पढ़ा हुआ याद कैसे रखें – How to remember read in hindi

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें – How to remember read in hindi

कैसे पढें की याद रहे /अक्सर पढ़ा हुआ हम भूल जाते हैं ऐसा सभी के साथ होता है जब मैंने इस पर सर्च किया तो पता चला कि पढ़ा हुआ याद रखने के लिए कोई स्पेशल ट्रिक नहीं है, बस कुछ छोटी-छोटी आदतें और ट्रिक्स है जो आप अपने डेली रूटीन में शामिल करके अपने दिमाग को तेज़ बना सकते हैं।

याद करने की ट्रिक, 6 तरीके से जाने कैसे पढ़ा हुआ याद रखें

1. आप जो भी पढें उसको हाईलाइट करना जरूरी है

जब भी आप कोई बुक पहली बार पढ़ते हो तो बेशक उसमें से आप कुछ ना कुछ जरूर सीखते हो, लेकिन जब आप उस बुक पर दोबारा से नजर डालते हो तो आपको कुछ एक्स्ट्रा में सीखने को भी जरूर मिलता है और यही एक्स्ट्रा नालेज आपको दूसरों से बेहतर बनाता है इसी तरफ से आपको एक्स्ट्रा नॉलेज लेने के लिए आपको उसे बस एक बार पढ़ कर वापस नहीं रख देना चाहिए और ना ही आपको उसे रोज़ लेकर बैठ कर रटना चाहिए, जब भी आप उस किताब को पहली बार पढ़ रहे हो तो आप अपने साथ एक हाइलाइटर या पेंसिल रखें ओर उस भाग आपको जो आपको जरूरी लग रहा है उसे हाईलाइट करते रहें फिर जब आप उस बुक को पूरा पढ़ लें तो उसके बाद उस पर एक बार और हल्की सी नजर डालें बुक के हर चैप्टर पर जाओ और आपने जो हाईलाइट किया है उस पर फिर से एक नजर डालो। और जो आपने बुक पढ़ी है उसे हर हफ्ते जो आपने हाईलाइट किया है उस पर नजर डालोगे तब आपको खुद ही लगेगा कि जब आपने फर्स्ट टाइम इस बुक को पढ़ा था तब जो सीखा था उससे ज्यादा अब आप सीख चुके हो, और आपने जो भी हाईलाइट किया है वह सब आपको याद रहेगा।

2. जो सीख है उसे दूसरों को सिखाओ



The Learning Pyramid की नजर से देखा जाए तो उसके हिसाब से हम जो भी पढ़ते हैं कुछ दिनों बाद हमें उसका बस 10℅ ही याद रह पाता है अगर हमे इस 10% को 90% पर ले जाना है तो जो हमने पढ़ा हुआ है, जो सीखा है उसे हमें दूसरों को सिखाना चाहिए क्योंकि The Learning Pyramid के हिसाब से जब हम दूसरों को सिखाते हैं तो वह बात हमें 90% याद रह जाती है।

जब आप से कोई अपनी प्रॉब्लम के लिए सॉल्यूशन मांगता है तो उसका दो फायदा होता है पहला तो आपको पता है दूसरों को सिखाना हमारे लिए बेहतर होता है दूसरा फायदा यह है कि जब हम दूसरे की प्रॉब्लम सुनते हैं तो हम लॉजिकली सीखते हैं। दूसरे की प्रॉब्लम सॉल्व करना खुद के प्रॉब्लम सॉल्व करने से कहीं ज्यादा आसान होता है दूसरों को हम जो भी सलाह देते हैं वह इमोशनली नहीं होती बल्कि लॉजिकली जो हमें सही सलाह लग रही होती है वही हम दूसरों को देते हैं, ऐसी स्थिति में हम अपने दिमाग को सोचने के लिए एक जगह देते हैं एक और मजेदार बात यह है कि जब आप अपने दोस्त या किसी रिलेटिव को सलाह दे रहे होते हैं उनके किसी प्रॉब्लम के लिए तो आप अपने डेली रूटीन से हटकर सोचते हो, इसलिए दूसरे की प्रॉब्लम को ध्यान से सुनो और उन्हें सलाह देने की कोशिश करो।

3. लिखना शुरू कीजिए

बहुत से लोग लिखने को हमेशा नजर नजर अंदाज करते हैं लिखने को कभी अहमियत नहीं देते, लेकिन जब भी आप खुद की तरफ से एक भी शब्द लिखते हो तो उसके लिए आपको सोचना समझना पड़ता है फिर चाहे आप कोई फेक्ट लिख रहे हों या आइडिया लिख रहे हों या अपनी फीलिंग को ही कागज पर उतार रहे हों लिखने के लिए आपको सोचना पड़ता है तो जितना ज्यादा आप लिखते हो, उतना तेज आप सोचना शुरु कर देते हो आपको दिमाग चलाना पड़ता है, और दिमाग चलाने से ही यह तेज होता है। अब यह जरूरी नहीं कि आप किताब लिखने बैठ जाओ लेकिन डायरी में कम से कम 1 पेज पर आपको अपने मन की बात जरूर लिखना चाहिए और वह भी रोजाना, अब चाहे वह कोई थॉट हो, या चाहे इंफॉर्मेशन हो, जो आपका मन करे वह लिख दो और यह भी जरूरी नहीं है कि आप इसे लिख कर सबको बताओ आप चाहे तो लिखकर कागज को संभाल लो या रख लो लेकिन लिखो क्योंकि आप जितना ज्यादा लिखोगे आप उतना ही ज्यादा सोचोगे, और जितना ज्यादा सोचोगे उतनी ज्यादा ही सोचने की क्षमता बढ़ेगी और उतना ही ज्यादा आपका दिमाग भी तेज चलेगा।
और अगर आप कागज पर लिखकर सोचोगे तो आपका माइंड भी हल्का रहेगा और आपको कोई चीज भूल जाने का डर भी नहीं रहेगा।

➡ Motivational quotes in hindi on success for students

4. कुछ नया सीखो

अपने दिमाग को तेज करने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने डेली रूटीन के अलावा रोजाना कुछ ना कुछ नई चीजों के बारे में जानने की कोशिश करो, नई चीजें सीखना आपको स्मार्ट बनाने के साथ-साथ आपके दिमाग को तेज करने में भी सहायक है, रेगुलर अपनी फील्ड की स्टडी बेशक आपको अपने फील्ड में मास्टर बना सकती है, लेकिन यह आप को स्मार्ट नहीं बना सकती, आपको हर सब्जेक्ट पर कुछ ना कुछ बोलने का हुनर होना चाहिए जिससे आप कहीं भी रहे वहां किसी भी टॉपिक पर बात हो रही हो तो आप अपनी राय रख सकते हो ऐसा नहीं कि आपके पास बोलने के लिए कुछ भी ना हो। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है जब भी आपके पास फ्री टाइम हो आप कुछ ना कुछ अपनी फील्ड से अलग हटकर नॉलेज ले सकते हैं, अगर आप यूट्यूब चला रहे हैं तो आप नॉलेज वाली वीडियो देखो, या फिर बैठे-बैठे कोई नॉलेज वाला आर्टिकल ही पढ़ लो, इसमें आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और आपकी नॉलेज भी बढ़ती जाएगी।

5. अपनी प्रॉब्लम को सवाल में कन्वर्ट करो

जैसे – “गाड़ी का टायर पंचर” है यह एक आसान कथन है जिससे आपके दिन की शुरुआत खराब हो सकती है लेकिन अगर आप इसके आगे प्रश्नवाचक चिन्ह लगा दें कि “गाड़ी का टायर पंचर है?” प्रश्नवाचक चिन्ह लगा देने से वह कथन बन जाता है एक उपाय, अब जब आपने अपने पहले स्टेटमेंट के आगे? या सवाल लगा दिया है तो अब आपके माइंड में आपके इस प्रोजेक्ट के लिए सवाल और ज्यादा आएंगे जैसे कि क्या मुझे पंक्चर रिपेयर करवाना चाहिए? या मुझे कैब कर लेनी चाहिए? या फिर ऑटो रिक्शा जब आपने सिंपल स्टेटमेंट किया कि टायर पंचर है तो आपका मूड खराब हो गया लेकिन जब आपने उस इसमें स्टेटमेंट के आगे? लगा दिया तो वह बन गया आपका प्रोजेक्ट। यह होता है सवाल उठाने का फायदा जब आप सवाल उठाते हो तो आपका दिमाग खुद ब खुद उस सवाल का जवाब ढूंढने लगता है, इसीलिए सवाल उठाना शुरू करो।

6. अपने आप को प्रतिक्रिया दें

चाहे आपने आज कोई किताब पढ़कर खत्म की हो या फिर आपने अपने दोस्त को कोई सलाह दी हो आप अपने हर छोटे बड़े काम के बाद कुछ सवाल कीजिए की आज आपने जो भी किया वह ठीक ठाक था या नहीं, आज आपने क्या सीखा, आज मुझे क्या नया जानने को मिला, इस तरह के सवाल करके आप खुद को प्रतिक्रिया दे सकते हो और इसी तरह से एक एक इंसान अपना हर दिन बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ता है। रोजाना की एक छोटी सी अच्छी अचीवमेंट या छोटी सी प्रोग्रेस आपकी जिंदगी में काफी बड़ा बदलाव ला सकती है, रोज रात को सोने से पहले खुद को प्रतिक्रिया जरूर दें आज मैंने क्या सीखा आज मुझसे क्या गलतियां हुई।

अब आपको देखना है कि आप इनमें से कौन सी चीजें अपना सकते हो अपनी जिंदगी में आपके लिए कौन सी चीजें लाभदायक हो सकती है।

➡ लक्ष्य कैसे बनाये ओर हासिल करें – How to make goals in hindi

➡ स्मरण शक्ति बढ़ाने के 10 तरीके | How to improve memory in hindi

➡ अपने दिमाग को काबू ओर नियंत्रित कैसे करें – How to control your mind in hindi