डाइबिटीज़ में कौन से फल खाना चाहिए कौन से नहीं - Which fruits should be eaten in diabetes in hindi

डाइबिटीज़ में कौन से फल खाना चाहिए कौन से नहीं

डाइबिटीज़ में कौन से फल खाना चाहिए कौन से नहीं

डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है और आपका इंसुलिन सही से शुगर नहीं पचा पा रहा तो यह शुगर को सीधे आपके ब्लड में भेज देगा और आपका ब्लड शुगर हाई रहेगा। दरअसल डायबिटीज में कुछ फलों को खाना ब्लड शुगर बढ़ा सकता है तो कुछ फ़ल ऐसे भी हैं जिन्हें खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है स्वस्थ जीवन के लिए एक अच्छा ग्लाइसेमिक नियंत्रण जरूरी है।


➡ शाकाहारी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान - Diet plan for weight gain in hindi


डायबिटीज में यह फल नहीं खाना चाहिए


डायबिटीज में आम, केला, चीकू, कस्टर्ड एप्पल और अंगूर जैसे फल नहीं खाना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी में सिंपल शुगर बहुत अधिक मात्रा में होते हैं और इसलिए मधुमेह रोगियों को इन्हें खाने की सलाह नहीं दी जाती है साथ ही ऐसे कई कारण भी है जिसकी वजह से यह फल डायबिटीज में खाना फायदेमंद नहीं है।


डायबिटीज में यह फल खाना फायदेमंद है।


सेब तो आप कभी भी खा सकते हैं सेब डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है सेब विशेष रूप से टाइप टू डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मददगार है सेब में सॉल्युब ओर इनसोल्युबल फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण मैं रखने में मददगार है। अगर आप कार्ब्स की चिंता कर रहे हैं तो चिंता ना करें क्योंकि सेब में 25 ग्राम कार्ब्स होता है जो कि कहीं से भी नुकसानदेह नहीं है।


➡ एक मिनट की बर्पी एक्सरसाइज से रहें फिट - Burpee exercise in hindi


संतरा: संतरा डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपर फूड है पर अगर आप इसे ऐसे ही खाएं। क्योंकि अगर आप संतरे का जूस बना कर पिएंगे तो इसमें एडिट शुगर आप को नुकसान पहुंचा सकता है। पर अगर आप इसे ऐसे ही खाएंगे तो इसका फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम आदि आपके ब्लड शुगर कंट्रोल में मददगार होगा।


अमरूद: अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी  जी आई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार है। साथ ही अमरुद आहार और फाइबर में बहुत समृद्ध है जो कब्ज को कम करने में मदद करता है और टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को कम कर सकता है अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी भी अधिक होता है जो मधुमेह के रोगियों के आंखों और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।


नाशपाती: कस्टर्ड एप्पल यानी कि नाशपाती में 28% शुगर होता है इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (54 ) कम है इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन सी थाइमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और आहार फाइबर शामिल है। इस तरह हाई शुगर होने के बावजूद यह डायबिटीज में खाना फायदेमंद है साथ ही यह दिल के लिए भी सेहतमंद है।


 ➡ कार्डियो एक्सरसाइज क्या है इसे कैसे करें - What is cardio exercise, how to do it in hindi


मौसंबी: मोसंबी में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है इनमें बहुत अधिक चीनी नहीं होती है और यह आपकी भूख में अंकुश लगाने में भी मददगार होते हैं पर जरूरी यह है कि आप इसे पूरा खाएं ओर शुगर फ्री जूस बनाकर पिएं।


स्ट्रॉबेरी: एक कप स्ट्रॉबेरी में 46 कैलोरी, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फाइबर होता है स्टोबेरी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो ग्लूकोज के स्तर को सही रखते हैं इसलिए बिना ब्लड शुगर स्पाईक की चिंता किये आप इन्हें खा सकते हैं।


ब्लूबेरी: ब्लूबेरी या शहतूत खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है दरअसल एक कप ब्लूबेरी में 62 कैलोरीज होती है 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 7.6 ग्राम फाइबर होता है इसके अलावा यह लॉ जी आई वाला फल भी है जो कि डायबिटीज में खाना अच्छा है।


तो डायबिटीज में आप इन तमाम फलों को खा सकते हैं पर किसी भी फल को अधिक मात्रा या गलत समय पर ना खाएं इनका सेवन खाने के साथ ही करें और खाली पेट इन्हें खाने से बचें, आप अपने चिकित्सक की सलाह पर ही इन्हें लें।


➡ वजन घटाने के लिए 7 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio exercises for weight loss in hindi

Post a Comment

0 Comments