स्मरण शक्ति बढ़ाने के 10 तरीके | How to improve memory in hindi

स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं | how to improve memory in hindi

स्मरण शक्ति बढ़ाने के 10 तरीके | How to improve memory in hindi/याद रखना किसी भी व्यक्ति में एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे हमेशा सम्मान और तेज करने की आवश्यकता है। एक अच्छी याददाश्त के साथ, आप हमेशा तारीखों, नामों, मुद्रा आंकड़ों और कई अन्य बारीक विवरणों को याद रखने में सक्षम होते हैं। हालाँकि, एक ख़राब याद की आदत आम तौर पर विशेष रूप से सार्वजनिक रूप से शर्मनाक होती है और निम्न आत्म-सम्मान जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती है। इसलिए, आपको हमेशा उन तरीकों की तलाश करने की आवश्यकता है, जिसमें आप अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते हैं ताकि आप ऐसी जीवन-खतरनाक परिस्थितियों से बच सकें। हम आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाने के 10 तरीके देखेंगे | How to improve memory in hindi

How to improve memory in hindi

Techniques to improve memory | याददाश्त बढ़ाने के 10 तरीके

1. सही खाएं और स्वस्थ रहें
हमारी आधुनिक जीवनशैली का हमारी यादों की शक्ति पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। भोजन की आदतों से लेकर भारी तनाव और उचित आराम से बचने तक – ये सभी स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने के लिए हानिकारक भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि गुणवत्ता वाले भोजन के साथ स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है।
यह रिकॉर्ड पर है कि ऐसे खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स जिनमें बेरी, अंगूर, चाय की पत्ती, हॉप्स, कोको बीन्स और विटामिन डी जैसे फ्लेवोनॉयड्स शामिल हैं, मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को इस अर्थ में बहुत बढ़ा देता है कि वे ताजा यादें बनाने में सक्षम हैं। इसके अतिरिक्त, ये खाद्य पदार्थ आम तौर पर एंजाइम और प्रोटीन के साथ जुड़े होते हैं जो कि स्मरण शक्ति के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नए न्यूरॉन्स के निर्माण और मस्तिष्क में ऑक्सीजन के महत्वपूर्ण प्रवाह में मदद करते हैं।
इसलिए, यदि आप अपनी याददाश्त विकसित करने के इच्छुक हैं, तो आपको जंक फूड्स और अल्कोहल से खुद को बचाना चाहिए। इसके अलावा, शरीर की तरह, मस्तिष्क को भी अपनी पूरी क्षमता से काम करने के लिए आराम की आवश्यकता होती है। जहां तक ​​खाद्य पदार्थों का संबंध है, आपको अपने दैनिक आहार में फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना होगा जो मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति करते हैं।
2. शुगर से बचें
मीठे व्यंजन कई लोगों के लिए सामान्य कमजोरी हैं और यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको यह जानकर दुख हो सकता है कि एक सीमा से अधिक चीनी का सेवन आपकी याददाश्त के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानें कि चीनी याददाश्त को कैसे प्रभावित कर सकती है।
यह इंगित करने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा है कि मनुष्य के शरीर में परिष्कृत चीनी के अधिक सेवन से मस्तिष्क और स्मृति स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। कई लोग एक दिन में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई चीनी कैलोरी की दोगुनी मात्रा का सेवन करते हैं। परिष्कृत चीनी नई यादों, अवसाद और मस्तिष्क के कार्यों में कमी लाने में कठिनाइयों का कारण बनती है। परिष्कृत चीनी मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रोफिक फैक्टर (BDNF) के उत्पादन को कम करती है जो सीखने और नई यादों को बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण तत्व है।
3. फ्लेशकार्ड
स्कूल की गतिविधियों को सीखने के लिए आमतौर पर स्कूलों और संस्थाओं में फ्लेशकार्ड का उपयोग किया जाता है, फ्लेशकार्ड के साथ आप किसी शब्दावली या किसी विषय के बारे में चीजों को याद करने में सक्षम होते हैं फ्लेशकार्ड के लिए आपको समय निकलने की जरूरत होती है जिस से की पढ़ाई को अधिक उपयोगी व प्रभावी बना सकें फ्लेशकार्ड के उपयोग के माध्यम से आप अपनी मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।
4. अपने दिमाग का व्यायाम करें
उपयुक्त मस्तिष्क व्यायाम आपके मस्तिष्क को उम्र के माध्यम से सक्रिय रखने में मदद कर सकते हैं। शरीर की मांसपेशियों की तरह ही हमारे मस्तिष्क को भी अपने प्रकार के भोजन और व्यायाम की आवश्यकता होती है। कुछ व्यायाम हैं जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता और स्मरण शक्ति को विकसित करने में मदद करते हैं। आप इन पर विचार कर सकते हैं क्योंकि ये सबसे बेहतर मेमोरी ट्रिक्स हैं। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक इन अभ्यासों का अभ्यास करते रहते हैं, तो यह आपके लिए कुछ चमत्कारी परिणाम लाने वाला है।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने मस्तिष्क को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। अपने दिमाग को सक्रिय रखें। हर दिन कुछ ऐसा करें जिसमें मस्तिष्क की बहुत अधिक गतिविधि की आवश्यकता हो। रीडिंग, क्रॉसवर्ड पज़ल्स, शतरंज और कई ब्रेन टीज़र आपके दिमाग को सक्रिय और तेज रखने का काम करते हैं। केवल एक गतिविधि के आधार पर बचें। इसे मिलाएं और अपने दिमाग को हर कोण से मारें।
5. प्रतिदिन व्यायाम करें
ऐसा कहा जाता है कि “कुछ हासिल करने के लिए जो आपके पास कभी नहीं था, आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जो आपने कभी नहीं किया”।
आज के व्यस्त विश्व में स्वास्थ्य हमारे जीवन का सबसे उपेक्षित पहलू है, जबकि, यह दूसरा रास्ता होना चाहिए! हमें अपने स्वास्थ्य को समर्पित करने के लिए हर रोज कम से कम आधे घंटे का प्रबंधन करना चाहिए। दैनिक व्यायाम के कई शारीरिक और मानसिक लाभ हैं, निस्संदेह, जब मेमोरी पावर में सुधार होता है, तो इस प्रक्रिया के माध्यम से कोई भी व्यक्ति शानदार परिणाम प्राप्त कर सकता है।
दैनिक व्यायाम आपके मस्तिष्क और सोच कौशल को काफी बढ़ा सकता है। यह अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष साधनों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। प्रत्यक्ष साधनों के माध्यम से, यह शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध में सूजन और कटौती के साथ-साथ विकास कारकों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने जैसे शारीरिक परिवर्तनों को उत्तेजित करके कार्य करता है। यह सीधे आपकी नींद और मूड में सुधार करके आपके मस्तिष्क पर काम करता है। इसके माध्यम से, यह स्पष्ट है कि लगातार दैनिक व्यायाम आपकी याददाश्त में सुधार के लिए एक बेहतरीन नुस्खा है।
6. कोई मल्टीटास्किंग नहीं
“मल्टीटास्किंग” शीर्षक होना बहुत अच्छा लगता है लेकिन, क्या आप जानना चाहते हैं कि इसका आपके मस्तिष्क पर किस प्रकार का प्रभाव है? जब हम मस्तिष्क की याददाश्त को बेहतर बनाने के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर निराशा हो सकती है कि मल्टीटास्किंग आपके मस्तिष्क की याददाश्त को बढ़ाने में सहायक नहीं है।
कई बार, मल्टीटास्किंग को एक प्रतिउत्पादक और संपूर्ण प्रक्रिया के रूप में कहा जाता है। एक औसत और पूरी तरह से काम करने वाला दिमाग मल्टीटास्किंग के बजाय एक कार्य से दूसरे में स्थानांतरण करना पसंद करता है। इसलिए, मल्टीटास्किंग की संपूर्ण प्रकृति, वैसे भी, आपकी स्मरण शक्ति की प्रकृति में सुधार नहीं करती है।
विभिन्न अध्ययनों ने पहले ही सुझाव दिया है कि यह न केवल एकाग्रता की कमी का कारण बनता है, यह कार्य प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और त्रुटियों का कारण बन सकता है! यदि आप एक निश्चित समय तक 3-4 कार्यों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप व्यक्तिगत कार्यों पर बेहतर ध्यान देते हैं क्योंकि सभी कार्यों को एक साथ पूरा करने में बहुत कम समय लगेगा। यही कारण है कि यह स्मरण शक्ति में सुधार करने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है।
7. नींद अच्छी आती है
दिन भर के काम के बाद, हमारे शरीर को रात में नींद की आवश्यकता होती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को स्थिर करने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है। मस्तिष्क दिन भर में हजारों गतिविधियां करता है और 6-8 घंटे की अच्छी नींद मस्तिष्क को स्थिर करती है और अगली सुबह इसे सबसे अच्छी स्थिति में रखती है। इसके विपरीत, रात में उचित नींद न लेना आपको पूरे दिन के लिए नीरस बना देगा और आप किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।
नींद की एक अच्छी मात्रा और गुणवत्ता मस्तिष्क के सुधार को स्मरण शक्ति सुधार में सहायता करती है। जब आप सो रहे होते हैं तो मस्तिष्क के कार्यों को सटीक और तेज़ी से और कम चिंता और दबाव के साथ निष्पादित किया जा सकता है। यह मूल रूप से आपकी मेमोरी की क्षमता को बढ़ाने के लिए एक नुस्खा है।
बच्चों के बीच किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जब बच्चे सबक सीखने और वास्तविक जीवन में परीक्षण करने के बीच झपकी लेते हैं, तो वे बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना रखते हैं। यह मस्तिष्क के विकास (जिसे न्यूरोप्लास्टी कहा जाता है) की प्रक्रिया में मदद करता है जो मस्तिष्क के सीखने और स्मृति के व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता को नियंत्रित करता है। तो, नींद अच्छी तरह से मस्तिष्क की स्मरण शक्ति में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है।
8. तनाव कम करें और अधिक हंसें
तनाव और अवसाद वास्तव में चीजों को याद रखने की क्षमता पर एक टोल ले सकते हैं। हालाँकि, अपने आप को हँसी में उलझाकर, आप अपने तनाव के स्तर को कम करते हैं और अपनी याददाश्त की क्षमताओं में सुधार करते हैं। संक्षेप में, हँसी कोर्टिसोल तनाव हार्मोन को नीचे लाती है।
कभी-कभी, हम अपने स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को महसूस किए बिना खुद पर इतना तनाव डालते हैं। यह हृदय पर अधिक दबाव डालता है और जब यह मस्तिष्क में आता है, तो आप इसकी स्मरण शक्ति में कमी का अनुभव करते हैं। हंसी वास्तव में इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए एक महान दवा है! भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की मदद से, मस्तिष्क के केवल कुछ हिस्से सक्रिय होते हैं लेकिन, हँसी के साथ, मस्तिष्क के सभी क्षेत्र लगे हुए हैं। यही कारण है कि, हल्के-फुल्के लोगों के साथ समय बिताने और हर रोज़ हंसने में मददगार है क्योंकि यह आपकी याददाश्त को बढ़ाने के लिए सिद्ध टोटकों में से एक है।
9. च्यूइंग गम
च्युइंग गम अधिक याद रखने में मदद करता है। जो लोग गम चबाते हैं, वे अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्मृति दोनों का परीक्षण करते हैं। ये गम चबाने वालों को उन लोगों की तुलना में अधिक स्कोर बनाने के लिए समझा जाता है जो चीजों को याद रखने की बात नहीं करते हैं। इसके पीछे के वैज्ञानिक कारणों की व्याख्या करना कठिन है लेकिन, समय के साथ, इसने उन लोगों के लिए कुछ प्रभावी परिणाम दिखाए हैं जो यह जानने के इच्छुक हैं कि “मैं अपनी स्मृति को कैसे सुधार सकता हूं?”
10. एक नया कौशल सीखें
वे कहते हैं कि नई चीजों को सीखने में अपने दिमाग को व्यस्त रखने से आपकी यादों को बेहतर बनाने में अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह भी सबसे अच्छा स्मृति सुधार की तरकीबों में से एक है जिसे हर किसी को लागू करना चाहिए। यहाँ सवाल है – क्या इस प्रक्रिया से उम्र का कोई लेना देना है। यह देखा जाता है कि अपने मस्तिष्क को उद्देश्यपूर्ण और सार्थक गतिविधियों में व्यस्त रखने से न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में सुधार होता है और यह आपकी याददाश्त को बढ़ावा देता है। विज्ञान पहले ही साबित कर चुका है कि उम्र के साथ इसकी कोई प्रासंगिकता नहीं है।
यह हमेशा सच है कि अगर आप अपना दिमाग बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस पर काम करना चाहिए। एक नया कौशल सीखना जो आप शुरू में अपरिचित थे, आपके मस्तिष्क को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। जो लोग हमेशा नई चीजों को सीखने में अपने दिमाग को लगाते हैं वे हमेशा बेहतर मेमोरी फ़ंक्शन का प्रदर्शन करते हैं।