पढ़ाई पर फोकस कैसे करे | How to concentrate on studies in hindi

How to concentrate on studies in hindi/दोस्तों अक्सर ऐसा होता है जब भी हम पढ़ने बैठते है थोड़ी देर पढ़ने के बाद हमे ऊब या नींद सी आने लगती है, ऐसा इसलिये होता है क्योंकि पढ़ते समय हमारा पूरा ध्यान पढ़ाई पर नही लग पता या फिर हम जो पढ़ रहे हैं उसमें हमे interest नही रहता। आज हम यही जानेंगे कि कैसे हम पढ़ाई पर पूरा फोकस करके अच्छा रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं तो पढ़ते हैं How to concentrate on studies in hindi

6 tips for How to concentrate on studies in hindi


How to concentrate on studies in hindi


1.अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें।

हर बार जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उसे प्राप्त करते हैं, तो आप में मानसिक रूप से यह स्वीकार कर लेते हैं कि आप भी यह कार्य कर सकते हैं आपमे सकारात्मकता आएगी यह आपको अगली चुनौती के लिए मजबूत, सक्षम और बेहतर करती है। निष्पादन - प्रदर्शन और आत्म-सुधार दोनों लक्ष्य - आपको अपने मन और जीवन की महान क्षमता की याद दिलाते हैं, और एक बेहतर स्मृति बनाने की आपकी इच्छा को बढ़ाते हैं।

2. समस्या को सुलझाने ओर कौशल को बढ़ाने के लिए ध्यान करना

जो कोई भी नियमित रूप से ध्यान का अभ्यास करता है उससे बात करें, और वे स्मरण शक्ति में सुधार पर ध्यान के लाभों के बारे में आपको बताएंगे कि ध्यान करने से अपने कार्य पर फोकस करना कितना आसान हो जाता है ध्यान के बारे में एक न्यूरोसाइंटिस्ट से बात करें, जो समझाएगा कि इसका दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ता है और मस्तिष्क की शारीरिक संरचना को बदलने की शक्ति होती है। खासकर ध्यान students के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है इसको करने से पढ़ाई पर फोकस बढ़ता है। जितने भी आज सफल लोग हैं वह भी ध्यान ही करते हैं।


3. इसे और फिर से पढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करें

इस बिंदु को बहुत अधिक व्याख्या की आवश्यकता नहीं है। हम सभी ने इसे जीवन के हर चरण में अनुभव किया होगा, फिर भी इसे किसी ने नहीं छोड़ा। जिस समय एक बच्चा अपनी सुबह की प्रार्थना को बिना देखे ही पढ़ लेता है ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि वह इसे सीखने के लिए बैठ गया था, बल्कि इसलिए कि वह इसे रोजाना पढ़ता है। यह सबसे सरल उदाहरण था कि किसी चीज़ को नियमित रूप से पढ़ना या सुनाना आपको दिल से याद रखने में मदद कर सकता है।
मस्तिष्क कनेक्शन को तेज करने के लिए संगीत सुनें या कला बनाएं।

4. कुछ समय का ब्रेक लें

जब भी हम लगातार पढ़ते रहते हैं तो हमे ऊब सी ओर नींद आने लगती है, क्योंकि लगतार पढ़ना हमारे दिमाग को stuck कर देता है, लगातार 45 मिनट पढ़ाई के दौरान 5 मिनट का ब्रेक लें इस ब्रेक में आप अपनी जगह से उठकर घर मे ही थोड़ा सा इधर उधर टहल सकते हैं, इस से दिमाग refresh होगा और नींद भी नहीं आएगी, जब भी आपको पढ़ाई के समय नींद आये आप यह कर सकते हैं।


5. डायग्राम बनाकर पढ़ना

आपने अभी तक जो भी पढ़ है उस के लिए पाठ के साथ डायग्राम को जोड़कर इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। इससे पढ़ हुआ को याद रखना आसान हो जाता है, क्योंकि आपको केवल चित्र को ध्यान में रखना है और आपको जानकारी को याद रखने में यह खुद ही आसन हो जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आपके पास फोटोग्राफिक मेमोरी नहीं है, तो आप एक ही सिद्धांत लागू कर सकते हैं। अपने नोट्स को एक चित्रात्मक फैशन में व्यवस्थित करें, जैसे कि एक मकड़ी के आरेख में (जहां आपके पास मध्य में अवधारणा है और जानकारी के विभिन्न टुकड़ों को इंगित करते हुए तीर हैं)।

6. नींद के साथ अपने दिमाग को आराम दें

अपर्याप्त नींद मूड और प्रदर्शन को काफी प्रभावित करती है। एक अच्छी तरह से आराम और अच्छी तरह से दिमाग को दिया गया आराम इन सभी अन्य चरणों की नींव है; इसके बिना, आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा नहीं हो सकती है। एक दिन में कम से कम 7 से 8 घण्टे की नींद पर्याप्त होती है। How to concentrate on studies in hindi