अपनी असली ताकत समझो | Understand your true strength hindi




दोस्तों आज हम बुक जिसका नाम है you are a badass जिसे Jen sincero ने , कोच मोटिवेशनल स्पीकर है दोस्तों इस बुक में असल दुनिया की बहुत ही अच्छी सलाह दी गई है यह बुक आपको खुद पर शक करने और खुद को कम समझने से रोकती है तो चलिए जानते हैं इस बुक की कुछ खास बातें।


कैसे आप रुकावट मुश्किलों से लड़ सकते हैं और कैसे आप अपनी जिंदगी बेहतरीन तरीके से जी सकते हैं, चाहे आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हो या एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते हो या दूसरी नौकरी पाना चाहते हो तो आइए डिटेल में समझते हैं पांच अलग-अलग तरीकों से।


1.) कैसे ओर क्यों


• आप जो भी फैसला करते हो उसमें आपके सबकॉन्शियस माइंड का एक अहम हिस्सा होता है। यह आपकी जिंदगी का ब्लूप्रिंट है और यह उन सब चीजों को बनाता है जिसे हम मानते हैं लेकिन हम लोग अपने अवचेतन मन की शक्ति से बेखबर हैं इस बात के बावजूद कि वही हमारी जिंदगी चलाता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या करते हैं या कैसे करते हैं हमारा अवचेतन मन ही हमें काबू करता है।


• आपको हर पल को गले लगाना चाहिए ऐसा करने से आपकी जिंदगी अच्छी और खुशियों से भरी होगी प्रेजेंट में रहना आपको अपने दिमाग से बाहर निकालता है और आपको सोर्स एनर्जी से जोड़ता है जिससे आप की फ्रीक्वेंसी बढ़ती है और आपके जैसी ही फ्रीक्वेंसी वाली चीजों को आकर्षित करती है और वह सभी high-frequency वाली चीजें पहले से ही यहां है बस आपका इंतजार कर रही है कि आप उनसे मिले बस आप को शांत रहकर उनमें मिल जाना है।


• Ego आपका एक झूठ है यह वह है जो आपको मूर्ख बनाती है यह असल में हमारी जिंदगी और खुशियों को बर्बाद करती है। ओर यह अक्सर हमारे दिमाग खराब होने पर होता है क्योंकि हम अपने आप को काबिल महसूस नहीं करते हैं यह एक बड़ा स्नूज़ है क्योंकि अगर आपका ईगो काम कर रहा है इसका मतलब है कि हम अभी भी सो रहे हैं और हमें यह एहसास नहीं हुआ है कि हम कितने कमाल है और हमारी दुनिया कितनी अद्भुत है। ego हमारी बिलीफ को रोकती है यह डर पर आधारित है जिसकी वजह से हम अपने कंफर्ट जोन से बाहर कदम नहीं रख पाते हैं यह लगातार आपको पीछे खींचती है और आपको रोकती है वह चीजें करने से जो आप सबसे ज्यादा करना चाहते हैं।


• आपका सुपर हीरो सेल्फ प्यार और खुशी पर आधारित है जो आपको प्रोडक्टिव बनाता है जो आपको एहसास कराता है कि आपका पोटेंशियल लिमिटलेस है आप जो चाहे वह कर सकते हैं, जो चाहे वह बन सकते हैं, कुछ स्टेप्स जो आपको आपका कंट्रोल वापस देंगे और ईगो को बढ़ने से रोकेंगे।


• किसी भी चीज पर ना रुके

• भरोसा रखें

• चाहे कुछ भी हो जाए डटे रहें

• विश्वास करें कि आप कमाल है


हम कमाल के हैं यह मान लेना उतना ही आसान है जितना कि यह मान लेना कि हम सभी चीजों में बेकार हैं।


2. बिंदास रहो और खुद को गले लगाओ


आपको खुद से प्यार करने का कॉन्सेप्ट समझना होगा जब आप खुद से प्यार करेंगे तो आप ना खुश कैसे रह सकते हैं?


• तारीफ करें कि आप कितने खास हैं

• खुद को Affirmation में डूबा ले

• वह चीजें करें जिन से आपको प्यार है

• खुद को कम समझने वाली सोच को दफना दे

• प्यार को पास आने दे

• खुद की दूसरों से तुलना ना करें

• खुद को माफ़ करें


• हम सब ने यह पहले भी कई बार सुना है पर हम सब को यह सोचना बंद करना होगा कि सब आपके बारे में क्या सोचते हैं, वह क्या सोचते हैं इससे क्या फर्क पड़ता है, आप जो करते हैं उसे करें और सेलिब्रेट करें हम शायद दूसरे लोगों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरेंगे इस डर में रहने से आप दुखी होंगे और वह चीजें नहीं कर पाएंगे जिनसे आपको प्यार है। दूसरे लोग क्या सोचते हैं, और क्या करते हैं इसे आप काबू नहीं कर सकते सिर्फ एक चीज आप कर सकते हैं कि आप क्या कहते हैं। आपके बारे में लोगों की राय आपसे ज्यादा उनके बारे में होती है खुद से सच्चे बने रहे, ओर अपना काम करते रहें।



हम सब के रास्ते और सफर अलग हैं पर हम सब की मंजिल एक है - खुशियां,

खुशियां पाने के कुछ स्टेप्स हैं


• जो आप करना चाहते अभी शुरू करें उसे सही या गलत सोचने में वक्त बर्बाद ना करें बस पहला कदम उठाएं जिसमें आप अच्छे हैं उसे ढूंढो और करें सब कुछ मिक्स ना करें अगर आप किसी काम को चाहते हैं तो सवाल ना करें, आपको अलग होने की जरूरत नहीं है याद रखें हम सब विकसित हो रहे हैं आपको सिर्फ एक चीज से जुड़े रहने की जरूरत नहीं है आप अपना करियर का रास्ता बदल सकते हैं आप अपने मन की बात सुने, खुद को सपने देखने दे, और उन्हें फॉलो करने दे सबसे जरूरी खुद से प्यार करें।


3. ओर आगे तक जाएं


मेडिटेशन एक बहुत अच्छी चीज है बहुत से लोग यह सोच कर परेशान होते हैं कि मेडिटेशन कैसे करें? क्या आपने जितनी जरूरत है उतनी देर किया? क्या आप सही पोजीशन में थे? क्या आपका दिमाग बहुत ज्यादा चलता है?


आपको फिक्र करनी बंद करनी चाहिए ओर मेडिटेशन शुरु कर देना चाहिए इसमें कुछ सही गलत नहीं है पर शुरू करने से आपकी जिंदगी बदल सकती है तो इसको एक मौका जरूर दीजिए।


• पॉजिटिव सोच ही चाबी है। हमारे ख्याल ही हमें मिलने वाले सबसे ताकतवर टूल हैं हमारे ख्यालों के जरिए ही हम अपनी असलियत बनाते हैं आप जब अपनी सोच बदलते हैं तभी  चीजें बदलती हैं और हम बैठकर यह सोचते हैं कि जब चीजें बदलेंगी तो हम थोड़ा और पॉजिटिव हो पाएंगे पर असल में पहले आपको पॉजिटिव सोचना होगा तो चीजें खुद बदल जाएंगी खुद की प्रोसेस पर भरोसा रखें और विश्वास करें कि आप कर सकते हैं अगर आप अच्छी चीजें और फीलिंग अट्रैक्ट करना चाहते हैं तो बाहर भी आपके आसपास के सभी लोगों को अच्छा ही दें, मुस्कुराए, कॉन्प्लीमेंट करें।


• ग्रिटीट्यूड सिर्फ एक अच्छे मैनर्स से बहुत ज्यादा है ग्रिटीट्यूड की स्टेट में होने का आभास बहुत कमाल का है इससे ना सिर्फ आपको अच्छा लगता है बल्कि यह आपके भरोसे को मजबूत बनाता है भरोसा होने का मतलब है कि वह देखना जो अभी तक नहीं देखा है यह वह है जो आप को अपने कंफर्ट जोन से बाहर जाने के लिए और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए बेहतरीन हैं।

भरोसा आपके अनजाने डर को कम करता है यह आपको रिस्क लेने की अनुमति देता है।


• हम सब जानते हैं कि माफ करना मुश्किल होता है पर माफ करना खुद का ख्याल रखने जैसा है यह उस इंसान के बारे में नहीं है जिसे आप को माफ करना है बल्कि यह तो खुद में नेगेटिव फिलिंग्स निकालने के बारे में है इसका मतलब है कि आप खुद को पहले रखते हैं खुश रहने के लिए और उन खयालों से आजाद रखने के लिए। गुस्सा तकलीफ ओर दुख की भावनाओं को ना पकड़ें आपको उसे जाने देना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए किसी और को अपनी खुशियों के लिए जिम्मेदार ना बनाएं, यह अपनी खुशियों की जिम्मेदारी खुद लेने के बारे में है ना कि यह दिखाना कि आपकी खुशियां किसी और के हाथ में है।


4.) स्वयं की असलियत पहचानें


• हमें अपनी असलियत खुद पहचाननी और एक्सपीरियंस करनी है उन चीजों को सोचें जैसे आप जीना चाहते हैं जो चीज अच्छी ना लगे कोई भी नेगेटिविटी या निराशा हो उन्हें जाने दे। और अपनी असलियत को आनंद और खुशियों से भर दीजिये ज्यादातर अनुभव की कमी हमें पीछे नहीं खींचती हैं बल्कि दृढ़ संकल्प की कमी हमें पीछे खींचती है जो हमें सफल होने के लिए चाहिए हम बहाने बनाने में इतनी एनर्जी लगा सकते हैं बल्कि हमें यह सोचना चाहिए कि क्यों हम नहीं कर सकते? जिसे हम चाहते हैं वह पा नहीं सकते हैं? इमेजिन कीजिए हम कितनी दूर तक जा सकते हैं अगर हम सिर्फ चुप होकर सारी एनर्जी उन्हें पाने में लगाएं तो कुछ भी कर सकते हैं।


• खुद के नुकसान करने का सबसे जरूरी कारण है चीजों को टालना यह एक ऐसा बहाना है जो आपकी चाहत की चीजों को पाने के रास्ते में आता है अगर आप एक बेहतर जीवन जीना चाहते हैं तो आपको चीजों को टालना बंद करना होगा अनजाने डर से बचना है तो उसको समझे और यह भरोसे के साथ किया जा सकता है आपके डर के दूसरी तरफ से आप की आजादी है।


• वह लोग जो आप के सबसे करीब है वह आपका आइना है वह दिखाते हैं कि आप खुद को कितना प्यार और इज्जत देते हैं आप की असलियत बनती है इससे कि आप किस पर ध्यान देते हैं और कैसे आप उसमें रुकावट लाते हैं लोग आपकी जिंदगी में किसी कारण से आते हैं और आप उनकी जिंदगी में कारण के लिए जाते हैं आपको देखना है कि आप कैसे उनके आगे बढ़ने और विकसित होने में मदद कर सकते हैं' और बदले में वह कैसे आपकी मदद कर सकते हैं लोगों मे खूबसूरती देखें।


5.) खुद को पुश करो, मुश्किल हालातों से बाहर निकलो


• हम अक्सर मुश्किल फैसले नहीं लेते हम बैठ जाते हैं और commit नहीं करते हैं पर फैसले लेने से आप खुद से कमिटमेंट करते हैं वह सब कुछ करने के लिए जो आप कर सकते हैं जो आप अपने गोल्स तक पहुंच सकते हैं अगर आप अभी शुरू करने का फैसला नहीं लेंगे तो आप असल में कभी शुरू नहीं कर पाएंगे। इसलिए commit कीजिए डिसाइड कीजिए और अपने सपने को फॉलो कीजिए असल में हम यह दिखाते है कि हमने फैसला किया है लेकिन असल में हम तब तक कोई फैसला नहीं करते जब तक वह कंफर्टेबल ना हो जाए कोई भी अपने मुंह के बल बार-बार गिरे बिना पहाड़ों पर नहीं चल पाता है छोड़ देना ही एकलौती असफलता है बाकी सब कुछ सिर्फ जानकारी जमा करना है।


• आज की दुनिया में अगर आप सचमुच कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो बड़े बदलाव लाइए और अपनी जिंदगी बेहतर बनाइये इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं चाहे आपको अपना सेव किया हुआ भी ऐसा इस्तेमाल क्यों ना करना पड़े, लोन लेना पड़े, या दोस्त और परिवार से उधार लेना पड़े, फिर भी करें जो आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए हो सकता है पैसों से पार्टी करना डरावना लगे पर यह आपके सपने और भरोसा को पूरा करने के बारे में है यह एक नई दुनिया में भरोसे की छलांग लगाने के बारे में है, जहां आप सच में होना चाहते हैं आप खुद को बताएं कि आपने एक अच्छी जिंदगी जीना शुरु कर दी है आपको अपने भरोसे की ताकत को अपने डर के साथ बैलेंस करना जरूरी है आपको दुनिया पर भरोसा रखना है जिससे आपकी फैलियर का डर कम होगा खुद को दुनिया को सौंप दे अक्सर हम यह सोचते हैं कि दुनिया पर भरोसा करने की जगह हमें हालात को काबू करना चाहिए हमें लगता है हम दुनिया की तुलना में कुछ बेहतर कर सकते हैं।


• कैसे लोग अक्सर बदलना चाहते हैं और वह उसमें पैसा और वक्त लगा देते हैं पर फिर भी वह लोग नहीं कर पाते हैं पर जो लोग नहीं कर पाते हैं असलियत में वह उसे उतना नहीं चाहते जितना वह बताते हैं अगर आप कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर आना होगा, रिस्क लेना होगा, खुद को बढ़ाएं और विकसित करें, हमेशा आगे चले, कभी एक जगह ना रुके, कभी कंफर्टेबल ना हो, रुके रहने की वजह हमेशा नए चैलेंज इसका सामना करें, खुद को बेहतर बनाने की अनुमति दें, जो आप हैं यह परवाह किए बिना कि बाकी लोग क्या सोचते हैं और क्या मानते हैं आप ताकतवर हैं आपको प्यार किया जाता है आप चमत्कारों से घिरे हुए हैं भरोसा करें सच में भरोसा करें कि आप जो चाहते हैं वह आपके लिए यहां पर मौजूद है आप सब कुछ पा सकते हैं।


➡ अपने काम में discipline कैसे लाएं


➡ क्रिस्टियानो रोनाल्डो work ethic हिंदी 


➡ ज़िंदगी मे विफलताओं से कैसे निपटें 


 क्यों हम किसी काम मे बार बार रुक जाते हैं

Post a Comment

0 Comments