सफल लोगों की सुबह की आदतें - morning habits of successful person in hindi

सफलता के लिए सफल लोगों की सुबह की 10 आदतें - morning habits of successful  person in hindi


morning habits of successful  person in hindi दुनिया के ढाई सौ सफल लोगों पर रिसर्च करके इस बात का पता लगाया कि वह कौन सी आदतेें हैं जो उन्हें सफल बनाती हैं। रिसर्चकर्ता यह जानकर चकित रह गए कि यह आदतें इतनी साधारण थी जिन्हें कोई भी अपना सकता है छोटी से छोटी अच्छी आदतें भी कहां से कहां लाकर खड़ा कर सकती है यह रिसर्च इस बात का ज्वलंत उदाहरण है।

Morning habits in hindi


दोस्तों यह मॉर्निंग हैबिट आपको सफल बना देंगी यह इतनी इंपोर्टेंट है कि दुनिया के ज्यादातर सक्सेसफुल लोग इनको फ़ॉलो करते हैं जैसे नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, रतन टाटा आदि, आप भी इन हैबिट को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें। 10 Morning Habits in hindi

10 Morning Habits for Success सफलता के लिए सफल लोगों की सुबह की आदतें


1. सुबह जल्दी उठना

एक रिसर्च में सामने आया कि लगभग 50 फ़ीसदी सक्सेसफुल लोग सुबह 5:00 बजे उठते हैं अधिकांश लोग अपने काम का समय शुरू होने से कम से कम 3 घंटा पहले उठ जाते हैं इस अवधि में वह अपने जीवन का पूरा नियंत्रण अपने हाथों में ले लेते हैं वह निजी कार्य करते हैं। अपने दिन को प्लान करते हैं ओर अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं जल्दी उठने के कारण इन लोगों के पास अन्य लोगों की तुलना में काफी समय होता है।


2. मन को शांत रखना

सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले अपने दिमाग को आराम देने की जरूरत होती है ज्यादातर लोग सुबह उठते ही न्यूज़पेपर पड़ने लगते हैं अपना मोबाइल चेक करने लगते हैं और ना जाने दुनिया भर की टेंशन लेने लगते हैं सुबह उठते ही हमें यह सब नहीं करना चाहिए हमें सबसे पहले अपने दिमाग को शांत रखना चाहिए दिमाग को बिल्कुल शांत और आराम देना चाहिए। इसके लिए आप मेडिटेशन में योग कर सकते हैं हवा और पक्षियों की आवाज को सुन सकते हैं उन्हें महसूस कर सकते हैं बारिश की आवाज़ भी सुन सकते हैं, यह आपके मन और दिमाग शांती, सुकून देगा।

3. खुद से सकारात्म बातें करना (Affirmation)

यानी खुद से सकारात्मक बातचीत करना। Affirmation एक बहुत ही पावरफुल टेक्निक है जिसे सबसे ज्यादा सफल लोग प्रयोग करते हैं जब आप खुद से रिलैक्स हो जाते हैं तो आपको खुद से सकारात्मक बातें करनी है। जैसे मैं बहुत खुश हूं, मैं बहुत स्ट्रांग हूं, मैं बहुत कॉन्फिडेंट हूं, मेरा आत्मविश्वास अधिक है, मैं अपने जीवन में जो भी करता हूं बेस्ट करता हूं, मैं जल्दी से सक्सेस को पा लूंगा, और जब खुद से ऐसी बातें करते हैं तो यह बात आपके अवचेतन मन में बैठ जाती हैं जिसे हमारा दिमाग सच मानने लगता है और हम अपनी जिंदगी में वैसे ही बनने लगते हैं।

➡ 12 brain rules for human - मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम

4. अपने लक्ष्य की मन में छवि बनाना (visualisation)

Affirmation में जैसे आप सकारात्मक बातें दोहराते हैं वैसे ही विजुलाइजेशन में आप उसकी एक छवि अपने दिमाग में बनाते हैं। अपने दिमाग में एक फिल्म की तरह उसकी तस्वीर या छवि बनाएं जैसे कि आप सिंगर बनना चाहते हैं तो आप अपने दिमाग में वह छवि या उसका चित्र बनाएं, जैसे स्टेडियम खचाखच भरा है और स्टेडियम के बीच से आप गिटार लेकर निकलते हैं और तालियों से पूरा स्टेडियम गूंजने लगा हो, इसे महसूस कीजिए अगर आप सक्सेसफुल बनना चाहते हैं तो आप अपने सपनों को विजुलाइज  कीजिए आप अपनी जिंदगी में जहां पहुंचना चाहते हैं उसकी मन में छवि बनाइये जैसे कि शहर के बड़े-बड़े लोग आपसे मिलने आये हों और मीडिया वालों की कैमरों की लाइट एकदम जुगनू की तरह चमक रही है ऐसा महसूस कीजिए जब आप ऐसा महसूस करते हैं इस तरह से सोचते हैं तो यह आपके लक्ष्य के प्रति आप में एक जुनून भर देता है जोश पैदा करता है।

5. व्यायाम

हम सभी जानते हैं एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निवास होता है लेकिन अधिकतर लोग इसे टाल देते हैं जैसे कि, अरेे यार आज तो लेट हो गया कल से करेंगे, आज मूड नहीं है और पता नहीं क्या-क्या.. दिन भर मेहनत करने के लिए सारा दिन एक्टिव रहने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ होना बहुत ज्यादा जरूरी है इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम में ही जाएं आप घर पर भी 15 से 20 मिनट एक्सरसाइज कर सकते हैं।

➡ व्यक्तित्व विकास के लिए 10 सुझाव - Personality development tips in hindi

6. पढ़ना

रीडिंग का मतलब यह नहीं कि पूरा न्यूज़ पेपर पढ़े डालें। आप कोई भी अच्छी किताब पढ़ सकते हैं जो आपकी नॉलेज को आपकी इंटेलिजेंस को बढ़ाये आप रोज कम से कम 10 पेज पढ़ने की आदत बनाएं इस हिसाब से आप लगभग 1 साल में 3650 पेज पढ़ लेंगे यह लगभग 17 अट्ठारह बुक पढ़ने के बराबर होता है।

सफल लोगों में 88 फीसदी लोग हर दिन 30 मिनट या उससे ज्यादा खुद को बेहतर बनाने में लगाते हैं 60 फ़ीसदी लोग साल में एक बार तकनीकी, व्यापार, दर्शन अथवा आध्यात्म का कोई ना कोई कोर्स करते हैं अधिकांश लोग बायोग्राफी इतिहास या सेल्फ हेल्प की बुक्स पढ़ते हैं हम हमारे कोर्स में भी अक्सर सफल लोगों को बार-बार आते देखते हैं यह वह होते हैं जो खुद को अपग्रेड करने में यकीन रखते हैं।

7. अपने लक्ष्यों को लिखना (scribing)

scribing का मतलब होता है राइटिंग। आप अपनी डायरी हमेशा अपने साथ रखें आपके जो लक्ष्य हैं उसे इस डायरी में जरूर नोट करें या जो भी आपके लिए जरूरी है उसे इस डायरी में लिखते जाए यह चीजें आपको बहुत आसान लगेंगी  ओर यह लंबे समय तक आपको अपने आप को इंप्रूव करने में मदद करेगी।

➡ 
खुद को बेहतर बनाने के 10 तरीके - best self improvement tips in hindi

8. सकारात्मक लोगों के साथ रहें

रिसर्च में सामने आया है कि सफल लोगों में से अधिकांश लोग अपना पूरा दिन सकारात्मक लोगों के साथ बिताते हैं वे नकारात्मक लोगों को अपने आसपास बिल्कुल भी जगह नहीं देते हैं। मेरा यह दृढ़ विश्वास रहा है कि या तो आप सकारात्मक शक्तिशाली अच्छे विचारों वाले लोगों के साथ रहे या फिर पुस्तकों के साथ रहे हम वो सब लोगों के साथ रहकर अपने जीवन में नकारात्मकता भरे यह कतई जरूरी नहीं है।

9. योजना बनाना (planning)

रिसर्च में शामिल 99 फ़ीसदी लोगों ने स्वीकार किया कि वे अपने हर दिन को एक रात पहले या सुबह ही प्लान कर लेते हैं कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं था जिसके पास अपनी प्राथमिकता की कार्यसूची ना हो पिछले 15 सालों में  जिन प्रतिभागियों ने प्राथमिकता सूची पर काम किया 2 महीने के ही अंदर उनके पास दिन में कई अतिरिक्त घंटे हो गए यह वही लोग थे जो पहले हमेशा बिजी होने का रोना रोया करते थे।


10. 30 मिनट एकांत में सोचना

लगभग 50 फ़ीसदी सफल लोगों ने रिसर्च में माना है कि वह लगभग हर दिन 15 से 30 मिनट एकांत में रहते हैं। वहां वे अपनी सेहत भविष्य की योजनाओं के बारे में सोचते हैं इस दौरान वह रोजमर्रा की बातें या अस्थाई चुनौतियों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते वे अपने आप को बड़ी उपलब्धि के लिए तैयार करते हैं।

इनमें से किसी भी आदत को अपनाने में कोई खर्च नहीं है यदि आप तीन और चार आदतों का भी चुनाव करते हैं तो आपने सफल होने की राह में कदम बढ़ा दिए हैं यह आदत है दिखने में सामान्य जरूरी है लेकिन जीवन में क्रांति लाने वाली हैं!

Post a Comment

2 Comments