क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय | Cristiano ronaldo biography in hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय, हिस्ट्री |Cristiano Ronaldo biography in hindi( Net worth, Age, girlfriend, wife)


Cristiano ronaldo biography in hindi /दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी Cristiano Ronaldo बहुत से लोग इन्हें नहीं जानते हो लेकिन फुटबॉल पसंद करने वाले सभी लोग इन्हें लगभग जानते होंगे आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी Cristiano Ronaldo खेल कर ही सालाना 700 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कमाते हैं, लेकिन आपको बता दूं शोहरत के मालिक Cristiano Ronaldo का बचपन टपकती टीन की छत के नीचे गुजरा था आज हम क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की जिंदगी के उन पहलुओं की बात करेंगे जिनके बारे में शायद ही आपको जानकारी ना हो।

Cristiano ronaldo biography in hindi



सबसे पहले जानते हैं क्रिस्टीयानो रोनाल्डो कौन हैं?


नाम - क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो

जन्मदिन (Birthday) - 5 फरवरी 1985

जन्मस्थान (Birth place) - फनचल, मदिरा पुर्तगाल

नागरिकता (citizenship) - सेंटो एंटोनियो

पेशा (occupation) - पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉलर

कौन सी टीम के लिए खेलते हैं - स्पेनिश क्लब, रियल मेड्रिड, पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम

कुल संपत्ति (Net worth) - 330 मिलियन डॉलर के करीब



पारिवारिक जानकारी (Family information) 


पिता का नाम (Father's name) - जोस डिनिस अवीयरो

माता का नाम (Mother’s name)मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो

कुल भाई बहन (Sibling)तीन

कुल बच्चे (Children) मातेओ, ईवा मारिया, अलाना मार्टिनेज और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

  • रोनाल्डो के सबसे बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है रोनाल्डो के कुल चार बच्चे हैं इनके इस बेटे की मां कौन हैं इसके बारे में रोनाल्डो ने कभी भी खुलासा नहीं किया है.
  • रोनाल्डो के अन्य बच्चों के नाम मातेओ, ईवा मारिया और अलाना मार्टिनेज है. मातेओ और ईवा मारिया रोनाल्डो के जुड़वा बच्चे हैं, इन बच्चो का जन्म सरोगेसी के जरिए हुए था. जबकि इनकी बेटी अलाना मार्टिनेज है इनकी बेटी की मां इनकी वर्तमान की गर्लफ्रेंड है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रारंभिक जीवन और परिवार

इनका जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के शहर अंचल में हुआ cristiano ronaldo का पूरा नाम cristiano ronaldo dos santos है रोनाल्डो के पिता अमेरिकन एक्टर और फिर बाद में प्रेसिडेंट बने वह रोनाल्ड रीगन के बहुत बड़े फैन थे उन्हीं के नाम पर उनके पिता ने उन्हें ronaldo नाम दिया cristiano ronaldo पुर्तगाल के नागरिक हैं ronaldo पुर्तगाल की नेशनल फुटबॉल टीम के कप्तान भी हैं आज Cristiano Ronaldo  की कमाई इतनी है कि वे अरबों के बंगले में रहते हैं, लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि हमेशा से Cristiano Ronaldo की जिंदगी ऐसी नहीं थी।

रोनाल्डो अपने बचपन के दिनों में टीन वाली छत के घर में पूरे परिवार के साथ रहते थे रोनाल्डो के परिवार में उनके अलावा माता-पिता दो भाई और एक बहन भी थे एक साधारण से परिवार में जन्मे रोनाल्डो के पिता पुर्तगाल में ही नगर निगम में माली का काम किया करते थे वह पार्क में पौधों की कटाई छटाई और पानी देने का काम किया करते थे,

फुटबॉल का जुनून

छोटी उम्र से ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया उन्हें बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बहुत शौक था, रोनाल्डो के खेल में इस तरह के लगाव को देखकर मात्र 8 साल की उम्र में ही रोनाल्डो को एंडोरीना स्पोर्ट्स क्लब में चुन लिया गया। रोनाल्डो जब भी बचपन में फुटबॉल खेला करते थे जब वह हार जाते या अच्छा स्कोर नहीं बना पाते तो वह वहीं रोने लगते थे। रोनाल्डो स्कूल में क्लास से ज्यादा फुटबॉल मैदान पर दिखता था, रोनाल्डो का दिल फुटबॉल में इस तरह लग चुका था कि मात्र 10 साल की उम्र में ही पुर्तगाल के सबसे बड़े स्पोर्ट्स क्लब में उन्हें चुन लिया गया था स्पोर्ट्स क्लब में रोनाल्डो ने 2 साल तक बेहतरीन फुटबॉल खेला रोनाल्डो का बेहतरीन खेल देखने के बाद उस स्पोर्ट्स क्लब के बड़े अधिकारियों ने रोनाल्डो को 15 पाउंड में साइन कर लिया, यह क्लब पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में था और इसी कारण रोनाल्डो को घर को छोड़कर पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में रहने जाना पड़ा, जब रोनाल्डो 15 साल के हुए तब इनके माता-पिता को पता चला की रोनाल्डो के दिल में परेशानी है जब रोनाल्डो को डॉक्टर के पास ले जाया गया तो पता चला कि रोनाल्डो के दिल में बड़ी गड़बड़ी है, इसी कारण डॉक्टर ने रोनाल्डो को ज्यादा दौड़ने और फुटबॉल खेलने से मना कर दिया डॉक्टर ने बताया की रोनाल्डो के दिल की सर्जरी करनी पड़ेगी या फिर इन्हें फुटबॉल खेलना बंद करना पड़ेगा।

रोनाल्डो का फुटबॉल में करियर ( Ronaldo's career)


8 से 10 घंटे फुटबॉल मैदान में बिताने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फुटबॉल ना खेलना कतई मंजूर नहीं था इसी कारण उन्होंने दूसरा विकल्प चुना और डॉक्टर से अपने दिल की सर्जरी कराई इस सर्जरी में जान जाने का भी खतरा था, सर्जरी से रिकवर होने के बाद रोनाल्डो फिर से फुटबॉल खेलने के लिए तैयार हो चुके थे इसी बीच क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन बहुत बड़ा दुख आया जब बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण उनके पिताजी की मृत्यु हो गई इस घटना ने रोनाल्डो को हिला कर रख दिया क्योंकि रोनाल्डो सबसे ज्यादा अपने पिता के करीब ही थे उनके पिता ही घर में अकेले कमाने वाले थे जिनके चले जाने के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई इसी कारण रोनाल्डो की मां को दूसरों के घर खाना बनाने का काम करना पड़ा था इस तरह की परेशानियों से जूझते हुए रोनाल्डो ने अपने फुटबॉल के खेल को जारी रखा।

अपने कठिन परिश्रम के दम पर आगे चलकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक अच्छे खिलाड़ी माने जाने लगे क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने पहले क्लब मैच 17 साल की उम्र में खेला अच्छा खेल खेलने के कारण इस गेम से क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बहुत फायदा हुआ।

रोनाल्डो का मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल में प्रवेश (Manchester United Football Club)


सन 2003 और 18 साल की उम्र में इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 17 मिलियन अमेरिकी डॉलर में साइन किया इसी के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे महंगे टीनएजर खिलाड़ी बन चुके थे हालांकि मैनचेस्टर यूनाइटेड में उन्होंने जर्सी नंबर 28 की मांग की थी लेकिन उन्हें जर्सी नंबर 7 मिला जो अभी भी उनकी जर्सी का नंबर है।

मैनचेस्टर यूनाइटेड ज्वाइन करने के बाद रोनाल्डो ने एफे कप में जीत के साथ शुरुआत की और फिर लगातार तीन प्रीमियर लीग टाइटल, एक चैंपियंस लीग टाइटल, ओर एक फीफा कप वर्ल्ड कप भी टीम को जिताया।

सन 2009 में रियल मेड्रिड ने रोनाल्डो को मैनचेस्टर यूनाइटेड से 132 मिलियन डॉलर देखकर अपनी टीम में शामिल कर लिया यह किसी भी खिलाड़ी के लिए तब तक का सबसे expensive association football transfer था रियल मैड्रिड का यह कॉन्ट्रैक्ट 2009 से 2015 तक का था ओर इस दौरान रोनाल्डो के game का level और उनकी शोहरत बढ़ती गई!


यह भी पढ़ें ➡ Motivational quotes in hindi on success for students

real madrid में रहते हुए रोनाल्डो ने 15 ट्रॉफीज जीती जिसमे दो लालिगा टाइटल और दो चैंपियनशिप टाइटल है फिर 2018 में रोनाल्डो को इटली के फुटबॉल क्लब जुबेन्डर्स ने 100 मिलियन पाउंड्स में साइन कर लिया 30 साल से ऊपर के खिलाड़ियों के लिए यह फुटबॉल की हिस्ट्री में अब तक का सबसे महंगा कॉन्ट्रैक्ट था क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पूरी लाइफ में उन्हें अब तक कई टाइटल और अवॉर्ड्स मिल चुके हैं 2015 में उन्हें पोर्चुडिस फुटबॉल फेडरेशन ने बेस्ट पोर्चुडिस ऑफ फुटबॉल प्लेयर का खिताब दिया!

2016 और 2017 में रोनाल्डो world के हाईएस्ट paid एथलीट्स थे वो time magazine की 100 most influential people list की लिस्ट में भी शामिल हैं रोनाल्डो एकमात्र ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी है जिन्होंने 5 चैंपियंस लीग टाइटल जीते हैं लेकिन इतना पैसा और नाम कमाने के बाद आपको यह जानकर हैरानी होगी की क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपनी फुटबॉल की कमाई सिर्फ अपने ऊपर ही खर्च नहीं करते वह अपने पैसों कों सामाजिक कल्याण के लिए भी खर्च करते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मिले पुरस्कार ( Awards )


• 2004 में ब्रावो पुरस्कार

• 2006-07 में पीएफए प्लेयर ‘प्लेयर ऑफ द ईयर

• 2007 में प्रीमियर लीग गोल्डन बूट

• 2008 में बैलन डी, आर पुरस्कार

• 2009 में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर

• 2008 - 11 में यूरोपीय गोल्डन शूज

• 2006-08 में प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द मंथ

• 2010 - 2011 - 2012 में यूईएफए टीम ऑफ द ईयर

• 2013 में आईएफएफएचएस वर्ल्ड बेस्ट टॉप डिवीज़न गोआल स्कोरर

• 2017 में यूईएफए चैंपियंस लीग फॉरवर्ड ऑफ द ईयर

रोनाल्डो हैट - ट्रिक्स ( ronaldo hat trick in his career )


• UEFA Champions League में 8 हैट ट्रिक्स

• Domestic league में 36 हैट ट्रिक्स

• Domestic cup में 2 हैट ट्रिक्स

• FIFA Club World Cup में 1 हैट ट्रिक्स

• International 9 हैट ट्रिक्स

टोटल 56 हैट ट्रिक्स

कहा जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो अकेले अपने दम पर एक अनाथालय चलाते हैं जिसमें 600 से ज्यादा बच्चों का खर्चा खुद उठाते हैं नवंबर 2012 में रोनाल्डो ने अपना गोल्डन बूट ऑक्शन किया था और इस ऑक्शन से हुई 13 करोड़ रुपए की कमाई को रोनाल्डो ने ग़िज़ा में स्कूल बनाने के लिए डोनेट कर दिया था।

यह शख्स दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी होने के साथ-साथ दुनिया के कुछ सबसे रईस लोगों में भी शुमार है आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो की सफलता उस मुकाम तक पहुंच चुकी है जहां तक पहुंचना हर खिलाड़ी का सपना होता है।

किसी ने सही कहा है जब कि जब आपके सिग्नेचर ऑटोग्राफ में बदल जाए तो उस दिन समझ जाइएगा कि आप सफलता के मुकाम को छू चुके हैं आप जिस भी फील्ड में है उसमे कड़ी लगन और मेहनत करके आप भी सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जिंदगी से हम यही सीखते हैं।

Post a Comment

0 Comments