एथलीट नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, भाला फेंक ओलम्पिक 2021 | Neeraj chopra biography in hindi

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, भाला फेंक ओलम्पिक 2021, गोल्ड मेडल विजेता, रिकॉर्ड, जाती, शेड्यूल, एथलीट, धर्म [Neeraj chopra biography in hindi] (Best throw, gold medal, schedule, record, height, caste, olympics 2021)


नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj chopra biography in hindi
Neeraj chopra biography in hindi, olympics 2021
Best throw, height, caste, record


कौन है नीरज चोपड़ा


नीरज चोपड़ा भारत के जेवलिन थ्रो यानि कि भाला फेंक खिलाड़ी है। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक्स 2021 में अपने खेल का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हाल ही में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड सेट कर लिया था जिसे कोई भी पार नहीं कर सका। इनके शानदार प्रदर्शन के कारण इन्हें आर्मी में भी शामिल कर लिया गया है।


नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | Neeraj chopra biography in hindi


नाम - नीरज चोपड़ा


माता - सरोज देवी


पिता - सतीश कुमार


जन्म - 24 दिसंबर, 1997


उम्र - 23 साल


जन्म स्थान - पानीपत हरियाणा


धर्म - हिन्दू


जाति - हिन्दू रोर मराठा


शिक्षा - स्नातक


पेशा - जैवलिन थ्रो


संपूर्ण विश्व में रैंकिंग - 4


नीरज चोपड़ा का शुरुआती जीवन जन्म एवं परिवार (Early life, Birth and Family)


भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में भाला फेंक नीरज चोपड़ा का जन्म हुआ। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार और मां का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं। नीरज चोपड़ा के पिताजी किसान है जबकि माताजी ग्रहणी हैं।


नीरज चोपड़ा की शिक्षा (Neeraj chopra education)


एथलीट ओर भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से ही की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया था और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।


नीरज चोपड़ा का करियर भाला फेंक एथलीट (Neeraj Chopra Javelin Throw Athlete)


नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकने की प्रैक्टिस 11 साल की उम्र से ही शुरू कर दी थी। बचपन में नीरज पत्थर और डंडे खूब फेंकते थे. यही सोचकर उन्होंने भाला फेंकने में अपना करियर बनाना उचित समझा. साल 2014 में नीरज चोपड़ा ने अपने लिए एक भाला खरीदा था, जो ₹7000 का था। इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए नीरज चोपड़ा ने ₹1,00000 का भाला खरीदा था। साल 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच को जीता था इसके बाद उन्होंने इसी साल IAF डायमंड लीग में हिस्सा लिया जिसमे वह 7वें स्थान पर रहे। इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की ओर कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।


नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक 2020-21 (Tokyo Olympic Match 2020-21)


फाइनल मैच जोकि 7 अगस्त शाम 4:30 बजे आयोजित किया गया था. इस मैच में नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है. और भारत के इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया है. इन्होने फाइनल मुकाबले में 6 राउंड में से पहले 2 राउंड में ही 87.58 की सबसे ज्यादा डिस्टेंस का रिकॉर्ड सेट कर दिया था, जिसे अगले 4 राउंड में कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका ओर उन्होंने स्वर्ण पदक को अपने नाम किया।


भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में बुधवार को परफेक्ट जैवलिन थ्रो कर फाइनल में अपनी जगह बनाई ओर इसी के साथ उन्होंने ओलंपिक का पहला मेडल दिलाने के लिए अपनी दावेदारी को प्रस्तुत किया। नीरज चोपड़ा 86.65 मीटर की शानदार कोशिश के साथ ओलम्पिक में अपनी जगह बनाने वाले पहले जेवलिन प्लेयर बने ओलम्पिक में शानदार प्रदर्शन के चलते अब नीरज चोपड़ा से देश को गोल्ड मेडल की आस है।


नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो (Best Throw of neeraj Chopra)


नीरज चोपड़ा, जो ग्रुप में 15 वें स्थान पर भाला फेंक रहे थे, ने 86.65 मीटर का थ्रो फेंका और अपने पहले प्रयास के बाद ही फाइनल में अपने लिए जगह बना ली। फ़िनलैंड के लस्सी एटेलटालो एक और थ्रोअर थे, जिन्होंने पहली कोशिश में ऑटोमेटिकली रूप से क्वालीफाई कर लिया।


नीरज चोपड़ा की वर्ल्ड में रैंकिंग (World Ranking)


नीरज चोपड़ा की वर्तमान में विश्व रैंकिंग जैवलिन थ्रो की कैटेगरी में चौथे स्थान पर है। इसके अलावा वे कई मैडल एवं पुरस्कार भी जीत चुके हैं।


नीरज चोपड़ा का ओलंपिक शेड्यूल (Neeraj chopra Olympic Schedule)


जैवलिन थ्रो में ग्रुप ए और ग्रुप बी से 83.50 मीटर क्वालीफिकेशन लेवल को प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों के साथ टॉप 12 खिलाड़ी फाइनल में अपनी पोजीशन बनाएंगे। फाइनल मैच 7 अगस्त 4:30 बजे होगा।


नीरज चोपड़ा का रिकॉर्ड (Neeraj Chopra Record)


● साल 2012 में लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया जाता है।

● नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में दूसरा स्थान हासिल किया था और उसके बाद उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी पोजिशन बनाई थी।

● नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।

● नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था।

● साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम रोशन किया।

● नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।







Post a Comment

0 Comments