अपने आप पर भरोसा रखें सफलता अवश्य मिलेगी | Trust yourself you will get success in hindi

खुद पर भरोसा रखें | trust yourself

खुद पर रखें भरोसा सफलता जरूर मिलेगी
trust yourself
कई बार ऐसा होता है कि हमे सफलता मिलने में देर लगती है तो हम घबरा जाते हैं और अपने काम पर ध्यान न देकर इधर उधर भटकने लगते हैं और हम सफलता से ओर दूर होते जाते है जबकि अगर सफलता पानी है तो हमे अपने आप पर अटुट भरोसा (trust yourself) करके कोई काम शुरू करना चाहिए अगर उसमे एक बार मे सफल नही होते है तो घबराना नही है चाहिए अपनी गलतियों से सीख कर खुद पर भरोसा (trust yourself)  कर उसे फिर से शुरू करना चाहिए ओर उसमे अपना सौ फीसदी देना चाहिए खुद पर भरोसा करके इस तरह से कोई काम शुरू करें तो सफलता जरूर मिलती है।

सफलता के लिए खुद पर भरोसा हो |trust yourself

अक्सर हम दूसरों से सलाह लेकर अपने काम करने का तरीका बदल लेते हैं । किसी की सलाह लेना या ना मानने में बुराई नहीं है बल्कि उसे अपनाते समय अपना दिमाग ना लगाना ओर खुद पर भरोसा (trust yourself) ना करना गलत है। अपने करियर के लिए जितनी मेहनत करना हो करना चाहिए ओर खुद पर भरोसा भी करना चाहिए हो सकता है तुरंत उस काम का सकारात्मक नतीजा ना मिले। लेकिन बार-बार काम या तरीका बदल कर नया काम या नए तरीके से काम शुरू करने से ज्यादा बेहतर है कि जो कर रहे हैं उसमें खुद पर भरोसा (trust yourself) करके अपना सौ फ़ीसदी दें आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। इसी बात को कुछ उदाहरण से समझते हैं। ओर देखते है कि खुद पर भरोसा (trust yourself) करके कैसे सफलता मिलती है।

खुद पर हो अटुट भरोसा तो सफलता मिलती है।

एक बार एक किसान को कुआं खोदना था कोई 15 से 20 फुट खोद दिया गया लेकिन पानी नहीं मिला किसी ने सलाह दी कि यहां से कुछ दूर पानी हो सकता है। किसान ने वहां खुदवाना शुरू किया। 15 से 20 फुट खोद दिया गया लेकिन यहां भी पानी नहीं मिला फिर किसी और के कहने पर तीसरी जगह भी कोशिश की गई लेकिन वहां भी परिणाम कुछ नहीं मिला। गांव के बूढ़े अनुभवी से भी पूछा गया उसने भी जगह बताई और वहां भी उसने बूढ़े अनुभवी पर भरोसा (trust) करके 15 से 20 फुट खोदा गया लेकिन फिर भी पानी नहीं मिला।
संतो से पूछा गया, स्कूल टीचर से पूछा गया, डॉक्टर से पूछा गया, महात्माओं से भी पूछ लिया गया जिसने भी जगह बताई सभी पर भरोसा (trust) करके सब जगह 15 से 20 फुट खोद लिया गया लेकिन पानी नहीं मिला। फिर वह किसान थक गया और उसका भरोसा टूट गया वह हार कर बैठ गया कि इतनी मेहनत के बाद भी पानी नहीं मिल रहा है करूं तो क्या करूं।
घर आए थके हारे किसान से उसकी पत्नी ने परेशानी का कारण पूछा। उस किसान ने कहा जहां जहां लोगों ने बतलाया वहां 15 से 20 फुट खोदा गया लेकिन पानी नहीं मिला। तो उसकी पत्नी ने कहा खुद पर भरोसा (trust yourself) रखो ओर घर के बाहर जहां सबसे पहले खुदवाया था वहीं पर और ज्यादा खुदवाओ किसान ने यह बात मान कर उसी पहले वाले कुए को खोदना शुरू किया।
15 फुट, 20 फुट, 25 फुट, 30 फुट, 35 फुट आखिर पानी मिल गया।

कहानी से मिली सीख, खुद पर हो विश्वास | trust yousrself

कई बार सफलता मिलने में समय लगता है ऐसे में आप बेचैन होकर इधर-उधर भटकने लगेंगे, खुद पर भरोसा (trust yourself ) नही करेंगे और अपना दिमाग लगाए बिना काम करेंगे तो सफलता आपसे और भी दूर हो जाएगी इससे अच्छा है कि आप जो काम कर रहे हैं उसी में अपनेें आप पर भरोसा (trust yourself) रख कर अपना बेहतर करते रहे सफलता जरूर मिलेगी। 
खुद पर हो अटुट भरोसा
खुद पर भरोसा (trust yourself) करके ही काम शुरू करे कोई भी नया काम शुरू करने में नए सिरे से मेहनत करनी पड़ती है जरा सोचो आप अपना कितना कीमती समय पहले के काम में लगा चुके हैं अब नए काम में फिर उतनी या उससे अधिक मेहनत करना कहां की समझदारी है इससे बेहतर है कि खुद पर भरोसा (trust yourself) रखें ओर जो कर रहे हैं उसी में अपना सौ फ़ीसदी दे।