Visualization क्या है इसे कैसे करें | Visualization technique in hindi

Visualization क्या है इसे कैसे करें | Visualization technique in hindi


Visualization क्या है इसे कैसे करें | Visualization technique in hindi

Visualization technique in hindi


इस पोस्ट में हम विजुलाइजेशन की प्रैक्टिस करेंगे आप भी विजुलाइजेशन करके जरूर देखिए यह पोस्ट दो ग्रुप की सलाह को ध्यान में रखकर तैयार की गई है एक साइकोलॉजिस्ट और रिसर्चर जो लगातार एक्सपेरिमेंट और स्टडी कर रहे हैं और दूसरे स्पोर्ट्स कोचेस जो लगातार बच्चों में रिजल्ट लेकर आते हैं और ऐसे रिजल्ट जो परफॉर्मेंस और स्कोरबोर्ड पर साफ दिखते हैं शुरू करने से पहले अपने साथ एक पेन और पेपर रख लीजिए।


विजुलाइजेशन क्या है?


विजुलाइजेशन करना एक दिमागी काम है हम जो भी चाहते हैं उसकी दिमाग में एक पिक्चर बनाते हैं फिर इन सभी पिक्चर्स को दिन में 5 मिनट के लिए बार-बार रिपीट करते इन 5 मिनट की प्रैक्टिस और हम अपनी इमैजिनेशन से हमारे जो गोल है उनको सफल होते हुए देखते हैं जिस पर आप फोकस करते हैं उसे ही अट्रैक्ट करते हैं।


write your goal


आप केवल एक और एक ही goal लिखिए जो आपके लिए सबसे जरूरी है अगले कदम में अपने सीने पर हाथ रखिए और अपना नॉरमल ब्रीदिंग रेट नोटिस कीजिए अपनी सांस थोड़ी सी लंबी और थोड़ी सी गहरी होते हुए देखिए ऐसा करते ही आपका मन शांत होने लगेगा यह प्रैक्टिस 30 से 45 सेकंड तक चालू रखिए इस बीच मन में विचारों का समूह कम होता जा रहा है।


see the goal




अब शांत मन में पहला बीज बोइये आपने जो goal लिखा था उसे असलियत में पूरा होते हुए देखिए अगर आपने वजन कम करने का goal बनाया है तो अपने आप को पतला होते हुए देखिए और ढीले कपड़े में देखिए। अगर आपने आईएएस बनने का goal बनाया है तो अपने आप को उस वेलकम सेरेमनी में देखिए अगर आपने आईपीएल में खेलने का गोल बनाया है तो अपने आप को उस ग्राउंड में टीम के साथ खड़ा हुआ देखिए। आप अपने आपको फर्स्ट पर्सन व्यू में देख रहे हैं आप पांचों senses से इस scene को महसूस कर रहे हैं, आप यहां की खुशबू सूंघ सकते हैं यहां की हलचल सुने रहे हैं आप अपने चेहरे पर कान के किनारों पर हवा महसूस कर रहे हैं।


feel the emotion


Goal पूरा होने के कारण आपको कैसा लग रहा है अपने अंदर की भावना को महसूस कीजिए। आत्म विश्वास, संतुष्टि खुशी और उत्सुकता  जो प्रमुख भावना है उन्हें महसूस कीजिए, इन सब भावनाओं के साथ आपके अंदर एक स्थिरता और यह सब आपके लिए सामान्य बात है क्योंकि आप यहां तक पहुंच चुके हो।




अब महसूस कीजिए और देखिए कि आपके यहां पहुंचने से आपके गोल पूरे होने से दो ऐसे कौन से सुखद बदलाव या  फायदे है जिनसे आपकी जिंदगी बेहतर हो गई यह बदलाव आपके लिए जितना महत्वपूर्ण हो जितना दिल के करीब हो उतना ही अच्छा हो सकता है। जैसे कि अच्छी नौकरी मिलने से आपको पैसे और करियर की चिंता खत्म हो गई और आपके परिवार और चाहने वालों में बहुत खुशी और गर्व है या फिर आप अपना गोल पुरा करके बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस कर रहे हैं क्योंकि इस गोल को पूरा करने के लिए आप लंबे समय से कोशिश कर रहे थे।

इन दो फायदों को हम एक पेपर लिख लेते हैं।


अब सोचिए की दो बड़ी दिक्कत है जो इस गोल को पूरा नहीं करने देती बाधाएं वही है जो आप के कारण हैं और वह बार-बार आती है कंपटीशन या वायरस का फैलना बाधाएं नहीं है क्योंकि हम इनका कुछ कर नहीं सकते। सिर्फ दो बाधाओं के बारे में सोचिए जो आपको गोल पूरा नहीं करने देती उस रास्ते पर चलने नहीं देती। जैसे की गुस्सा, चोट कुछ भी इनको पेपर पर लिखिए।


साथ में इन प्रॉब्लम को सॉल्व करने का एक तरीका लिखिए जैसे अगर ऐसा हुआ तो मैं वैसा करूंगा इस प्लान में दो से तीन स्टेप हो सकते हैं अगर बहुत गुस्सा आएगा तो मैं सर पर ठंडा पानी डाल लूंगा। अगर डर लगेगा तो मैं फोन पर अपने दोस्त से बात कर लूंगा।


अब पहले लिखे गए फायदे के बारे में दोबारा सूची देखिए इस बार इस फायदे को और भी नजदीक से देखिए मतलब पहले जो इमेज आपने मेंटल स्क्रीन पर बनाई थी अब उसे अपने पास लाकर बड़ा कर लीजिए अगर उसकी खुशबू महसूस कर रहे थे तो सुगंध और जोर से लीजिए अपने अंदर उस खुशी को महसूस कीजिए और देखिए की पहली दिक्कत आपके सामने आ रही है। आप उसे आते हुए स्लो मोशन में देख पा रहे हैं आपने तुरंत प्रॉब्लम को सुलझाना शुरू कर दिया है इस स्टेप्स को डिटेल में पूरा करते हुए देखिए अपने आपको प्रॉब्लम से आसानी से निपटते हुए देखिए।


जैसे आपने नोटिस किया कि आज आपके मन में कोई डाउट पैदा हो रहा है आपके विचार नकारात्मक होने लगे हैं तो तत्काल आपने अपना बॉडी स्टेट बदला उठ कर पुशअप लगाए अपने चेहरे पर स्माइल लेकर आएं ओर गहरी सांस लें और अपना पसंदीदा Affirmation दोहराएं। यह सब आप डिटेल में पूरा होते हुए देख रहे हो यह प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है अब आप अपनी परेशानी से बाहर जा चुके हो जिससे आपको नई ताजगी और एनर्जी महसूस हो रही है। अभी आपका मेंटल स्टेट ऐसा है कि अगर गलती से वह परेशानी लौट आई तो इससे निपटना आपके लिए बाएं हाथ का खेल है इस पूरे विजुलाइजेशन को करने के बाद अब आप हल्का महसूस कर रहे हैं।


अब आप अपने दिन के सबसे जरूरी रूटीन को स्टेप बाय स्टेप डिटेल में पूरा होते हुए देखिए सोचिए कि आप किसी काम के प्रति बहुत उत्साहित हैं आप आसानी से उस काम के लिए फ्लो में आ चुके हैं। आप अपने काम या खेल को छोड़कर बाकी सब भूल चुके हैं और हर स्टेप एक के बाद एक आसानी से पूरा होता जा रहा है। अब वापस अपने सीने पर हाथ रखे और अपनी सांस पर ध्यान दीजिए अब अपनी सांस को थोड़ी सी गहरी और थोड़ी सी लंबी होते हुए देखिए यह विजुलाइजेशन कंप्लीट हो गया है यहां रुकना चाहे तो रुक सकते हैं आप आंखें चाहे तो खोल सकते हैं।


अब इसी तरह दूसरे फायदे के बारे में भी सोचिए और फिर से परेशानी को आता हुआ देखिए और पहले जो विजुलाइज किया था उसी विजुलाइजेशन को करिए विजुलाइजेशन का यह तरीका प्रख्यात साइकोलॉजिस्ट gabriele oettingen ने डिजाइन किया है।


कुछ पॉइंट्स स्टेप बाय स्टेप


1. हमको हर बार कोई और goal लिखने की जरूरत नहीं है अगली बार आप सीधे विजुलाइजेशन से शुरू कर सकते हैं।


2. विजुलाइजेशन में धीरे-धीरे प्रॉब्लम वाला पार्ट कम करते जाइए और प्रोसेस वाला पार्ट बढ़ाते जाइये क्योंकि आपकी जिंदगी में भी प्रॉब्लम की पकड़ ढीली होने लगी है।


3. परेशानी से निपटने के स्टेप्स विजुलाइज कीजिए ऐसा करने से प्रॉब्लम से निपटने का डर और उनसे निपटने की झिझक जाती रहेगी।


4. यह विजुलाइजेशन आप हर दिन सुबह उठते ही अपना काम शुरू करने से पहले कर सकते हैं और साथ में अपने रूटीन का डिटेल प्रोसेस आप दिन में कई बार देख सकते हैं अगर आपको डिटेल स्टेप्स विजुलाइज करने में दिक्कत आ रही है तो इन्हें लिखकर अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर लीजिए।


विजुलाइजेशन के कुछ फायदे


सालों से सफल लोग विजुलाइजेशन के तरीकों को अपने मनचाहे परिणाम पाने के लिए इस्तेमाल  करते हैं विजुलाइजेशन के तरीके से हम अपने गोल और इच्छाओं पर ध्यान देते हैं जिससे हमें 4 फायदे होते हैं 


1. विजुलाइजेशन हमारी क्रिएटिव सबकॉन्शियस माइंड को एक्टिवेट करती है जो क्रिएटिव आइडियाज को जन्म देती है और goal को अचीव करती है।


2. विजुलाइजेशन आपके दिमाग को बेहतर बनाती है जिससे आप उन साधनों पर ध्यान देते हैं जो आपके सपनों को पूरा करने में मदद करते हैं।


3. यह लो ऑफ अट्रैक्शन को एक्टिवेट करती है जो आपके जीवन में ऐसे लोगों और साधनों को लाती है जो आपके गोल पूरा करने में आपकी मदद करते हैं।


4. हमारे सपने को पूरा करने के लिए जो एक्शंस जरूरी है उसके लिए विजुलाइजेशन हमारे अंदर के मोटिवेशन को बढ़ाती है।


➡ Low of vibration जैसा सोचोगे वैसा पाओगे



Post a Comment

0 Comments