आपके विचारों की शक्ति और Vibration को जानिये | Power of your thoughts vibration in hindi






डॉक्टर Masaru Emoto जापान में Vibration therapy से कई हजार लोगों की बीमारियों का इलाज कर चुके हैं। वह लोगों से कहते थे कि सब कुछ Vibration है केवल अच्छी म्यूजिक और शब्दों में Vibration नहीं है बल्कि हमारे विचारों में भी Vibration है। उन्होंने एक एक्सपेरिमेंट में 50 अलग-अलग नदियों से पानी लिया हर Samples को अलग-अलग Massages और शब्द सुनाए कुछ sample को बुद्धिस्ट मोंक ने अच्छी भावनाएं और भेजी और प्रार्थना की, कुछ sample को अलग-अलग प्रकार के गाने सुनाए गए फिर इन water sample को -4 डिग्री में जमा दिया गया इसके बाद इनमें अद्भुत रिजल्ट पाए गए।



जैसे Beethoven destiny के क्लासिकल म्यूजिक के प्रभाव से Crystal अच्छा बना बल्कि हैवी म्यूजिक मेटल के प्रभाव से Crystal अच्छा नहीं बना क्योंकि इस म्यूजिक में बहुत चिल्लाना होता है। ठीक उसी प्रकार जब thank you शब्द बोला गया तो उसका क्रिस्टल बहुत अच्छा बना जबकि fool शब्द बोला गया तो क्रिस्टल अच्छा नहीं बना क्योंकि नेगेटिव शब्दों के प्रभाव से क्रिस्टल विकृत हो जाते हैं मतलब कि वह अपना एक पैटर्न नहीं बना पाते हैं और अपना कलर भी खो देते हैं।




Lets do it जैसे एनर्जीटिक शब्द का प्रभाव बहुत अच्छा रहा और its tough यह कठिन है जैसे शब्द के प्रभाव से क्रिस्टल अच्छा नहीं बना। हर दिन अनजाने में बोले जाने वाले सादे शब्द भी क्रिस्टल्स पर अपनी छाप छोड़ते हैं

उसी तरह happy का क्रिस्टल बहुत अच्छा बना जबकि जल्दी-जल्दी करो का क्रिस्टल अच्छा नहीं बना अगर हमारे शब्दों का दूर रखें पानी पर यह असर पड़ता है तो सोचो हमारे शरीर और मेंटल स्टेट पर इनका कितना गहरा असर पड़ता होगा और इनका असर अभी तत्काल हो रहा है अगर हम सचेत रहे तो इनको महसूस कर सकते हैं।




उसी तरह I can do it का क्रिस्टल बहुत अच्छा बना जबकि I can not do it का क्रिस्टल अच्छा नहीं बना।

अगर आप बार-बार यह महसूस कर सकते हो कि मैं यह कर सकता हूं, मैं यह कर सकता हूं तो आपको चीजें सचमुच आसान लगने लगेंगी।

दोस्तों हमारे सामने जो भी चीजें प्रकट हैं वह सभी vibration याने स्पंदन हैं क्योंकि Atoms हमेशा वाइब्रेट होते हैं। string theory कहती है की वाइब्रेशन के कारण ही subatomic पार्टिकल्स प्रकट होते हैं इसलिए अगर हम Emoto की भाषा में कहें तो सब कुछ वाइब्रेशन है और यह वाइब्रेशन अपने source की इंफॉर्मेशन लेकर चलते हैं यह जिसके संपर्क में आते हैं उस पर अपना प्रभाव छोड़ते है इसीलिए कई जगह जैसे प्राकृतिक जगह जाकर आपको बहुत शांति महसूस होती है क्योंकि प्रकृति के वाइब्रेशन शांति और जीवन से भरे हुए हैं।


कई रिसर्च यह साबित करती है कि पेड़ों के बीच वक्त बिताने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है आपको स्फूर्ति महसूस होती है तो अगला सवाल है कि वाइब्रेशन एक से दूसरी जगह कैसे पहुंचते हैं?

Emoto अपने साथ तीन tunning fork लेकर चलते थे दो 440 Hz की और एक 442 Hz की

440 Hz यानी एक tunning fork 1 सेकंड में 440 बार वाइब्रेट करती थी। अगर आप एक 440 tunning fork को बजा कर यानी वाइब्रेशन पैदा करके दूसरे के बगल में रख दें तो दूसरी 440 वाली tunning fork भी वाइब्रेट करने लगेगी लेकिन 442 वाली tunning fork में कोई असर नहीं होगा इस घटना को रेजोनेंस कहते हैं।

जब हम किसी शक्तिशाली Frequency के संपर्क में आते हैं या जब स्वयं एक Frequency पैदा करते हैं तो हमारे शरीर और मन उस फ्रिकवेंसी पर वाइब्रेट करने लगता है इसीलिए अनेक संस्कृतियों में भवन, मंत्रों प्रार्थना और कई अन्य तरीकों से मन की शांति और स्थिरता के लिए इन वाइब्रेशन का प्रयोग किया है।

इसका मतलब यह भी है कि जब आप टीवी पर चिल्लाते हुए डिबेट सुनते हो या टीवी देखते हुए खाना खाते हो तो उसका असर आपके शरीर और खाने पर भी हो रहा है तो अगला सवाल है कि इस इंफॉर्मेशन का प्रयोग कैसे करें?

डॉक्टर Emoto कहते हैं कि इंसान सबसे शक्तिशाली जीव है अगर आप सचेत रहो तो अपने हिसाब से वाइब्रेशन चुन सकते हो जब हम लोग कहते कि हमें डर लगता है कन्फ्यूजन होता है यह बिल्कुल सच नहीं है हम अपने मन को आदेश दे रहे हैं की कन्फ्यूजन पैदा करने वाले विचार और शब्दों पर बार-बार फोकस करो और इनको अपने शरीर में महसूस करो जैसी आपकी इंटेंशन है जैसी आपकी भावना है वैसा ही सच में प्रकट हो रहा है।

डॉक्टर Emoto ने पाया की सबसे आकर्षक Detailed pattern वाला Crystal बनाया Loving gratitude जैसे शब्दों ने thank you शब्द 17 भाषा में बोले गए और हर भाषा के एकदम सुंदर crystal पाए गए तो सवाल यह है कि हम बार-बार अपने विचारों को पॉजिटिव वाइब्रेशन से कैसे भरें?

आप हर दिन सुबह Visualisation और affirmation कर सकते हैं बार-बार अपने काम में इंटेंशन और सेटिंग से अपनी भावनाएं बदल सकते हैं ऐसा बार बार करने से हम अपने विचार को एक्शन में बदल सकते हैं दोस्तों इससे पावरफुल और क्या होगा कि आप वाइब्रेशन अपनी मर्जी से कंट्रोल कर सकते हो।

Bob proctor की भी कुछ ऐसी ही हालत थी वह पिछले 55 सालों से एक ही किताब हर दिन पढ़ते हैं और उसे अपने जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं वह कहते हैं कि इस कारण मेरा पूरा एनर्जी पैटर्न बदल गया आप हर दिन कुछ अच्छे लेखकों की सिंपल किताबें पढ़िए जो आपको अच्छा महसूस करती हों, आपकी एनर्जी बदलती हो शायद इसीलिए पाउलो कोएलो की Alchemist किताब इतनी प्रसिद्ध हुई अगर आप ऐसी किताबें आराम से पढ़ेंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा और आप अच्छी वाइब्रेशन creat कर पाओगे।

Post a Comment

0 Comments