ज़िन्दगी की अहमियत हिंदी कहानी – Short moral story in hindi

ज़िन्दगी की अहमियत हिंदी कहानी – Short moral story in hindi on life value

हिंदी शिक्षाप्रद कहानी – Moral story in hindi on life value

हिंदी कहानी – moral story in hindi/ एक बार एक लड़के ने अपने पापा से पूछा पापा मेरी लाइफ की क्या वैल्यू है? तो पापा ने कहा- अगर सच में तुम अपनी जिंदगी की कीमत समझना चाहते हो तो मैं तुम्हें एक पत्थर देता हूं, इस पत्थर को लेकर तुम बाजार चले जाना और अगर कोई इसकी कीमत पूछे तो बिल्कुल मत बताना बस अपनी दो उंगली खड़ी कर देना।

वह लड़का बाजार गया वह कुछ देर तो ऐसे ही बैठा रहा लेकिन कुछ देर बाद ही एक बूढ़ी औरत उसके पास आई ओर उससे उस पत्थर की कीमत पूछने लगी वह लड़का एकदम चुप रहा उसने कुछ नहीं कहा और उसने दो उंगलियां अपनी खड़ी कर दी तभी वह बूढ़ी औरत बोली 200 रुपये, ठीक है, मैं इस पत्थर को तुम से खरीद लूंगी वह बच्चा एकदम से चोंक गया कि एक पत्थर की कीमत 200 रुपये, क्योंकि पत्थर तो कहीं पर भी मिल जाते हैं लेकिन उसकी कीमत 200 रुपये है।

वह तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला पापा मुझे बाजार में एक बूढ़ी औरत मिली थी, और वह इस पत्थर के 200 रुपये देने को तैयार है।

पापा ने कहा- इस बार तुम इस पत्थर को एक म्यूजियम में लेकर जाना और अगर कोई इसकी कीमत पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी दो उंगली खड़ी कर देना।

वह लड़का म्यूजियम में गया और अचानक से एक आदमी की नजर उस लड़के के हाथ में रखे पत्थर पर पड़ी तो उस आदमी ने उस पत्थर की कीमत पूछी वह लड़का एकदम चुप रहा और उसने अपनी दो उंगलियां खड़ी कर दी, तभी वह आदमी बोला 20000 रुपये, ठीक है मैं तुम्हें इस पत्थर के लिए 20000 रुपये देने को तैयार हूं यह पत्थर तुम मुझे दे दो वह लड़का फिर से चोंक गया और फिर से अपने पापा से जाकर बोला है कि पापा मुझे म्यूजियम में एक आदमी मिला था और इस पत्थर के मुझे 20000 रुपये देने को तैयार है तभी उसके पापा ने कहा कि अब मैं तुम्हें आखिरी जगह भेजने जा रहा हूं और अब तुम्हें जाना है कीमती पत्थरों की दुकान पर और अगर वहां पर भी कोई कीमत पूछे तो कुछ मत कहना बस अपने दो उंगली खड़ी कर देना।

वह लड़का जल्दी से कीमती पत्थरों की दुकान पर गया और वहां एक बूढ़ा आदमी था जो काउंटर के पीछे खड़ा था और जैसे ही उस बूढ़े आदमी की नजर उस पत्थर पर पड़ी वह चोंक गया और काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से पत्थर छुड़ा लिया और बोला ओह माय गॉड इस पत्थर की तलाश में मैंने पूरी जिंदगी गुजार दी कहां से मिला यह पत्थर और क्या कीमत है इसकी, कितना लोगे तुम इस पत्थर का? वह बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उंगलियों खड़ी कर दी फिर वह बूढ़ा आदमी बोला कितने 200000 रुपये ठीक है मैं तुम्हें 200000 रुपये देने को तैयार हूं प्लीज तुम मुझे पत्थर दे दो उस लड़के को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा था वह जल्दी से अपने पापा के पास पहुंचा और बोला पापा वह बूढ़ा आदमी इस पत्थर के लिए 200000 देने को तैयार है।

तभी उसके पापा बोले क्या तुम समझे अब अपनी लाइफ की वैल्यू आपकी लाइफ की वैल्यू इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने आप को कहां रखते हैं यह आपको डिसाइड करना है कि आपको ₹200 का पत्थर बनना है या ₹200000 का जिंदगी में कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो आपसे बहुत प्यार करते हैं और उनके लिए आप सब कुछ हैं और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको सिर्फ एक वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे आप उनके लिए कुछ भी नहीं है। यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपकी लाइफ की वैल्यू क्या होगी।