जीवन मे सफलता पाने के 24 मूलमंत्र - success mantra hindi

जीवन मे सफलता पाने के मूलमंत्र - success mantra in hindi


जीवन मे सफलता पाने के 24 मूलमंत्र - success mantra hindi

हम सभी अपनी शर्तों पर सफलता के लिए प्रयास करते हैं, और इसे प्राप्त करने में सरलता और दृढ़ता लगती है। लेकिन कभी-कभी थोड़ा अतिरिक्त किक एक मंत्र के रूप में आ सकता है जो हमारी रचनात्मकता को बाहर लाता है, हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है, और हमें हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। इस पोस्ट में हम आपके साथ सफलता के छोटे मंत्र शेयर करेंगे जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाएंगे, ओर आपको सफलता की ओर ले जाएंगे।


जीवन मे सफलता पाने के मूलमंत्र - success mantra hindi


मंत्र 1: कठिन परिश्रम


जब तक आप कोई काम शुरू ही नहीं करते, तब तक यह प्रेरक मंत्र काम नहीं करेंगे, यह मंत्र सरल और सीधे बिंदु पर है: कड़ी मेहनत करें। यदि हम फिटनेस, रिश्तों, आदि के साथ अच्छा बर्ताव नही कर पाते हैं तो सबसे अच्छा समाधान है कि जो जरूरी है उन्हें समझे ओर उसके लिए कठिन परिश्रम करें। मेहनत करना कभी भी बुरा हल नहीं है।


और मेहनत करें


मंत्र 2: चीजें पहले से मेरे लिए नहीं होतीं, वे मेरे लिए होती हैं।


यह मंत्र आपको ऐसी मानसिकता से बाहर लाएगा जिसे आप अभी तक मानते आए हैं। आपको यह समझना होगा कि यह आपका जीवन है इसमें भाग्य या भाग्य जैसी कोई चीज़ नही है हमारे जीवन मे जो भी अच्छा या बुरा हो रहा है वह हमारी वजह से है इसके बजाय, इसमें वह सब कुछ है जो आप अपने जीवन में होने दे रहे हैं। चीजों को आपके लिए होने दें और आपके पास आने वाली चीजों का इंतजार करना छोड़ दें।


चीजें मेरे साथ नहीं होतीं, वे मेरे लिए होती हैं।



मंत्र 3: कठिन समय अंतिम नहीं है, आपको भी कठिन बनना होगा


यह मंत्र आपको कठिन समय आने पर हार मानने से बचाएगा। एक कठिन व्यक्ति हमेशा कठिन समय से उबरता है। इसलिए जब भी कठिन समय आये आप भी कठिन बन जाइये मुसीबतों को चुनोती के रूप में लीजिये ओर  बस आगे बढ़ना जारी रखें, और आप उस स्थान पर पहुंच जाएंगे जहां आप होना चाहते हैं।


कठिन समय पिछले नहीं है, कठिन लोग करते हैं।



मंत्र 4: आई एम कैपेबल। मैं दृढ़ हूँ। मैं खुद में विश्वास करता हुँ।


यह सकारात्मक विचार आपको अपने बारे में सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचने के लिए मजबूर करती है। एक ऐसी दुनिया में, जो क्रूर और नकारात्मकता से भरी हो सकती है, यह मंत्र आपको उन सभी से लड़ने की शक्ति देता है। ताकि आप अपने जीवन के हर रोज़ सर्वश्रेष्ठ होने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।


मैं सक्षम हूं। मैं दृढ़ हूँ। मैं खुद में विश्वास करता हुँ।



मन्त्र 5: महान बनने से डरना मत


कभी-कभी हम सोच सकते हैं कि हम सफलता के लायक नहीं हैं। हम सोच सकते हैं कि हम सफल होने के लिए पैदा नहीं हुए हैं, और जो लोग सफल हैं वे अलग हैं। यह बिल्कुल भी सच नही है, सफल लोगों के पास भी दिन में 24 घन्टे होते हैं और आपके पास भी समय का सही उपयोग करना आना चाहिए, आप भी महान हो सकते हैं, और आप महान रहेंगे यदि आप दृढ़ रहें और कड़ी मेहनत करें।


महान होने से डरो मत।



मन्त्र 6: आप कुछ भी कर सकते हैं, जब खोने के लिए कुछ न हो


जो गलती हम बहुत बार करते हैं, वह यह है कि हमारे पास यह नहीं है या हमारे पास तो इतनी चीज़ें है ही नही तो हम कैसे करेंगे, या ऐसा नहीं हो सकता है। कहने का मतलब यह है कि यदि हम कड़ी मेहनत करते हैं और खुद को समर्पित करते हैं, तो हम कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं जो हम चाहते हैं बस हमे बहाने नही बनाना है। चाहे वह एक फिटनेस, व्यवसाय या संबंध लक्ष्य हो, हम इसे प्राप्त कर सकते हैं।


यदि आपके पास यह विश्वास है कि आपके पास कुछ भी नहीं है, तो आप कुछ भी कर सकते है



मंत्र 7: कुछ भी नहीं होगा जब तक आप काम नहीं करते


जीवन की सुंदरता यह है कि हम लगभग कुछ भी कर सकते हैं अगर हम इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह मंत्र हमें यह महसूस करने में मदद करता है कि यह सच है की अगर हम काम नहीं करेंगे, तो कुछ नहीं होगा क्योंकि कुछ करने से ही कुछ होता है। तो अगली बार जब आप आलसी महसूस करते हैं, तो यह मंत्र आपको प्रेरित रहने में मदद कर सकता है।


कुछ नहीं होगा जब तक तुम नहीं करोगे।



मंत्र 8: आप यहीं तक नही, इससे भी आगे बढ़ने के लिए आये थे


यह सबसे अच्छा प्रेरक मंत्रों में से एक है क्योंकि यह एक महान अनुस्मारक है कि हम अपनी मंज़िल के लिए कितनी दूर आए हैं। हर सुबह उठकर और इस मंत्र को दोहराते हुए, आप अपने आप को अपने जीवन में मिली सफलता की याद दिलाते हैं और दिन से निपटने के लिए तैयार रहते हैं। यह आपको एहसास कराता है कि अगर हम अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ ही गए हैं तो अब हमें इसे बीच मे नही छोड़ना है जैसा कि हम सभी को समय-समय पर हर काम को बीच मे छोड़ने की आदत है वह नही करना है हमे इससे भी आगे बढ़ना है।


आप इसे केवल दूर तक आने के लिए नहीं आए थे।



मंत्र 9: आप जिस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उसे प्राप्त करें


यह मंत्र हमारे दिमाग को यह याद दिलाता है कि क्या महत्वपूर्ण है। अक्सर हमारे अंदर बहुत सारे नकारात्मक विचार आते रहते हैं, ओर यह हमें अच्छा सोचने नही देते। यह मंत्र, यदि प्रतिदिन दोहराया जाता है, तो आप अपने जीवन के हर दिन सकारात्मक रहने के महत्व को याद दिला सकते हैं।


आपको वही मिलता है जिस पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं।



मंत्र 10: आप एक बहाना ढूंढ सकते हैं या आप एक रास्ता खोज सकते हैं


हर मुश्किल या मुसीबत के समय में, आपके पास दो विकल्प होते हैं: चलते रहें या हार मान लें। आमतौर पर, अगर हम अपने लक्ष्य तरफ चलते रहना चाहते हैं तो हमारे सामने जो भी बाधा है उसे हम दूर कर ही लेंगे चाहे वह कितनी भी बड़ी हो। ओर अगर हम इसके लिए अपने दुर्भाग्य को ही कोसते रहेंगे तो हम वहा से आगे ही नही बढ़ पाएंगे।



आप एक बहाना खोज सकते हैं या आप एक रास्ता खोज सकते हैं।



मंत्र 11: जागो  दयालु हों।


मुझे इस मंत्र की सरलता बहुत पसंद है। हालांकि इसकी सादगी के बावजूद, यह सब कहता है। जीवन में अंतिम लक्ष्य यह है कि हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें सबसे अच्छा हो, जो बदले में हमें संतुष्टि प्रदान करता है। लेकिन जो चीज हमें सच्ची स्थायी खुशी देती है, वह दयालु होती है।



मंत्र 12: मैं यह कर रहा हूँ


सभी अक्सर जीवन में यह सोचते हैं उन्हें यह डर लगता है कि दूसरे लोग क्या सोचेंगे। हम अक्सर दूसरों को खुश रखने के लिए इतने अधिक उसमे लीन हो जाते हैं कि हम अपनी आकांक्षाओं का पीछा ही करना भूल जाते हैं। यह मंत्र स्वार्थ को बढ़ावा देने के लिए नहीं है, बल्कि हमें याद दिलाता है कि दूसरों की मदद करने का सबसे अच्छा और एकमात्र तरीका है खुद की मदद करना।




मंत्र 13: डर पर जीत


सबसे शक्तिशाली अभी तक शक्तिशाली मंत्रों में से एक। यह एक बहुत ही सरल, छोटा और सीधे बिंदु मंत्र है जो यह सब कहता है की डर हमें अपने सपनों को प्राप्त करने से रोकता है, डर पर काबू पाने के लिए अक्सर कार्रवाई की आवश्यकता होती है। कार्रवाई में कभी-कभी जोखिम शामिल हो सकता है। जोखिम, और परिणामस्वरूप कार्रवाई, डर पर काबू पाने का हमारा तरीका है।


कार्रवाई डर पर विजय प्राप्त करती है।



मंत्र 14: कल आपने कल कहा


आपने कितनी बार कहा है "मैं इसे कल करूंगा।" हमारे सबसे बुरे दुश्मनों में से एक यह धारणा है कि हमारे पास वास्तव में जितना समय है उससे अधिक समय हमारे पास है। शुरुआत करने के लिए यही समय है। पल में रहते हैं और अपने सपनों का पीछा करते हुए आप अभी भी कर सकते हैं।



मंत्र 15: जो जरूरी है उसके लिए काम करें


सफलता के लिए यह मंत्र आपको अपने बारे में ठीक से सोचने में मदद करता है जब भी आप दुनिया में आते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं। आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, इसलिए इसके बारे में सपने देखने का कोई समय नहीं है। इसके बजाय, काम पर लग जाओ। सफलता और असफलता के बीच का अंतर आज के उठाये गए कदम पर ओर कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है।



मंत्र 16: अपने काम को अच्छी तरह से करें।


जब हम किसी चीज के बारे में भावुक होते हैं, चाहे वह फिटनेस, व्यवसाय आदि हो, विफलता और काम मे कमी हमे उस काम को करने से रोक सकती है यह मंत्र हमें यह बताता है कि आप कोई भी काम पूरी तरह से करने से ज्यादा उसे अच्छी तरह से। हमे विफलताओं से नही डरना चाहिए, क्योंकि सफलता का रास्ता विफलता से होकर ही गुजरता है।


उत्कृष्टता को पूर्णता की आवश्यकता नहीं है।



मंत्र 17: हमारी चाहत हमारी वास्तविकता का निर्माण करती है।


मानो या न मानो, हम जीवन में वही प्राप्त करते हैं जो हम चाहते हैं, और हम प्राप्त करने का इरादा रखते हैं। हालाँकि, समस्या यह है कि हमारे विचार इतने नकारात्मक हैं कि हम अपने जीवन में क्या लाते हैं: नकारात्मकता। सकारात्मक सोचना शुरू करें और महान होने का इरादा रखें।


हमारे इरादे हमारी वास्तविकता बनाते हैं।



मंत्र 18: जो पहले से है उसे छोड़, अपने काम को ठीक तरह से करें


ये बिल्कुल सही है। मेरा मानना ​​है कि आपके पास पहले से जो कुछ है, उसे छोड़ना बहुत आसान है, जो आपने पूरा किया है और छह महीने में फिर से शुरू करना है। यदि कुछ काम नहीं कर रहा है, तो समायोजन करें - लेकिन कभी हार न मानें।




मंत्र 19: अपनी सीमाओं को जानें, और उनकी अवहेलना करें


सफलता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपकी सीमाओं को जानना है। जब आप जानते हैं कि आप किस चीज पर कमजोर हैं, तो आप उन कमजोरियों को दूर करने के लिए योजना बना सकते हैं। अपनी कमजोरी से दूर न रहें, बल्कि उन सभी को दूर करें जिनसे आप संघर्ष कर सकते हैं।


अपनी सीमाओं को जानें, और उनकी अवहेलना करें।



मंत्र 20: एक वर्ष 365 संभावनाओं के बराबर है


मुझे यह मंत्र पसंद है क्योंकि यह जोर देता है कि आप एक दिन में एक दिन पर ध्यान केंद्रित करें। सभी अक्सर हम यह सोचते हैं कि हम कम ही समय मे कुछ बड़ा हासिल कर लें, लेकिन ऐसा तभी मुमकिन हो सकता है जब आप एक समय में एक दिन पर ध्यान केंद्रित करें, और आप वहां पहुंचेंगे।


एक वर्ष 365 संभावनाओं के बराबर है।



मन्त्र 21: शुरुआत करने के लिए कदम उठाएं


सबसे मुश्किल काम शुरू करना है। अक्सर बार, हम बहुत आगे देखते हैं और केवल यह देखते हैं कि हम कितने दूर हैं। इसके बजाय, हमें कोशिश करनी चाहिए और बस पहला कदम रखना चाहिए। यह मंत्र इस बात पर जोर डालता है कि हमें शुरुआत में ही बहोत डर तक देखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके बजाय केवल वह पहला कदम उठाने की आवश्यकता है जो आपको वह तक पहुंचाएगा क्योंकि मीलों का सफर एक कदम के साथ ही शुरू होता है।


यह शुरुआत है जो ज्यादातर लोगों को रोकती है।



मंत्र 22: आप खुद में सुधार करते रहें


यदि आप अपने व्यवसाय, शादी, अपनी कंपनी की स्थिति आदि में सुधार करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहले खुद को सुधारें। हम जो हासिल करना चाहते हैं उस पर कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें खुद को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना कभी नहीं भूलना चाहिए।


मंत्र 23: यदि आप जानते थे कि आप असफल नहीं हो सकते तो आप क्या करने का प्रयास करेंगे?


यह मंत्र आपको वास्तव में सीधे जवाब देने की अनुमति देता है। हर सुबह आप उठते हैं, इस काल्पनिक सवालों का जवाब देते हैं, और फिर इसका उत्तर देकर इसे जी लेते हैं। यह मंत्र हमें असफलता के गर्त में गिरने से रोकता है और हमें इस विश्वास के साथ हमारे दिन से गुजरने की अनुमति देता है कि हम जो कुछ भी करना चाहते हैं उसमें सफल होंगे।


यदि आप जानते हैं कि आप असफल नहीं हो सकते तो आप क्या करने का प्रयास करेंगे?



मंत्र 24: आप हमेशा के लिए जीवित नही है यह याद रखें और अपने सपनों के लिए मेहनत करें


यह हमें यह महसूस करने में मदद करता है कि हम हमेशा के लिए जीवित नहीं हैं। इसका उपयोग आप वह सब कुछ करने के लिए करते हैं जो आपने कभी सपना देखा था और कुछ भी वापस नहीं लिया क्योंकि हम यहाँ हमेशा के लिए नहीं हैं। यदि आपकी महत्वाकांक्षाएँ हैं, तो उनका पीछा करें और लक्ष्य पूरा होने तक कभी आराम न करें

Post a Comment

0 Comments