संजू जाटव का राजनीतिक जीवन परिचय | Sanju Jatav biography in hindi

संजू जाटव का राजनीतिक जीवन परिचय | Sanju Jatav biography in hindi




संजू जाटव भिंड की पूर्व जनपद अध्यक्ष राह चुकीं हैं। संजू जाटव ने राजनीतिक विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट किया है। 


संजू जाटव ने राजनीति की शुरुआत बीएसपी से की थी और वे जिला पंचायत सदस्य चुनी गई थीं। बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गईं और इस दौरान भिंड की जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं। इसके बाद संजू जाटव ने गोहद विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दीं लेकिन इसी दौरान भाजपा से उनके रिश्ते बिगड़ गए।


Congress छोड़ BJP को ज्वाइन किया


दरअसल 2017 में आटेर विधानसभा के उपचुनाव के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रचार करने पहुंचे थे जहां संजू के पति गजराज जाटव ने शिवराज सिंह चौहान से मिलने की कोशिश की। इस दौरान गजराज सीएम के सुरक्षाकर्मियों से उलझ गए। इस घटना के बाद गजराज भीम सेना की रैलियों में सीधे अगड़ी जातियों के खिलाफ खुलकर बोलने लगे। आखिरकार बीजेपी ने संजू जाटव को अविश्वास प्रस्ताव लाकर संजू जाटव को जिला पंचायत अध्यक्ष पद से हटा दिया।


पद से हटाए जाने के बाद संजू जाटव ने बीजेपी से इस्तीफा देकर कांग्रेस की सदस्यता ले ली। गजराज को 2017 में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था।


संजू जाटव ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा था कि पार्टी में उनके साथ अनदेखी की गई है. उनका कहना है कि उन्हें किसी भी कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया जाता था. वह अब कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं.


यह उस समय की बात है जब मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर 2020 में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा पूरी ताकत झोंक रहे थे। जहां भाजपा को शिवराज सिंह चौहान के साथ ही कई बड़े नेताओं का भी साथ मिल रहा था वहीं कांग्रेस में कमलनाथ का साथ देने के लिए संजू जाटव आईं कांग्रेस को संजू जाटव के रूप में स्टार प्रचारक भी मिल।चुकी थी।


वहीं कांग्रेस ने भी संजू को गोहद से टिकट नहीं दिया था लेकिन संजू फिर भी कांग्रेस के लिए पूरी ताकत से प्रचार कर रही थीं। इस सवाल पर संजू कहती हैं कि मैं भी टिकट की इच्छा रखती थी लेकिन मैं ये भी बताना चाहती हूं कि हर किसी को पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए। जब मैं पार्टी में शामिल हुई थी तब कांग्रेस ने मुझे टिकट का वादा नहीं किया था। हमें सरकार बनाने के लिए काफी विधायकों की जरूरत है और एक या दो के जीतने से काम नहीं चलने वाला है।


संजू जाटव का भाषण


अक्टूबर 2021 को टीकमगढ़ के पृथ्वीपुर में संजू जाटव कार्यकर्ताओं को जब संबोधित कर रही थीं उस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर हमला बोला। संजू जाटव ने कहा कि मैं आपलोगों से एक बात कहना चाहती हूं, आपको अपना नेता चुनना है, विधायक चुनना है, तो अपना ही चुनो न। हम बाहर के नेता को क्यों चुने।  ये बाहर से आ गए हैं, जैसा कि चाइना का माल होता है, वैसे ही जो बाहर से सप्लाई हो रहे हैं, उन्हें क्यों चुनें। चाइना का माल ज्यादा चलता तो है नहीं। चला तो चला, नहीं तो गया वापस। वैसे ही यूपी का माल आया और वापस चला गया, तो आप लोग ऐसे माल को बाहर से ही बाय-बाय करो। कहो-जाओ यहां से कोई जरूरत नहीं है। हम अपने क्षेत्र के नेता को ही चुनेंगे।


Article Source ➡ news website's

Post a Comment

0 Comments