सोइचिरो हौंडा 16 की उम्र में पढ़ाई छोड़े मैकेनिक का काम किया बाद में बने हौंडा मोटर्स के मालिक | motivational success story in hindi

सोइचिरो हौंडा के संघर्ष और सफलता की प्रेरणादायक कहानी | motivational success story in hindi

सोइचिरो हौंडा के संघर्ष और सफलता की प्रेरणादायक कहानी | motivational success story in hindi

दोस्तों आज हम आपको सोइचिरो हौंडा के जीवन की प्रेरणादायक कहानी (motivational success story in hindi)  बताने जा रहे हैं की कैसे उनके घर की आर्थिक  स्थिति ठीक ना होंने के बावजूद भी संंघर्ष करते हुए हौंडा कंपनी के मालिक बने तो चलिए पढ़ते हैं motivational story in hindi

motivational story in hindi

सोइचिरो होंडा का जन्म जापान के एक छोटे से गांव शिजुओका में हुआ था पिता एक गरीब लोहार थे वे पुरानी टूटी हुई साइकिल खरीद कर उन्हें ठीक करके बेचते थे सोइचिरो को शुरू से औजारों से खेलने का शौक था वे काम में अपने पिता का हाथ बटाया करते थे होंडा को पढ़ाई लिखाई पसंद नहीं थी यही वजह रही कि उन्होंने 16 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी। एक दिन उन्होंने अखबार में ‘ शोकई ‘कार कंपनी में मैकेनिक की नौकरी का प्रस्ताव देखा और टोक्यो चले गए। उन्हें काम तो मिल गया लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए केवल साफ सफाई का काम ही दिया वह उस छोटी सी कंपनी में सबसे कम उम्र के कर्मचारी थे। उन्होंने उस कंपनी के मालिक से निवेदन किया कि उन्हें मैकेनिक का काम सीखने दिया जाए उनके निवेदन को स्वीकार करते हुए कंपनी के मालिक ने उन्हें दूसरी ब्रांच में भेज दिया यहां रात को रेसिंग कार तैयार की जाती थी से सोइचिरो अपनी मेहनत और लगन से काम करने लगे और बहुत ही जल्द एक उम्दा मैकेनिक बन गए। (motivational success story in hindi)

यह भी पढ़ें ▶ फोकस बढ़ाना है तो इन तरीकों की मदद लें

एक बार शोकाई कंपनी की कार ने पांचवी जापान कार चैंपियनशिप में हिस्सा लिया यह सभी कारों को पीछे छोड़ते हुए रेस में प्रथम आई सोइचिरो ही इस जीतने वाली कार के मैकेनिक थे जीत के बाद यह टोक्यो की पसंदीदा कार बन गई अब कंपनी की कई शाखाएं खुल गई इन शाखाओं में एक जिम्मेदारी सोइचिरो को दी गई कुछ समय बाद सोइचिरो ने कंपनी छोड़ दी और घर वापस आ गए यहां वे मैकेनिक का काम करने लगे कुछ दिनों बाद उन्होंने बड़ी कंपनी के लिए सस्ते और टिकाऊ पिस्टन रिंग्स बनाने शुरू किए उन्होंने अपनी सारी पूंजी लगाकर एक कंपनी खोली और प्रयोग शुरू कर दिए।

inspirational story in hindi

अपने बनाए पिस्टन को बेचने के लिए बड़ी कंपनियों से संपर्क शुरू किया जल्द ही उन्हें टोयोटा को पिस्टन रिंग्स सप्लाई करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला लेकिन इस बीच एक रेस के दौरान उनका एक्सीडेंट हो गया और वह बुरी तरह जख्मी हो गए और उन्हें 3 महीने तक अस्पताल में रहना पड़ा अस्पताल में उन्हें पता चला कि उनके बनाए पिस्टन की क्वालिटी तय मानकों के अनुसार पास नहीं हुई है उन्होंने टोयोटा का कॉन्ट्रैक्ट खो दिया। जीवन में सब उनके खिलाफ चल रहा था उनकी पूरी कमाई डूब चुकी थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पिस्टन की क्वालिटी को ठीक करने के लिए कई कंपनियों के मालिकों से मिले लेकिन तभी एक और आफत आ गई 1944 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी हमले में उनकी फैक्ट्री पूरी तरह जल गई।

motivational story in hindi

इस घटना ने उन्हें दहला दिया था लेकिन युद्ध खत्म होने के बाद उन्होंने अपनी कंपनी के बचे अवशेषों को 4,50,000 येन में बेचा और अक्टूबर 1946 में उन्हें पैसों से हौंडा टेक्निकल रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलो। युद्ध में हारने के बाद जापान की अर्थव्यवस्था बुरी तरह डगमगा गई थी लोग पैदल या साइकिल से चलने को मजबूर थे इन समस्याओं को देखते हुए उन्होंने एक छोटा इंजन बनाकर साइकिल से जोड़ दिया उनका यह कॉन्सेप्ट लोगों को पसंद आया और उनकी बाइक बिकने लगी यहीं से उनकी सफलता (motivational success story ) शुरू हुई।

motivational success story in hindi

1949 में उन्होंने हौंडा टेक्निकल रिसर्च इंस्टिट्यूट का नाम बदलकर होंडा मोटर्स रख दिया इसी साल उन्होंने टू स्ट्रोक इंजन बाइक लॉन्च की इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा कंपनी 1961 में हर साल एक लाख मोटरसाइकिलो का उत्पादन करने लगी 1968 में कंपनी के हर महीने का उत्पादन बढ़कर 10,00,000 मोटरसाइकिल हो गया जापान की अर्थव्यवस्था सुधरी और होंडा ने फोर व्हीलर्स में कदम रखा। वे छोटे कर्मचारियों को भी बड़े अधिकारियों की तरह सम्मान देते थे अपार सफलताओं के बाद 5 अगस्त 1991 को सोइचिरो का निधन हो गया।