रामलाल जाट का राजनीतिक जीवन परिचय | Ramlal Jat biography in hindi



वर्तमान में श्री रामलाल जाट 15 वीं विधानसभा में भीलवाड़ा जिले के मंडल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। विधायक के रूप में वे गृह समिति के अध्यक्ष और राजस्थान विधानसभा की नियम समितियों के सदस्य भी रहे हैं। 


नाम (Name) - रामलाल जाट

जन्म (Born) - 2 मई 1965

पत्नी (wife) - शंभू देवी

बच्चे (children) - 2 बेटे 1 बेटी


रामलाल जाट सरकार में राजस्व मंत्री हैं। राजस्थान के। वह मंडल निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के रूप में चुने गए हैं और सहकारी दुग्ध संघ (सरस डेयरी) भीलवाड़ा के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह राजस्थान विधान सभा (13वें सदन) में मंडल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (भीलवाड़ा जिला) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विधायक थे। उन्होंने 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव (14वें सदन) में असिंद भीलवाड़ा से चुनाव लड़ा।


श्री रामलाल जाट का जन्म 2 मई 1965 को भीलवाड़ा जिले की हुरदा तहसील के ग्राम प्रतापपुरा में हुआ था।  रामलाल जाट ने बी.कॉम (द्वितीय वर्ष)तक पढ़ाई की है। इनका विवाह शंभू देवी से 20 नवंबर, 1983 को के साथ हुआ  श्री जाट के दो पुत्र और एक पुत्री है।


राजनीति में आने से पहले रामलाल जाट राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल रह चुके हैं। रामलाल जाट 2013 के विधानसभा चुनाव में वह आसीन्द सीट से हार गए थे। जाट अभी तक पांच बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके है। वह चार बार विजयी हुए है। जाट विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के करीबी माने जाते है, लेकिन कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामपाल शर्मा के उनका कई मौके पर मनमुटाव भी सामने आया है। 


जाट अभी राजस्थान कांग्रेस कमेटी में उपाध्यक्ष भी है। हाल ही पंचायत राज उपचुनाव में वह जोधपुर संभाग के प्रभारी थे और गहलोत सरकार पर आए संकट के समय उनके साथ खड़े थे।

Post a Comment

0 Comments