मीर ताज मोहम्मद खान का जीवन परिचय | Meer Taz Mohammed khan biography in hindi

मीर ताज मोहम्मद खान का जीवन परिचय, स्वतंत्रता सेनानी, जन्मदिन (Meer Taz Mohammed khan biography in hindi, date of birth)


Meer Taz Mohammed khan biography in hindi

भारत पाक विभाजन के दौरान ऐसे कई मुस्लिम परिवार थे जो भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गए थे लेकिन कई मुस्लिम ऐसे भी थे जिन्होंने पाकिस्तान के बजाय भारत को ही रहने के लिए चुना ऐसा ही एक परिवार बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान का परिवार भी था।


नाम - मीर ताज मुहम्मद खान


जन्म दिनाँक - 1927


पत्नी - लतीफ फातिमा खान


बच्चे - शाहरुख खान, शहनाज खान


निधन - 1981


शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान का जन्म 1927 में हुआ वह कांग्रेस के लीडर थे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर में रहते थे, शाहरुख खान की मां लतीफ एक सोशल वर्कर ओर मजिस्ट्रेट थीं। लेकिन जिन्ना के पाकिस्तान में उनका यकीन नहीं था और उन्होंने महात्मा गांधी के सेकुलर भारत भरोसा जताते हुए पाकिस्तान छोड़ दिया ओर विभाजन के बाद 15 साल की उम्र में ताज मोहम्मद ने पेशावर छोड़ दिया और दिल्ली चले आए वह कांग्रेस के कार्यकर्ता थे और यहीं पर कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहे पेशे से ताज मोहम्मद खान वकील थे। वह यहां पर खान अब्दुल गफ्फार खान के आजादी के आंदोलन से जुड़ गए थे मीर ताज मोहम्मद सबसे युवा स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे।


मीर के बड़े भाई गम्मा एक नेता थे और अंग्रेजो के खिलाफ विरोध -प्रदर्शन और रैलियां आयोजित करते थे। अगस्त 1942 में कांग्रेस पार्टी ने "भारत छोड़ो आंदोलन" का आगाज किया जिसमें नेहरू और गांधी सहित सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनमें मीर ताज मोहम्मद और उनके भाई गम्मा भी थे। 1981 में उनका निधन हो गया वह कैंसर से पीड़ित थे।


इस आर्टिकल में दी गई जानकारी न्यूज़ वेबसाइटों के माध्यम से ली गयी है।

Post a Comment

0 Comments