लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel messi biography in hindi

फुटबॉलर लियोनेल मेसी का जीवन परिचय - Lionel messi biography in hindi

फुटबॉलर लियोनेल मेसी का जीवन परिचय - Lionel messi biography in hindi


लियोनेल मेसी एफसी बार्सिलोना और अर्जेंटीना राष्ट्रीय टीम के साथ एक फुटबॉल खिलाड़ी है। उन्होंने फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में दुनिया भर में पहचान बनाने के लिए व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार प्राप्त किए और जीते गए लक्ष्यों के लिए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।

लियोनेल मेस्सी कौन है? (Who is lionel messi)

लुइस लियोनेल एंड्रेस ("लियो") मेस्सी एक अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो एफसी बार्सिलोना क्लब और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं। 13 साल की उम्र में, मेसी एफसी बार्सिलोना के चिकित्सा उपचार के लिए सहमत होने के बाद अर्जेंटीना से स्पेन चले गए।

वहां उन्होंने इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में नाम कमाया, अपने क्लब को दो दर्जन से अधिक लीग खिताब और टूर्नामेंट जीतने में मदद की। 2012 में, उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड बनाया, और 2019 में, उन्हें छठी बार यूरोप का बैलोन डी'ओर विजेता नामित किया गया।

प्रारंभिक जीवन

मेस्सी का जन्म 24 जून 1987 को रोसारियो, अर्जेंटीना में हुआ था। लियोनेल मेस्सी ने बहुत कम उम्र में ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था उस समय उनके कोच उनके पिता हुआ करते थे, उन्होंने ही मेसी को फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया. हालाँकि 11 साल की उम्र में मेसी को ग्रोथ हार्मोन डेफिशियेंसी (जीएचडी) बीमारी का सामना करना पड़ा. उस समय उनकी स्थिति ऐसी थी कि उनका विकास अच्छे से नहीं हो पा रहा था, जिसके लिए उन्हें महंगा मेडिकल इलाज करवाने की आवश्यकता पड़ी. इसके साथ ही उन्हें मानव विकास हार्मोन दवाओं का सेवन भी करना पड़ा.

अपने आयु वर्ग के अधिकांश बच्चों की तुलना में छोटे रूप से, मेसी को अंततः डॉक्टरों द्वारा हार्मोन की कमी से पीड़ित के रूप में निदान किया गया था जो उनके विकास को प्रतिबंधित करता था। मेस्सी के माता-पिता, जोर्ज और सेकलिया ने अपने बेटे के लिए रात के विकास-हार्मोन के इंजेक्शन के एक नियम पर फैसला किया, हालांकि दवा के लिए प्रति माह कई सौ डॉलर का भुगतान करना जल्द ही असंभव साबित हुआ।

इसलिए, 13 साल की उम्र में, जब मेस्सी को फुटबॉल पावरहाउस एफसी बार्सिलोना की युवा अकादमी, ला मासिया में प्रशिक्षित करने का मौका दिया गया था, और उनके मेडिकल बिल टीम द्वारा कवर किए गए थे, मेसी का परिवार उठा और एक नया बनाने के लिए अटलांटिक पार चला गया। स्पेन में घर। यद्यपि वह अक्सर अपने नए देश में होमसाइक था, मेसी जूनियर सिस्टम रैंक के माध्यम से जल्दी से चला गया।

अंततः, मेस्सी के छोटे कद (5 फीट, 7 इंच), ने अपनी गति और अथक हमला करने की शैली के साथ, एक अन्य प्रसिद्ध अर्जेंटीना के फुटबॉलर डिएगो माराडोना की तुलना की है।


अप्रैल 2017 बार्सिलोना फुटबॉल मैच में लियोनेल मेस्सी।



लियोनेल मेस्सी के सॉकर कैरियर और टीमें
एफसी बार्सिलोना और अर्जेंटीना
मेसी केवल एफसी बार्सिलोना के लिए खेले हैं, जहां उन्होंने पहली बार 13 साल की उम्र में हस्ताक्षर किए हैं। वह अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए भी खेलते हैं।

16 साल की उम्र तक, मेसी ने एफसी बार्सिलोना के लिए अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, 1 मई 2005 को रिकॉर्ड पुस्तकों में खुद को डाल दिया, क्योंकि वह सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे, जिन्होंने कभी भी फ्रैंचाइज़ी के लिए गोल नहीं किया था। उसी वर्ष, उन्होंने अंडर -20 विश्व कप में अर्जेंटीना का नेतृत्व किया, जो नाइजीरिया पर टीम का प्रचार करने के लिए एक जोड़ी पेनल्टी किक पर गोल कर रहा था।

मेस्सी ने बार्सिलोना में सफलता की दौलत हासिल की, विशेष रूप से 2009 में, जब बाएं पैर की टीम ने चैंपियंस लीग, ला लीगा और स्पेनिश सुपर कप खिताब पर कब्जा कर लिया। उसी वर्ष, लगातार दो रनर-अप के बाद, उन्होंने अपना पहला फीफा "वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ द ईयर" सम्मान / बैलोन डी'ओर पुरस्कार के लिए लिया।

यहां तक ​​कि महान माराडोना ने भी अपने साथी देश के बारे में बताया। सेवानिवृत्त खिलाड़ी ने बीबीसी को बताया, "मैं उसे अपने समान देखता हूं।" "वह एक नेता है और सुंदर फुटबॉल में सबक दे रहा है। उसके पास दुनिया के किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में कुछ अलग है।"

आश्चर्यजनक रूप से, फ़ुटबॉल के जादूगर ने सुधार करना जारी रखा, 2010 और 2011 में बार्सिलोना को ला लीगा और स्पेनिश सुपर कप चैंपियनशिप के साथ-साथ '11 चैंपियंस लीग 'के खिताब के लिए रक्षकों को बाहर करने के नए तरीकों की खोज की।

मेस्सी ने 2012 में रिकॉर्ड बुक्स पर ऑल-आउट हमले की शुरुआत की। वह मार्च की शुरुआत में चैंपियंस लीग मैच में पांच गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने और कुछ ही हफ्तों बाद उन्होंने सेसर रोड्रिग्ज के क्लब-रिकॉर्ड 232 को पार कर बार्सिलोना के गोल बन गए। सभी समय के अग्रणी स्कोरर।

2012 के अंत तक, मेस्सी ने क्लब और अंतर्राष्ट्रीय खेलने में एक आश्चर्यजनक 91 गोल संचित किए थे, जो 1972 में गर्ड मुलर द्वारा एक ही कैलेंडर वर्ष में 85 शुद्ध किए गए थे। फिटिंग, जब उन्होंने फीफा बैलोन डी'ओर का नाम लिया था, तब उन्होंने एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया था। जनवरी 2013 में चौथी बार विजेता।

हैमस्ट्रिंग की चोटों की दृढ़ता के कारण उस वर्ष फुटबॉल महान कुछ हद तक वापस धरती पर आ गया, लेकिन उन्होंने ला लीगा और चैंपियंस लीग के 2014 के अंत में खेलने वाले सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर बनकर अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

2015 में बार्सिलोना को एक ऐतिहासिक दूसरी तिहरा हासिल करने में मदद करने के बाद, उसे अपनी पांचवीं फीफा बैलोन डी ओर ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था। चार साल बाद, एक और ला लीगा खिताब के बाद, मेसी ने फिर से अपने छठे बैलन डी'ओर का दावा करके उत्कृष्टता के लिए एक नया मानक स्थापित किया।

अर्जेंटीना राष्ट्रीय टीम के प्रदर्शन के लिए आलोचना
बार्सिलोना के साथ अपनी सभी सफलता के लिए, मेस्सी अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम को एक प्रमुख खिताब जीतने में मदद करने में असमर्थता के लिए आग में आ गए हैं। उन्होंने 2014 विश्व कप के फाइनल में "ला एल्बिकेलस्टे" का नेतृत्व किया, और उन्हें टूर्नामेंट का खिलाड़ी नामित किया गया, हालांकि उनकी टीम जर्मनी से हार गई।

2016 में, कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के फाइनल में चिली के अर्जेंटीना के लगातार दूसरे हार के बाद, मेसी ने घोषणा की कि वह राष्ट्रीय टीम के साथ अपना रन समाप्त कर रहा है।

फ़ुटबॉल महान ने अंततः अपने फैसले को उलट दिया, लेकिन 2018 विश्व कप में उनकी भागीदारी ने उस मायावी शीर्षक को नहीं लाया, जैसा कि आशा थी। मेसी ने नाइजीरिया पर 2-1 की जीत में शुरुआती गोल करने के बाद अपनी टीम को ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने में मदद की, उसे मोटे तौर पर फ्रांस ने रोक रखा था, उसके दो हत्यारों ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराने के लिए पर्याप्त नहीं था ।

अगले वर्ष, जब मेस्सी ने कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील को 2-0 से हारने के बाद रेफरी की भारी आलोचना की, तब अर्जेंटीना के कप्तान को दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ द्वारा तीन-गेम प्रतिबंध के साथ थप्पड़ मारा गया था।


लियोनेल मेस्सी के आँकड़े

अगस्त 2019 तक, एफसी बार्सिलोना के लिए मेसी का हर समय मुख्य आकर्षण:

सूरत: 687
लक्ष्य: ६०३
सहायता: 251
शॉट सटीकता: 48 प्रतिशत
निर्मित संभावनाएं: 348
मेसी ने फीफा के प्लेयर ऑफ द ईयर को छह बार जीता है। उन्होंने छह बार शीर्ष स्कोरर के लिए यूरोपीय गोल्डन शू भी जीता, अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से दो अधिक।



लियोनेल मेस्सी का अनुबंध और वेतन

2017 में, मेसी ने 2020-21 सीज़न के माध्यम से एफसी बार्सिलोना के साथ एक नया अनुबंध किया, जब वह 34 साल का होगा। फोर्ब्स के मुताबिक, उन्हें 59.6 मिलियन डॉलर का बोनस मिला। और वह प्रति सप्ताह $ 80 मिलियन से अधिक के लिए $ 667,000 प्रति सप्ताह कमाता है। मेस्सी का बायआउट क्लॉज $ 835 मिलियन (€ 700 मिलियन) पर सेट किया गया था। जुलाई 2019 तक, बार्सिलोना ने मेसी के क्लब के साथ बाद में और दसवें अनुबंध पर बातचीत करने के लिए बातचीत शुरू करने के लिए सेट किया गया था।

लगभग सार्वभौमिक रूप से खेल में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में माना जाता है, मेसी इसके अलावा अन्य कंपनियों के साथ एडिडास, पेप्सी, ईए स्पोर्ट्स और तुर्की एयरवेज के विज्ञापन के साथ फुटबॉल का व्यावसायिक चेहरा बन गया है।

2019 तक, फोर्ब्स के अनुसार, साथी फुटबॉल महान रोनाल्डो और बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स को दरकिनार करते हुए, मेस्सी सैलरी बोनस और एंडोर्समेंट्स के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट हैं।

टैक्स फ्रॉड स्कैंडल

जुलाई 2016 में, मेस्सी को फुटबॉल के मैदान से एक झटका लगा जब बार्सिलोना की अदालत ने उन्हें और उनके पिता को कर धोखाधड़ी के तीन मामलों में दोषी पाया। चार-दिवसीय परीक्षण के दौरान, मेसी और उनके पिता ने कानून तोड़ने से इनकार किया और दावा किया कि वे किसी भी कर अवैधताओं से अनजान थे।

हालांकि, इन दोनों को 21 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। स्पेनिश कानून के तहत, दो साल से कम के पहले अपराधों को निलंबित कर दिया जाता है, इसलिए वे जेल नहीं गए, लेकिन मेसी को 2 मिलियन यूरो का जुर्माना देने का आदेश दिया गया। उनके पिता को 1.5 मिलियन यूरो का भुगतान करना था।

पत्नी और संस

30 जून, 2017 को मेस्सी ने एंटोनेला रोक्कुजो, उनकी सबसे लंबी प्रेमिका और उनके सबसे अच्छे दोस्त और साथी फुटबॉल खिलाड़ी लुकास स्कगलिया के चचेरे भाई से शादी की। मेस्सी और रोक्कोज़ू के दो बेटे एक साथ हैं: थियागो, नवंबर 2012 में पैदा हुआ, माटेओ, सितंबर 2015 में पैदा हुआ और मार्च 2018 में पैदा हुआ सीरो।

जब वह 5 साल का था, तब मेसी ने रोक्को के उनके गृहनगर रोक्कोज़ो में मुलाकात की। उनकी शादी, अर्जेंटीना के क्लेरिन अखबार द्वारा "शताब्दी की शादी" के रूप में करार दिया गया एक नागरिक समारोह, रोसेरियो के एक लक्जरी होटल में आयोजित किया गया था, जिसमें 260-व्यक्ति अतिथि सूची में कई साथी स्टार फुटबॉल खिलाड़ी और कोलम्बियाई पॉप स्टार शकीरा थे।

चैरिटी और यूनिसेफ

हालांकि मैदान से बाहर निजी तौर पर, मेसी ने चुपचाप दूसरों की ज़रूरत में मदद की है। 2007 में, उन्होंने वंचित युवाओं के लिए अवसर प्रदान करने के लिए लियो मेस्सी फाउंडेशन का गठन किया। 2010 की शुरुआत में, यूनिसेफ ने उन्हें दुनिया भर में बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक सद्भावना राजदूत नामित किया

Post a Comment

0 Comments