5 तरीको से अच्छी आदतों को बनाएं जीवन का हिस्सा | good habits for success in hindi

सफल जीवन की अच्छी आदतें | good habits chart in hindi

5 तरीको से अच्छी आदतों को बनाएं जीवन का हिस्सा | good habits for success in hindi
good habits

हमारी आदतें (habits) ही हमारे भविष्य का निर्माण करती है। जैसी हमारी आदतें (habits) होंगी हमारी life भी वैसी ही होती जाएगी अगर हमारी अच्छी आदतें (good habits) होंगी तो हमें सफलता पाने में ज्यादा कठिनाई भी नही होगी हम अपनी आदतों में बदलाव करने के लिए good habits chart भी बना सकते हैं और उसको follow कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते है good habits in hindi

यहाँ हम आपको डॉ. उज्जवल पाटनी द्वारा बताई गई कुछ बातें बता रहे है जिससे आप अपनी आदतों (habits) में बदलाव कर सकें। इसे आप good habits chart की तरह भी follow कर सकते हैं।

good habits chart

उस ज्ञान का कोई मतलब नही है जिसको अमल में नही लाया जाता है बदलाव केवल जानने से नही बल्कि अमल में लाने से होता है। अमल में लाने के लिए ज्ञान को आदत में बदलना पड़ता है। यहीं पर ज्यादातर लोग असफल हो जाते है आज में आपको बहुत ही सरल और प्रभावशाली तरीके बतला रहा हूँ जिसके जरिये आप अच्छी आदतों (good habits) को अपने जीवन मे ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉 अपने आप पर भरोसा रखें सफलता अवश्य मिलेगी।

अच्छी आदतों (good habits) के लिए इन पाँच बातों को ध्यान में रखें आप इन बातों को good habits essay की तरह भी अमल में ला सकते हैं

5 good habits in hindi

1. शुरुआत स्पष्ट निर्णय से करें

 सबसे पहले एक निर्णय लें स्पष्ट रूप से तय करें कि आप 100 फीसदी अच्छी तरह से क्या शुरू करने जा रहे हैं। निर्णय आपके दिमाग के स्प्ष्ट होना चाहिए उस निर्णय में कब कहां कैसे आदि बातें भी साफ होनी चाहिए। उदाहरण के लिए मुझे अपनी सेहत पर ध्यान देना है के बजाय यह कहे कि में रोजाना कल सुबह 7:00 बजे 1 घंटे के लिए वॉकिंग पर या जिम जाऊंगा अपने निर्णय को लिखें और याद रखें।

2. एक प्रतिज्ञा बनाये और उसे दोहराएं

एक प्रतिज्ञा बनाएं जैसे आप बार-बार दोहरा सकें उदाहरण के लिए आप कुछ ऐसा कह सकते हैं “मैं सुबह 6:00 बजे उठ जाता हूं” आप सोने से पहले इन शब्दों को दोहराएं आप देखेंगे कि अलार्म घड़ी बंद होने के पहले ही आप उठ जाएंगे और फिर ऐसा समय भी आएगा कि अलार्म घड़ी की आपको जरूरत ही नहीं होगी यह तरीका “अफर्मेशन” के नाम से दुनिया के कई पावरफुल लोग अपनाते हैं।

3. छोटे और मापनेे योग्य वादे ही करें

अक्सर लोग बड़ा करने के फेर मैं बड़े वादे कर लेते हैं और उनको आदत में बदलने का प्रयास करने लगते हैं। एक-दो दिन तो उसे किसी तरह अमल में ले आते हैं लेकिन उसके बाद शारीरिक मानसिक और अन्य किस्म की दिक्कतें आने लगती है आदत बनने से पहले ही वह वादा टूट जाता है बाद में उसका भय भी बैठ जाता है और फिर अगली बार दोहराने से भी वह हिचकते हैं। तो ऐसे छोटे-छोटे वादे करें जिन्हें हर दिन आप माप सके हैं और अपनी प्रगति पर खुश हो सके।

4. बाधाओं के लिए रणनीति बनाएं

नई आदत (habits) का पालन करने में रुकावटें तो आएंगी ही लेकिन आप खुद पर आत्मविश्वास रखते हैं तो सफलता में आने वाली हर बाधा को ठोकर मार कर आगे बढ़ जाएंगे। अगर आप पहले से जानते हैं कि आप की बाधाएं क्या हैं तो आप उन्हें दूर करने के लिए पहले से ही उसका हल निकाल सकते हैं खुद को मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार करें और मन में सोचे कि जो भी बाधा आएगी वह आपके सामने टिक नहीं पाएगी या आप उसकी अच्छी रणनीति बनाएंगे जैसे अगर बाहर मौसम ठीक नहीं है और बारिश हो रही है तो मैं आज वॉक के बजाय जिम में कसरत करूंगा।

5. खुद को पुरस्कृत करें और सजा भी दें

नई आदत (habits) में अपने आप को ढालने के लिए खुद को पुरस्कृत जरूर करें। हर बार जब आप स्वयं को पुरस्कृत करते हैं तो खुद से किए गए उस अच्छे वादे को पूरा करने के लिए आप और भी दृढ़ संकल्पित होते जाते हैं नई आदत में ढलने के बाद आप उसके अच्छे परिणामों का आनंद लेना भी शुरू कर देंगे ठीक इसी तरह जब आप लगातार वादे तोड़े तो खुद को दंडित भी करें।