रटने वाले तोते – hindi moral story

Hindi moral story – हिंदी नैतिक कहानी रटने वाले तोते

कुछ समय पहले एक जंगल में बहुत सारे तोते रहा करते थे दोस्तों वह जंगल इसीलिए मशहूर था क्योंकि वहां बहुत सारे तोते रहा करते थे सभी लोग यही कहते थे कि इस जंगल में बहुत होते रहते हैं, लेकिन कुछ समय गुजरा उसके बाद वहां एक शिकारी आया और उस शिकारी ने उन तोतों को पकड़ना शुरू किया और जब उस शिकारी ने तोतो को पकड़ना शुरू किया तो फिर तोतों की गिनती में कमी आने लगी और वहां पर तोते दिन-प्रतिदिन कम होते गए अब यह देख कर जो तोतों का सरदार था जो तोतो का लीडर था उसे बहुत चिंता होने लगी उसने सोचा अगर शिकारी इस तरह से हमारे साथियों को पकड़ेगा तो दिन प्रतिदिन हमारी संख्या में कमी आती जाएगी और उसके बाद हम विलुप्त हो जाएंगे और कोई भी तोता नहीं रहेगा तो अब क्या करना चाहिए?

Hindi moral story - हिंदी नैतिक कहानी रटने वाले तोते

शिक्षाप्रद हिंदी कहानी

वह एक पास के गांव में जहां साधु रहते थे उनके पास गया उन साधु में एक साधु ऐसे थे जो ऐसी ज्ञान की बातें बताया करते थे जो अचूक हुआ करती थी वह तोता उस साधु के पास गया और वहां जाकर उसने अपनी सारी परेशानी उनके सामने रख दी, साधु ने कहा जाकर अपने सभी साथियों को यह बात बताना और वह यह बात समझेंगे तो उन्हें इसका फल मिलेगा। वह बात थी, शिकारी आएगा, जाल बिछाएगा, दाना डालेगा, फसना मत और वह तोता इस बात को याद करते हुए उड़ गया और अपने सारे साथियों को बुलाया जंगल में इकट्ठा किया और बोला मेरी बात को ध्यान से सुनना शिकारी आएगा जाल बिछाएगा का दाना डालेगा फ़सना मत उसके बाद सभी लोगों से उसने पूछा मेरी बात को सुना इसको दोहराओ मेरे साथ शिकारी आएगा जाल बिछाएगा दाना डालेगा फसना मत अब सभी तोतो ने यह बात सुन ली और सभी लोग इस बात को दोहराने लगे रोज हमेशा खाते पीते पेड़ पर बैठे हुए हर वक्त वह इस बात को दोहराने लगे बार-बार इसी बात को रिपीट करने लगे।

अब हुआ यह की एक दिन शिकारी आया और सभी के सभी तोते पेड़ पर बैठे हुए थे और वह बार-बार यही रट रहे थे शिकारी आएगा जाल बिछएगा दाना डालेगा फसना मत अब शिकारी ने यह बात सुन ली और उसने सोचा कि इन सब को यह बात पता है इसका मतलब मैं शिकार नहीं कर पाऊंगा तो आज शिकार को मैं कैंसिल कर देता हूं अगले दिन आऊंगा।

अब वह अगले दिन आया दोबारा से उसने जाल बिछाया तो तोतों ने फिर वही आवाज लगाई शिकारी आएगा जाल बिछाएगा दाना डालेगा फसना मत, शिकारी बहुत परेशान हो गया अब शिकारी को परेशानी होने लगी, पहले तोतो को परेशानी थी क्योंकि उनकी जाति खत्म होने वाली थी और अब शिकारी को परेशानी है क्योंकि अगर वह अपना काम नहीं करेगा तोतों को नहीं पकड़ेगा शहर में जाकर अगर उनको नहीं बेचेगा तो खाना कहां से खाएगा, उसकी तो रोजी-रोटी का साधन ही यही था अब उस शिकारी ने कुछ दिन ऐसे ही बिता दिए रोज आता तोते वही दोहराते और वह चला जाता अब वह बहुत कठिनाई में था बहुत ज्यादा परेशान हो गया अब वह भी उन्हीं साधु के पास गया जिनके पास तोते गए थे।

वह उनसे बोलता है कि महाराज अब मुझे बताइए कि मैं क्या करूं सभी तोतों को यह पता है कि मैं जाल बिछाऊंगा दाना डालूंगा और वह फसेंगे नहीं तो मैं क्या करूं। तो साधु ने बोला तुम अपना कर्म करो बस, वह तोते अपना काम कर रहे हैं और तुम अपना काम करो तुम्हें यहां पर बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है जाओ और जाकर जाल बिछाओ दाना डालो अब फंसे ना फंसे यह उनका काम है। अब वह शिकारी गया उसने ऐसा ही किया जैसा साधु ने कहा फिर वह तोते फिर वही बोलने लगे शिकारी को देखकर शिकारी आएगा जाल बिछाएगा दाना डालेगा फ़सना मत अब उस शिकारी ने जाल बिछाया दाने भी डाले वह सारे के सारे तोते आकर वह दाने खाने लगे और शिकारी ने उन सभी दोस्तों को पकड़ लिया अब उस शिकारी के पास सारे तोते आ गए लेकिन वह मन में थोड़ा सा घबराया उसने सोचा यह क्या हुआ? क्या उस साधु ने मुझे कोई जादू दे दिया? यह सब हो क्या रहा है इन तोतों को तो सब कुछ पता था फिर भी यह मेरे पास आ गए अब वह दोबारा से उन तोतों को लेकर साधु के पास गया ओर उसने पूछा कि यह कैसे हुआ?

और वहीं पर सभी तोतों ने बोलना शुरू कर दिया शिकारी आएगा जाल बिछाएगा दाना डालेगा फ़सना मत और बार-बार यही बात रिपीट करने लगे और वह साधु हंसने लगा और वह साधु ने कहा कि इन लोगों ने केवल यह बात सुनी थी इन लोगों ने बात समझी नहीं और ना ही इस पर अमल किया यह लोग इस बात पर कोई विचार या अमल नहीं कर रहे हैं इन लोगों ने यह बात सिर्फ सुनी और उसी को दोहराते जा रहे हैं।

कहानी से मिली सीख

तो दोस्तों आप में से बहुत से लोग ऐसे होते होंगे जो मोटिवेशनल स्टोरी सुनते होंगे, अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ते होंगे बहुत सारी मोटिवेशनल वीडियोस देखते होंगे लेकिन उनको अपनी जिंदगी में नहीं उतार रहे हैं, उन लोगों की भी हालत इन्ही तोतों की तरह है, जो बोलते हैं हम सब कुछ जानते हैं हमें सब पता है क्या करना है। आपने जो भी अच्छी बातें सीखी है अगर आप उन्हें अपनी आदतों में अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाएंगे तो आप जिंदगी में सफल कैसे हो पाएंगे याद रखो दोस्तों सफलता का पहला रास्ता हमें अपनी आदतों में सुधार करना ही है।