Anne frank मशहूर युवा लड़की की कहानी - Fact about anne frank in hindi

Anne frank मशहूर युवा लड़की की कहानी - Fact about anne frank in hindi


Anne frank मशहूर युवा लड़की की कहानी - Fact about anne frank in hindi


महज 15 साल की उम्र में उसने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था वह होलोकॉस्ट में मारे गए 700000 यहूदियों में से एक थी Anne frank जो कि एक यहूदी लड़की थी उसने एक किताब लिखी थी जो उस सेंचुरी की सबसे महान किताबों में से एक मानी जाती है उसकी यह डायरी नाजियों द्वारा यहूदियों पर किए गए अत्याचारों का जीता जागता सबूत है इस पोस्ट में आप Anne frank  के बारे में ऐसी बातें जानेंगे जो शायद ही आपको पता हो।


• Anne frank का जन्म फ्रैंकफर्ट जर्मनी में हुआ था जब वह 4 साल की थी तो जर्मनी पर नाजीयों का शासन हो गया नाजी यहूदियों पर जुल्म कर रहे थे नाजियों के जुल्म से बचने के लिए उनकी फैमिली नीदरलैंड्स एमस्टरडम चली गई लेकिन इसके बाद नाजियों ने नीदरलैंड पर हमला करके उस पर भी अपना अधिकार कर लिया नीदरलैंड में उपस्थित सभी यहूदी वहां फंस चुके थे, नाजी यहूदियों को ढूंढ ढूंढ कर कंसंट्रेशन कैंप में में भेज रहे थे।


• उस दौरान frank फैमिली ने एमस्टरडम में ही छिपने का मन बनाया और वह एक बिल्डिंग के अंदर एक सीक्रेट अपार्टमेंट में छिप गए उसी अपार्टमेंट को secret annex कहा जाता है सीक्रेट अपार्टमेंट annex में anne की फैमिली के साथ चार और यहूदी लोग छिपे हुए थे।


•  secret annex में जाने के 24 दिन पहले ही anne 13 साल की हुई थी उसके थर्टींथ बर्थडे के मौके पर उसके पिता ने उसे एक उसे एक डायरी गिफ्ट की थी इसके बाद 6 जुलाई 1942 को उसकी फैमिली यहूदियों के डर से secret annex में छुप गए जहां उन्होंने पूरे 2 साल और 35 दिन बिताए इन्हीं 2 साल के दौरान ही anne ने अपनी डायरी को लिखा था।


• 4 अगस्त 1944 को नाजियों ने secret annex में छिपी anne की फैमिली को ढूंढ लिया था नाजियों ने उन्हें एम्स्टर्डम से Auschwitz concentration camp में भेज दिया Auschwitz मैं पुरुषों को तो महिलाओं और बच्चों से एकदम अलग कर दिया जाता था तो इनके पिता तो जल्द ही अपनी फैमिली से अलग हो गए लेकिन anne उनकी बड़ी बहन और उनकी मां बहुत दिन तक उसी कंसंट्रेशन कैंप में रहे वहां उनसे बहुत भारी काम करवाया गया। थोड़े दिनों बाद anne और उसकी बड़ी बहन को अपनी मां से भी अलग कर दिया गया और दोनों बहनों को bergen Belsen concentration camp भेज दिया गया जहां दोनों की मृत्यु हुई।


• आज तक पता नहीं चल पाया है कि वह कौन शख्स था जिन्होंने उनकी फैमिली के साथ विश्वासघात किया था क्योंकि वह व्यक्ति जानता था कि anne की फैमिली कहां छिपी है उसी ने जर्मन अथॉरिटीज को उनके छिपे होने की खबर दी थी।


• वह नाजी ऑफिसर जिसने anne ओर उसकी फैमिली को secret annex से गिरफ्तार किया था उसका नाम कार्ल सिल्वरबोर था जब विश्व युद्ध खत्म हो गया और anne की डायरी पब्लिश हो गई तब कार्ल ने यह बताया था कि उसने भी anne की बुक खरीदी थी इस आशा के साथ कि उसका नाम भी anne ने शायद अपनी डायरी में थोड़ा बहुत मेंशन किया हो लेकिन कार्ल को मायूस होना पड़ा।


• जब कार्ल ने secret annex पर रेड की तब उसने frank फैमिली का सारा कीमती सामान और पैसे वगैरह जब्त कर लिए लेकिन कुछ पेपर और नोटबुक वगैरह को गैर जरूरी समझते हुए जमीन पर फेंक दिया उसमें anne की डायरी भी थी बाद में जब anne की डायरी पब्लिश हुई तब एक रिपोर्टर ने कार्ल से पूछा कि क्या आपने anne की डायरी पढ़ी है तो कार्ल ने जवाब दिया हां मैंने हफ्ता भर पहले ही उसे खरीदा था फिर रिपोर्टर ने कहा आप उसे पढ़ने वाले पहले व्यक्ति बन सकते थे इस पर कार्ल ने जवाब दिया काश मुझे उस डायरी को फ्लोर से उठा लेना चाहिए था।


➡ मोनालिसा पेंटिंग का रहस्य - monalisa painting mystery in hindi


• जब anne की डायरी पब्लिश हुई तब हजारों लोग नीदरलैंड में उन सीक्रेट रूम्स को देखने जाने लगे जहां anne और उसकी फैमिली ने छुपकर अपने दिन बताए थे 1960 में उस पूरी बिल्डिंग को एक म्यूजियम के रूप में बदल दिया गया अब उसे anne frank हाउस कहा जाता है आज हर साल उस म्यूजियम में लाखों विजिटर्स आते हैं।


• anne की बड़ी बहन मार्गोट फ्रैंक ने भी एक डायरी लिखी थी लेकिन उसे कभी ढूंढा नहीं जा सका।


• वह 8 लोग जो secret annex में छिपे थे उनमें से उनके फादर ही एक ऐसे व्यक्ति थे जो कंसंट्रेशन कैंप से जिंदा वापस लौटे वापस लौटने पर उनको यह जानकारी मिली कि उनकी पत्नी और दोनों बेटियां मारी जा चुके हैं।


• miep gies जो कि frank फैमिली की काफी करीबी दोस्त थी जब anne frank और उनकी फैमिली secret annex में छिप कर रह रहे थे तब miep अपनी जान को जोखिम में डालकर frank फैमिली के लिए खाना और और जरूरत का सामान लेकर आती थी जब नाजियों ने frank फैमिली को गिरफ्तार कर लिया तब बाद में miep secret annex आई और उसने वहां पड़ा सारा सामान उठा लिया उसी में anne की डायरी भी थी जब उनके पिता कंसन्ट्रेशन कैम्प  से वापस लौटे तो miep ने उनको वह डायरी लौटा दी anne के पिता के दोस्तों ने उन्हें बोला कि आपको यह डायरी पब्लिश कर देनी चाहिए तब उनके पिता ने ऐसा ही किया।


➡ सर निकोला टेस्ला के बारे में रोचक जानकारी - Interesting fact about Sir Nikola Tesla in hindi


•  miep ने बताया कि जब तक anne की डायरी में उनके पास रही तब तक मैंने उस डायरी का एक शब्द भी नहीं पढ़ा था डायरी पब्लिश होने के बाद ही मैने उसे पढ़ा बाद में miep ने बताया कि अगर मैंने वह डायरी उनके पिता को देने से पहले पढ़ ली होती तो मैंने उस डायरी को जला दिया होता क्योंकि यह डायरी में मेरा मेरे हस्बैंड का और उन सभी लोगों का जिक्र किया था जिन्होंने secret annex मैं छिपे यहूदी लोगों की मदद की थी miep ने बताया कि इसकी वजह से नाजियों द्वारा हमें मृत्यु दंड भी दिया जा सकता था।


• anne के पिता ने एक बार पुरानी बातों को याद करते हो यह बताया की जब miep ने मुझे वह डायरी दी थी तो शुरुआत में मुझे वह डायरी पढ़ना मुश्किल हो रहा था मैं कुछ भी अच्छे से नहीं पढ़ पाता था क्योंकि दुख भरी यादें मुझ पर हावी हो रही थी anne की डायरी को पढ़कर मुझे यह महसूस हुआ कि यह वह है नहीं है जिसको मैं अपनी बेटी के रूप में जानता था मेरे लिए यह एक रिवॉल्यूशन था मेरे लिए उस बच्ची के जज्बातों और विचारों का कोई अंदाजा नहीं था उनके पिता ने कहा कि anne की डायरी को पढ़ने के बाद मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को बहुत कम जानते हैं।


• नेल्सन मंडेला एक बार बता रहे थे कि जब वह जेल में थे तब उन्होंने anne की डायरी पड़ी थी और उससे उन्हें बहुत हिम्मत और आशा मिली थी 1994 में मंडेला को anne frank फाउंडेशन की तरफ से ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड दिया गया था।


• यह माना जाता है कि anne की यह डायरी बाइबल के बाद दूसरी सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली बुक है यह सबसे फेमस डायरी है इसे 70 से भी ज्यादा भाषाओं में ट्रांसलेट किया जा चुका है।


➡ ताजमहल के बारे में रोचक जानकारी ओर तथ्य - Fact about tajmahal in hindi


• एक बात जो हमें anne की डायरी से जानने को मिलती है वह यह है कि anne के रिश्ते अपनी मां से बहुत ज्यादा अच्छे नहीं थे उनके बीच अक्सर झगड़े होते थे वो अपने फादर के ज्यादा क्लोज थी जबकि उनकी बड़ी बहन अपनी मां के ज्यादा करीब थी मां और बेटी के बीच एक डिफिकल्ट रिलेशनशिप होने के बावजूद भी कंसंट्रेशन कैंप के दिनों में उनकी मां ने अपनी रोटी का आखिरी निवाला तक अपनी बेटियों के लिए बचा कर रखा था।


• कंसंट्रेशन कैंप के दिनों में anne को अचानक राह चलते हुए उसके दो दोस्त मिल जाते हैं वह दोनों ही दोस्त हैं anne की स्कूल के दिनों की दोस्ती थी।


• आज तक यह पता नहीं चल पाया है कि कंसंट्रेशन कैंप में कब और किस दिन anne की मृत्यु हुई थी यह अंदाजा लगाया जाता है कि शायद फरवरी और मार्च में anne की मृत्यु हुई होगी डच अथॉरिटी का यह मानना है कि शायद मार्च के महीने के आखिरी दिनों में anne और उनकी बहन दोनों मर गई थी उस वक्त उनकी बड़ी बहन 19 साल की थी और anne 15 साल की थी।


• 15 अप्रैल 1945 को ब्रिटिश आर्मी बैगन विल्सन कंसंट्रेशन कैंप को लिब्रेट करा दिया था दुख की बात यह है कि वह कैंप लिब्रेट कराने के कुछ हफ्ते पहले ही anne मृत्यु हो गई थी।


➡ अडोल्फ हिटलर के बारे में रोचक तथ्य - Adolf Hitler fact in hindi


• anne एक जर्नलिस्ट और फेमस राइटर बनना चाहती थी वह अपनी जिंदगी में कुछ महान करना चाहती थी 5 अप्रैल 1944 को उसने अपनी डायरी में लिखा था।

“मैं उन औरतों जैसे जीवन जीने के बारे में सोच भी नहीं सकती जो अपना काम करती रह जाती हैं और भुला दी जाती हैं में इस तरह का जीवन नहीं जीना चाहती जैसा कि ज्यादातर लोग जीते हैं मैं एक ऐसा जीवन जीना चाहती हूं जिससे दूसरे लोगों को फायदा हो उनको भी जिनसे में नहीं मिली मैं मरने के बाद भी जीना चाहती हूं”


➡ न्यूटन के बारे में जानकारी और ज़िंदगी से जुड़े तथ्य - Fact about newton's life hindi

Post a Comment

0 Comments