वजन घटाने के लिए 7 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio exercises for weight loss in hindi

वजन घटाने के लिए 7 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio exercises for weight loss in hindi


कार्डियो एक्सरसाइज करना वजन कम करने, मांसपेशियों, हृदय और फेफड़ों की क्षमता बनाने और पूरे स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। चुनने के लिए कई कार्डियो अभ्यास हैं और सबसे अच्छा इस पर निर्भर करता है कि आप क्या कर रहे हैं। चूंकि सभी कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट अच्छे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक नियमित रूप से इन्हें करे तो इसका ज्यादा फायदा होगा।


हालांकि, अन्य मांसपेशियों को काम करने, और दिनचर्या से खुद को बोर होने से बचाने के लिए अपने व्यायाम को बदलना भी अच्छा है। चूंकि विभिन्न कार्डियो अभ्यास मौसम के कारण मौसमी हैं या जिम में दोहराया जा सकता है, इसलिए एक वर्ष के दौरान कई वर्कआउट का अभ्यास करना काफी आसान है।


1. रनिंग / जॉगिंग


वजन घटाने के लिए 7 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज - Cardio exercises for weight loss in hindi



दौड़ना, या टहलना, हमेशा एक शानदार तरीका है। आप व्यावहारिक रूप से कहीं भी दौड़ सकते हैं और सिर्फ आपको अच्छे चलने वाले जूते की जरूरत होगी। यह उच्च हड्डियों और जोड़ों के ऊतकों के विकास में सहायता करता है क्योंकि यह एक उच्च प्रभाव वाला व्यायाम है।


दौड़ने से आपकी हृदय गति भी तेजी से बढ़ती है और इसे उच्च अवधि के लिए उच्च स्तर पर बनाए रखती है जो आपके चयापचय दर को बढ़ाने के लिए अच्छा है। जब आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, तो आप कार्डियो वर्कआउट के दौरान और उसके बाद घंटों तक एक टन कैलोरी बर्न करते हैं। रनिंग 30 मिनट की अवधि में लगभग 300 कैलोरी जलाएगी और आप पूरे अभ्यास में और भी अधिक कैलोरी जला सकते हैं।


रनिंग को ट्रेडमिल के माध्यम से जिम में दोहराया जा सकता है, हालांकि इलाके में बदलाव और बाधाओं को कम करने के लिए व्यायाम फायदेमंद नहीं है।


2. चलना / पिछड़ना


चलना, दौड़ना पसंद है, इसे कीसी आवश्यकता के बिना कहीं भी और कभी भी व्यावहारिक रूप से किया जा सकता है। चलना इस बात से अलग है कि यह एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जिसके लिए आपके दिल की दर को एक बिंदु तक बढ़ाने के लिए थोड़ा और प्रयास करने की आवश्यकता होती है, जहां यह अच्छी फिटनेस का काम करेगा। हालाँकि, ऐसी कई चीज़ें हैं जो आप पैदल चलना अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद बना सकते हैं, अगर ऐसा किया जाता है, तो 30 मिनट के सत्र में औसतन 180 कैलोरी जल जाएगी।


चलते समय, आकस्मिक टहलने का प्रयास करें। इसके बजाय, गति बढ़ाये और जैसे आप कहीं जाने की जल्दी में हैं और जैसे ही आप जाते हैं अपनी बाहों को स्विंग करें। व्यायाम में आपके शरीर के जितने अधिक भाग हिस्सा लेंगे, उतनी अधिक कैलोरी बर्न होगी। पैदल चलने के लिए आप किसी पहाड़ी रास्ते पर चल सकते हैं या यहां तक ​​कि एक घने जंगल के बीच से बाहर निकल सकते हैं, जो असमान इलाके के कारण अधिक चुनौती प्रदान करेगा। अपनी बाहों को शामिल करने के लिए वॉकिंग पोल्स की एक जोड़ी लें।


चलना जिम में ट्रेडमिल के माध्यम से दोहराया जा सकता है, लेकिन असली चीज़ की तुलना में कम प्रभावी है।


3. BICYCLING


कार्डियो व्यायाम के लिए साइकिल चलाना एक और बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसे घर के अंदर या बाहर किया जा सकता है, यह आपके जोड़ों पर कम प्रभाव और आसान है और बहुत अधिक कैलोरी जलाता है। चढ़ाई वाले रास्ते पर आप कितनी तेजी से पैडल करते हैं, इस पर निर्भर करता है कि 30 मिनट की सवारी में साइकिल चलाना 500 कैलोरी तक जला सकता है। क्योंकि आज अधिकांश बाइक में कई गियर होते है।


यदि आप बाहर निकलते हैं और किसी झील या अपने देश मे ही कही घूमते हैं तो साइकिल चलाना अतिरिक्त सुखद और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप सस्ते और स्वच्छ परिवहन का एक रूप होने का लाभ भी उठा सकते हैं और काम पर या चलने वाले कामों में जाते समय आकार में प्राप्त कर सकते हैं।


4. स्वीमिंग


तैराकी न केवल एक अच्छा कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट है, बल्कि मजेदार भी है और इसे विभिन्न स्थानों पर किया जा सकता है। और, क्योंकि आप ऊपरी शरीर और निचले शरीर दोनों को पानी के माध्यम से फैलाने के लिए उपयोग करते हैं और विभिन्न प्रकार के स्ट्रोक का उपयोग कर सकते हैं, आपको एक पूर्ण शरीर कसरत मिलती है जो बड़ी संख्या में मांसपेशियों का व्यायाम करती है।


➡ कार्डियो एक्सरसाइज क्या है इसे कैसे करें - What is cardio exercise, how to do it in hindi


तैराकी एक सुपर क्रॉस-ट्रेनिंग गतिविधि है जिसे बाहर या घर के अंदर किया जा सकता है। यह बड़ी मात्रा में कैलोरी जलाता है, हालांकि कुल मात्रा का उपयोग किए गए स्ट्रोक और आपके कसरत की तीव्रता के आधार पर भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, 30 मिनट के लिए ब्रेस्टस्ट्रोक को तैरने से लगभग 400 कैलोरी बढ़ जाएगी।


5. किकबॉक्सिंग


मिश्रित मार्शल आर्ट की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, किकबॉक्सिंग वर्कआउट भी एक मजेदार फिटनेस व्यायाम बन गया है। किकबॉक्सिंग कुल शरीर की कसरत प्रदान करता है क्योंकि इसमें छिद्र और किक के माध्यम से निचले और ऊपरी शरीर दोनों के उपयोग की आवश्यकता होती है। व्यायाम न केवल अच्छी मात्रा में कैलोरी जलाता है, बल्कि समन्वय, शीघ्रता और मांसपेशियों की शक्ति भी बढ़ाता है।


क्लास वर्कआउट सामाजिक तत्व के कारण कई लोगों के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। दूसरों के आस-पास होने की व्याकुलता दर्द को कम करती है और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाती है जिसके कारण यदि आप अकेले व्यायाम करते हैं तो इससे कठिन और लंबे समय तक कसरत की जा सकती है।


6. स्टीब एरोबिक्स


यह एक और एरोबिक अभ्यास है जो सामान्य रूप से एक प्रशिक्षक द्वारा प्रदान की गई कोरियोग्राफ चाल के साथ एक वर्ग सेटिंग में किया जाता है। हालाँकि, अब कई वीडियो मौजूद हैं ताकि व्यायाम घर के आराम से किया जा सके।


स्टेप एरोबिक्स अन्य उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट की हार्ड पाउंडिंग के बिना एक गहन कसरत प्रदान करता है जो इसे एक लोकप्रिय फिटनेस व्यायाम बनाता है। कदम एरोबिक्स कूल्हों, पैरों और बट को टोन करने के लिए विशेष रूप से अच्छा है और 30 मिनट की तीव्रता वाले सत्र में लगभग 300-400 कैलोरी का उपभोग करता है। आप स्टेप प्लेटफॉर्म पर राइजर जोड़कर स्टेपिंग करने के लिए अधिक चुनौती भी दे सकते हैं।


7. JUMP ROPE


रस्सी कूदना एक अच्छा काम-कहीं भी कार्डियो व्यायाम है जो कैलोरी को बढ़ाता है। पूरे 30 मिनट का सत्र 300 से अधिक कैलोरी का उपभोग करेगा, हालांकि उस लंबाई तक निर्माण में थोड़ी देर लग सकती है।


रस्सी कूदने का एक और सकारात्मक पहलू यह है कि कई कूदने की तकनीकें हैं जो कार्डियो गतिविधि और विविधता का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करती हैं। आप डबल जंप, ट्रिपल जंप, एक पैर पर जंप, क्रॉस जंप, जंपिंग के दौरान रनिंग और कई बदलाव कर सकते हैं। जितनी अधिक विविधता, ऊर्जा और कठिनाई आप अपने जंप रोप वर्कआउट में डालते हैं, उतनी ही आप कैलोरी जलाएंगे और अधिक से अधिक फिटनेस लाभों का आनंद लेंगे।

Post a Comment

0 Comments