ऐसे अवयवों का सही संयोजन नहीं हो सकता है जो सफलता की गारंटी दे सकते हैं, लेकिन कुछ बुनियादी कदम हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं जो आपके जीवन में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं, प्यार, काम, या जो कुछ भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।


1. ग्रोथ माइंडसेट का निर्माण करें


मनोवैज्ञानिक कैरोल डोवेक के शोध से पता चलता है कि दो बुनियादी मानसिकताएं हैं जो प्रभावित करती हैं कि लोग अपने और अपनी क्षमताओं के बारे में कैसे सोचते हैं: निश्चित मानसिकता और विकास मानसिकता।


एक निश्चित मानसिकता रखने वाले लोग मानते हैं कि बुद्धिमत्ता जैसी चीजें स्थिर और अपरिवर्तनीय हैं। निश्चित मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि सफलता कठिन परिश्रम का परिणाम नहीं है – यह सहज प्रतिभाओं का परिणाम है।


क्योंकि उनका मानना ​​है कि ऐसी प्रतिभाएं कुछ ऐसे लोग जो चुनौती का सामना करने में अधिक आसानी से हार मान लेते हैं। जब चीजें आसानी से नहीं आती हैं तो वे छोड़ देते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि उनके पास उत्कृष्टता के लिए आवश्यक जन्मजात कौशल की कमी है।


दूसरी ओर जिन लोगों की विकास की मानसिकता होती है, उन्हें लगता है कि वे प्रयास के माध्यम से बदल सकते हैं, बढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं। जो लोग मानते हैं कि वे विकास में सक्षम हैं वे सफलता प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो वे अपने कौशल में सुधार करने और सफलता की दिशा में काम करने के तरीके खोजते रहते हैं।


एक विकास मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि उनके पास अपने जीवन का नियंत्रण है, जबकि एक निश्चित मानसिकता वाले लोग मानते हैं कि चीजें उनके नियंत्रण से बाहर हैं।


विकास की मानसिकता बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

➡ क्यों हम किसी काम मे बार बार रुक जाते हैं – Why do we stop at work


माना कि आपके प्रयास मायने रखते हैं। यह सोचने के बजाय कि उनकी क्षमताएं तय या अटक गई हैं, जो लोग विकास की मानसिकता रखते हैं उनका मानना ​​है कि प्रयास और कड़ी मेहनत से सार्थक विकास हो सकता है।

नए हुनर ​​सीखना। जब एक चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो वे ज्ञान और कौशल विकसित करने के तरीकों की तलाश करते हैं जिन्हें उन्हें दूर करने और जीतने की आवश्यकता होती है।

सीखने के अनुभवों के रूप में विफलताओं को देखें। ग्रोथ माइंडसेट वाले लोग यह नहीं मानते कि विफलता उनकी क्षमताओं का प्रतिबिंब है। इसके बजाय, वे इसे अनुभव के एक मूल्यवान स्रोत के रूप में देखते हैं जिससे वे सीख सकते हैं और सुधार कर सकते हैं। “यह काम नहीं किया,” वे सोच सकते हैं, “इसलिए इस बार मैं कुछ अलग करने की कोशिश करूंगा।”


2. Emotional intelligence में सुधार


कुल मिलाकर intelligence को लंबे समय से जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के लिए योगदान देने वाला एक कारक माना जाता रहा है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि भावनात्मक intelligence वास्तव में और भी महत्वपूर्ण हो सकती है। भावनात्मक intelligence भावनाओं के साथ समझने, उपयोग करने और तर्क करने की क्षमता को संदर्भित करती है। भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग न केवल अपनी भावनाओं को समझने में सक्षम हैं, बल्कि दूसरों को भी समझने में बेहतर होते हैं।


अपनी भावनात्मक बुद्धिमत्ता में सुधार करने के लिए:


अपनी भावनाओं पर ध्यान दें। यह महसूस करने पर ध्यान दें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और उन भावनाओं का क्या कारण है।

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें। वापस कदम रखें और निष्पक्ष दृष्टि से चीजों को देखने की कोशिश करें। अपनी भावनाओं को दबाने या दमन करने से बचें, लेकिन जो आप महसूस कर रहे हैं उससे निपटने के स्वस्थ और उचित तरीके देखें।

दूसरों की सुनें। इसमें न केवल यह सुनना शामिल है कि वे क्या कह रहे हैं, बल्कि अशाब्दिक संकेतों और शरीर की भाषा पर भी ध्यान दे रहे हैं।

 आपका EQ क्या है? टेस्ट इमोशनल इंटेलिजेंस


3. Mental toughness का विकास करना


Mental toughness का तात्पर्य है कि बाधाओं को झेलते रहने की कोशिश करना भी जारी है। बाधाओं का सामना करते हुए भी प्रयास करते रहना चाहिए। इस मानसिक शक्ति के अधिकारी लोग अवसरों को चुनौती देते हैं। उन्हें यह भी लगता है कि उनका अपने भाग्य पर नियंत्रण है, सफल होने की अपनी क्षमताओं में विश्वास है, और जो वे शुरू करते हैं उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


आप अपनी Mental toughness को सुधारने और जीवन में सफल होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?


अपने आप पर यकीन रखो – नकारात्मक आत्म-बात को काटें और सकारात्मक और आत्म-उत्साहजनक रहने के तरीकों की तलाश करें।

कोशिश करते रहो – यहां तक ​​कि जब चीजें असंभव लगती हैं या झटके आपको रोकते रहते हैं, तो उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें, जिनसे आप अपने कौशल का विकास कर सकते हैं और बिक्री को आगे बढ़ा सकते हैं। सफल लोगों की प्रमुख आदतों में से एक हमेशा सीखने के अवसरों के रूप में असफलताओं या असफलताओं को देखना है।


➡ Low of vibration जैसा सोचोगे वैसा पाओगे – low of vibration in hindi


लक्ष्य बनाना – मानसिक रूप से कठिन लोगों को पता है कि हासिल करने के लिए, उन्हें प्राप्य लक्ष्य होने से शुरू करने की आवश्यकता है। ये लक्ष्य आवश्यक रूप से आसान नहीं हैं, लेकिन लक्ष्य के लिए कुछ होने से, आप आगे बढ़ने और बाधाओं को दूर करने में बेहतर होंगे।

समर्थन खोजें – अकेले काम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक मजबूत समर्थन प्रणाली होने से चीजें आसान हो सकती हैं। Mentors, मित्र, सहकर्मी, और परिवार के सदस्य जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो आपको खुश कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि सलाह और सहायता भी दे सकते हैं जो आपको सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।


4. अपने Will power को मजबूत करें


लंबे समय तक चलने वाले एक रिसर्च में, मनोवैज्ञानिकों ने बच्चों के एक ग्रुप का अध्ययन किया, जिन्हें उनके शिक्षकों द्वारा अत्यधिक बुद्धिमान के रूप में पहचाना गया था। जैसा कि उन्होंने तुलना की है कि ये विषय बचपन और वयस्कता में कैसे आगे बढ़े, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग जीवन में सबसे सफल थे, उन्होंने दृढ़ता और इच्छाशक्ति सहित कुछ प्रमुख विशेषताओं को साझा किया।


ये विशेषताएँ किसी व्यक्ति के समग्र व्यक्तित्व का हिस्सा होती हैं, लेकिन वे कुछ ऐसी भी हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं। विलंबित संतुष्टि, चुनौतियों का सामना करने के लिए लगातार सीखना, और अपनी कड़ी मेहनत के पुरस्कारों की प्रतीक्षा करना अक्सर जीवन में सफलता की कुंजी हो सकती है।


अपनी इच्छाशक्ति को बेहतर बनाने के लिए आप जिन रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:


व्याकुलता – उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अपने पसंदीदा स्नैक्स से दूर रहने में कठिनाई आ रही है, तो कमजोरी के क्षणों के दौरान खुद को विचलित करना आपको प्रलोभन देने से बचने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

अभ्यास – इच्छाशक्ति एक ऐसी चीज है जिसे आप बना सकते हैं, लेकिन इसमें समय और मेहनत लगती है। छोटे लक्ष्य बनाकर शुरू करें जिन्हें प्राप्त करने के लिए इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है, जैसे कि शर्करा युक्त स्नैक्स से परहेज करना। जब आप ऐसे छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी इच्छा शक्ति का उपयोग करने की क्षमता का निर्माण करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि बहुत बड़े लक्ष्यों पर काम करते समय आपकी इच्छाशक्ति भी मजबूत होती है।


5. आंतरिक Motivation पर ध्यान दें


ऐसा क्या है जो आपको सबसे ज्यादा प्रेरित करता है? क्या आपको लगता है कि आपने जो पहले लक्ष्य प्राप्त किये थे वह आपको मोटिवेट करके आपको अपने लक्ष्य तक फिर से पहुँचा सकता है, या यह अधिक व्यक्तिगत, आंतरिक motivation है जो आपको motivate महसूस कर रहा है? जबकि पैसे, पुरस्कार, और प्रशंसा जैसे बाहरी पुरस्कार सहायक हो सकते हैं, बहुत से लोग पाते हैं कि वे सबसे अधिक प्रेरित होते हैं जब वे व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए चीजें कर रहे होते हैं।


यदि आप चीजों को इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आप उनका आनंद लेते हैं, क्योंकि आप उन्हें सार्थक पाते हैं, या क्योंकि आप अपने काम के प्रभावों को देखकर आनंद लेते हैं, तो आप आंतरिक प्रेरणाओं से प्रेरित होते हैं। अनुसंधान से पता चला है कि जबकि प्रोत्साहन कुछ प्रकार के प्रदर्शन के बेहतर भविष्यवक्ता हो सकते हैं, आंतरिक प्रेरक प्रदर्शन की गुणवत्ता की भविष्यवाणी करने में बेहतर होते हैं। 


➡ सफल होने के लिए 4 बातों को अनदेखा ना करें – Don’t ignore 4 things


हालांकि यह अक्सर बाहरी प्रेरक होते हैं जो लोगों को आरंभ करते हैं, यह आंतरिक प्रेरक हैं जो उन नए व्यवहारों को बनाए रखने के लिए लोगों को लात मारते हैं और अंदर जाते रहते हैं।


आप आंतरिक प्रेरणा की अपनी भावना को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?


अपने आपको चुनौती दें। एक लक्ष्य को प्राप्त करना जो प्राप्त करने योग्य है, लेकिन जरूर यह आसान नहीं है, सफल होने के लिए Motivation बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। चुनौतियाँ आपको किसी कार्य में रूचि रख सकती हैं, अपने आत्मसम्मान में सुधार कर सकती हैं और उन क्षेत्रों पर प्रतिक्रिया दे सकती हैं जिन पर आप सुधार कर सकते हैं। ऐसा काम चुनना जो थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो, आपको शुरुआत करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा – यह रोमांचक लगता है!

जिज्ञासु बने –  उन चीजों की तलाश करें जो आपका ध्यान खींचती हैं और जिनके बारे में आप और जानना चाहते हैं।

नियंत्रित करो –  लक्ष्य का पीछा करने के लिए आंतरिक रूप से प्रेरित रहना मुश्किल हो सकता है यदि आपको ऐसा नहीं लगता कि परिणाम पर आपका कोई वास्तविक प्रभाव है। उन तरीकों की तलाश करें जो आप एक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।

डर प्रतियोगिता मत करो –  वहाँ अन्य लोग हो सकते हैं कि आप के समान लक्ष्यों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हार माननी चाहिए। अपनी प्रगति या यात्रा की तुलना किसी और से न करें। आप सिर्फ Motivation के लिए दूसरों को देख सकते हैं, लेकिन याद रखें कि हम सभी के पास अलग-अलग रास्ते हैं।


6. पोषण गुण उच्च क्षमता से जुड़ा हुआ है


मनोवैज्ञानिकों ने जीवन और कार्य में सफलता के लिए विशिष्ट लक्षणों या व्यक्तित्व विशेषताओं को जोड़ने का लंबे समय से प्रयास किया है। मायर्स-ब्रिग्स टाइप इंडिकेटर (एमबीटीआई) एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला मूल्यांकन है जो अक्सर नौकरी के उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए व्यवसायों द्वारा उपयोग किया जाता है। हालांकि, अनुसंधान अक्सर यह दिखाने में विफल रहता है कि एमबीटीआई वास्तव में प्रदर्शन से संबंधित है।


➡ हर मुश्किल में एक अवसर है – There Is An Opportunity In Every Difficulty in hindi


कुछ और हालिया रिसर्च के अनुसार, कुछ निश्चित लक्षण हैं जो लगातार सफलता के लिए बंधे रहते हैं। 7 शोधकर्ता इयान मैकराए और एड्रियन फर्नाम ने छह प्रमुख लक्षणों की पहचान की है जो काम में लोगों की भूमिका निभा सकते हैं। वे ध्यान दें कि इन लक्षणों के इष्टतम स्तर हैं। इन विशेषताओं में से बहुत कम सफलता में बाधा डाल सकती है, लेकिन ऐसा बहुत अधिक हो सकता है।


यदि आप जीवन में सफल होने का तरीका जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो विचार करें कि इन प्रमुख लक्षणों का पोषण करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:


कर्त्तव्य निष्ठां

ईमानदार लोग अपने कार्यों के प्रभावों पर विचार करते हैं। वे यह भी विचार करते हैं कि अन्य लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे और महसूस करेंगे। आप इस विशेषता का पालन कर सकते हैं:


कर्मों के परिणामों के बारे में सोचना

अन्य लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए


जीवन उन स्थितियों से भरा होता है जो हमेशा स्पष्ट नहीं होती हैं। सफलता के लिए बहुत अधिक संभावना वाले लोग इस अस्पष्टता को स्वीकार करने में बेहतर हैं। कठोर और अनम्य होने के बजाय, वे अप्रत्याशित रूप से अनुकूल होने के लिए तैयार हैं। आप इसके द्वारा अस्पष्टता को गले लगाना सीख सकते हैं:


अपने दृष्टिकोण को चुनौती देना और अपने स्वयं के अलावा अन्य विचारों और विचारों पर विचार करना

अपरिचित से नहीं डरता

बदलने को तैयार है

वैविध्यपूर्ण विविधता

समायोजन की क्षमता

अस्पष्टता को स्वीकार करने में सक्षम होने के अलावा, सफलता अक्सर परिवर्तन को जल्दी से समायोजित करने की क्षमता पर टिका होता है। आप इसे समायोजित करने की क्षमता का पालन कर सकते हैं:


कठिन परिस्थितियों को फिर से देखना, उन्हें सीखने के अवसरों के रूप में देखना और केवल जीने की बाधाओं के बजाय बढ़ना

परिवर्तन के लिए खुला होना; जब योजनाएं या स्थितियां बदलती हैं, तो पीछे हटें और सामना करने के तरीकों को देखें


साहसिक

दुनिया के सबसे सफल लोग अक्सर महान साहस का अनुकरण करते हैं। वे संभावित विफलता के सामने भी जोखिम लेने को तैयार हैं। शोध से पता चलता है कि साहसी लोग डर को दूर करने के लिए सकारात्मक भावनाओं का उपयोग करते हैं। आप अपने जोखिम को सह सकते हैं:


नकारात्मक भावनाओं को शांत करना और अधिक सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना

सामान्य ज्ञान के साथ जोखिम को संतुलित करना; सतर्क और व्यावहारिक होने के कारण स्थिति के आधार पर भुगतान करना।


जिज्ञासा


जो लोग सफल होते हैं वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में उत्सुक होते हैं। वे हमेशा नए ज्ञान और कौशल सहित अधिक जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।


प्रतिस्पर्धा


सफल लोग प्रेरित करने के लिए प्रतिस्पर्धा का उपयोग करने में सक्षम होते हैं, लेकिन ईर्ष्या के शिकार होने से बचते हैं। आप प्रतियोगिता की एक स्वस्थ भावना का पालन कर सकते हैं:


अपने स्वयं के सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना; किसी चीज़ में सर्वश्रेष्ठ होने के बारे में चिंता करने के बजाय, अपनी प्रगति पर ध्यान दें


दूसरों के सफल होने पर खुश होना


कुछ व्यक्तित्व लक्षण और प्रकार दूसरों की तुलना में कुछ नौकरियों के लिए बेहतर अनुकूल हो सकते हैं। हालांकि, कोई विशिष्ट व्यक्तित्व विशेषता सफलता की गारंटी नहीं दे सकती है, और न ही उस विशेषता में किसी को असफल होने के लिए कम किया जा सकता है।


हालांकि इस बात पर मतभेद हैं कि व्यक्तित्व को कितना बदला जा सकता है, इनमें से कुछ उच्च संभावित लक्षणों का पोषण आपको कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपके जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं में आपकी अच्छी सेवा कर सकता है।



बहुत से एक शब्द


जीवन में सफल होने के लिए सफलता का कोई एक पैमाना नहीं है, और निश्चित रूप से एक भी उत्तर नहीं है। फिर भी सफल लोगों की कुछ आदतों को देखकर, आप अपने दैनिक जीवन में लागू करने के लिए नई रणनीति और रणनीति सीख सकते हैं। इन क्षमताओं का संवर्धन और पालन करें, और समय के साथ आप पा सकते हैं कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने और जीवन में मनचाही सफलता पाने में बेहतर हैं।


➡ ज़िंदगी मे विफलताओं से कैसे निपटें – How to deal with failure in life

➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके – improve self confidence in hindi


➡ क्यों हम किसी काम मे बार बार रुक जाते हैं – Why do we stop at work