अवचेतन मन को कैसे जगायें | How to activate subconscious mind in hindi

क्या है अवचेतन मन What is the subconscious mind


Hello दोस्तों आज हम अपने अवचेतन मन subconscious mind के बारे में जानेंगे कि यह क्या है और कैसे काम करता है, क्या आपने कभी पढ़ा है कि मनुष्य केवल अपने दिमाग के एक हिस्से का उपयोग करते हैं? हम दिमाग के दोनों हिस्सों का उपयोग करते हैं वैज्ञानिकों ने वास्तव में कभी भी इसका गहराई से अध्ययन नहीं किया है और हम अभी भी इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। लेकिन हम जानते हैं कि यह लगभग हर चीज को चलाता और नियंत्रित कर सकता है। अवचेन मन को कैसे जगायें | How to activate subconscious mind in hindi

उदाहरण के लिए, जब आप ध्यान करते हैं और आप अपनी सांस को नियंत्रित करना शुरू करते हैं, तो आप अवचेतन मन subconscious mind से नियंत्रण प्राप्त करते हैं और इसे अपने चेतन मन को देते हैं। आप गहरी साँस और अपने पेट के साथ शुरू करते हैं। तब आप इसे नियंत्रित करना बंद कर देते हैं और आपका अवचेतन मन subconscious mind इसे करना शुरू कर देता है। आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपकी सांस तब तक शिथिल होती रहेगी जब तक एक और उत्तेजना इसे बदल नहीं देती (उदाहरण के लिए तनाव)। सब कुछ आपके सिर के पीछे नियंत्रित होता है।

अवचेतन मन subconscious mind के कार्यों का एक और उदाहरण इंद्रियों से आने वाली जानकारी है। आपका मस्तिष्क सैकड़ों एमबी प्रति सेकंड सूचना के साथ बमबारी करता है। अगर यह सब कुछ की समीक्षा करने और संसाधित करने के लिए होता तो विस्फोट हो जाता। यही कारण है कि आपके बीच में एक बाधा है - अवचेतन मन। यह सब कुछ नियंत्रित करता है, यह आपके मन को वही जानकारी देगा जो इस समय आप सोच रहे, जो अभी उपयोगी है।

अवचेन मन को कैसे जगायें | How to activate subconscious mind in hindi


अवचेन मन को कैसे जगायें | How to activate subconscious mind in hindi

अवचेतन मन की शक्ति subconscious mind power



1. खुद से पूछो

पूछने के साथ शुरू करते हैं। अपना ध्यान केंद्रित करो और आप जो चाहते हैं उसके लिए खुद से ही पूछना शुरू करो। याद रखें कि आप जिसके बारे में सोचते हैं, उसके बारे में पढ़ते हैं, उसके बारे में बात करते हैं और उस पर अपना ध्यान देते हैं, वास्तव में वह आप अपने दिमाग के यूनिवर्स को भेज रहे हैं।

इसलिए आप पूरे दिन के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचना शुरू करो

क्या आप खुद को सकारात्मक, उत्थान, हर्षित विचारों में डुबो रहे हैं?

क्या आप अपने मन में चित्रों को ध्यान में रखते हैं और अपने जीवन में चाहते हैं?

या क्या आप अक्सर अपने और दूसरों की आलोचना करते हैं, अपने जीवन के बारे में शिकायत करते हैं और अपनी बहुतायत की कमी पर ध्यान केंद्रित करते हैं?

उत्साहित, उत्साही, भावुक, खुश, हर्षित, प्यार, सराहना, समृद्ध और शांतिपूर्ण विचार और भावनाएं हैं जो सकारात्मक कंपन को दूर करती हैं।

जानबूझकर अपने भविष्य को अपने दिमाग में बनाना शुरू करें, और फिर अपने दिमाग के ब्रह्मांड को यह प्रकट करने का तरीका बताएं।

2. कल्पना करना

और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अगला कदम इसकी कल्पना करना है। यह परिणाम में विश्वास रखने पर आधारित है। यह उम्मीद न करना कि इच्छित परिणाम सही होगा, लेकिन यह मानते हुए कि यह पहले से ही सच है।

सबसे शक्तिशाली तकनीकों में से एक आपके जीवन की कल्पना कर रही है जब आपकी इच्छा पहले से ही पूरी हो चुकी है। अपनी आँखें बंद करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद अपने जीवन की कल्पना करने के लिए दिन में कई मिनट निर्धारित करें। इसे यथासंभव ज्वलंत बनाएं:

तुम क्या पहन रहे हो?
आप कैसे कार्य करते हैं?
आप कैसा महसूस कर रहे हैं?
तुम क्या कह रहे हो?

3. जो सोचा है उसके लिए कार्रवाई करें!

बेशक, एक बार जब आप मानते हैं कि आप जो चाहते हैं वह मिल जाएगा, तो विश्वास चरण का दूसरा भाग कार्रवाई करना है। अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा की गई कार्रवाइ आपके विश्वास को दृढ़ बनाता है कि आप जो चाहते हैं वह आपकी पहुंच के भीतर है।

आखिरकार, यदि आप अपनी भविष्य की स्थिति को दिखाने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो क्या आप कार्रवाई नहीं करेंगे? तो आपका कदम उठाना आपके विश्वास का प्रदर्शन है।


4. तीव्र इच्छा शक्ति

आपका अवचेतन मन subconscious mind उन विचारों पर भी काम करेगा जो इच्छा के साथ व्यक्त किए जाते हैं। इच्छा द्वारा संचालित, आपका अवचेतन मन इच्छा की वस्तु प्राप्त करने के लिए कुछ भी करेगा। यह भी उपलब्ध सभी चैनलों को चेतन मन के लिए खुलेगा कि यह कैसे करना है।

जब आपका लक्ष्य आपके जीवन का उपभोग करने वाला जुनून बन जाता है और आपको इसे सच होते देखने की ज्वलंत इच्छा होती है, तो आप सफल होंगे। जब आप अपने अवचेतन मन को उस मजबूत भावना द्वारा समर्थित कार्य पर सेट करते हैं, तो यह आपको जीवन में उन अवसरों को देखने की अनुमति देगा जो आपको अपने लक्ष्य तक ले जाएंगे।

सबसे अच्छे एथलीट केवल इसलिए सबसे अच्छे बन जाते हैं कि उनकी नंबर वन बनने की इच्छा जल रही है। इसके अलावा और कुछ नहीं है, जो वे जीवन से चाहते हैं। यह उनके जीवन का प्रमुख सपना है। वे इसे हासिल करने के लिए तैयार हैं क्योंकि उनके अंदर उसे प्राप्त करने की एक ज्वलंत तीव्र इच्छा शक्ति है

प्रशिक्षण सत्र के बाद देर तक रहें और अपने कौशल का अधिक अभ्यास करें।
उनके कौशल सेट का विस्तार करने और बाकी की तुलना में बेहतर बनने के लिए इसे करें।
अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के अवसरों की तलाश करने के लिए उनके अवचेतन मन को निर्धारित करें।

5. मंत्र तकनीक

सबसे शक्तिशाली तकनीकों में से एक मंत्र तकनीक है। इस तकनीक का सार है जो आप चाहते है, जिसमे आप सफल होना चाहते हैं उसे अपने दिमाग में दोहराना है (या जोर से)  यह एक सकारात्मक मंत्र है जो आपको एक कठिनाई या डर को दूर करने में मदद करेगा। जितना अधिक आप इसे एक सकारात्मक सोच के साथ दोहराते हैं, उतना ही मजबूत आप इस पर विश्वास करते हैं, जितना अधिक आप अपने शब्दों में विश्वास करते हैं, उतना ही बेहतर परिणाम होता है।

कई वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है ... हाइपोकॉन्ड्रिया। यह खुद को समझाने की कला है कि आप बीमार हैं। यह भय की तरह नकारात्मक विचारों और भावनाओं द्वारा संचालित एक शक्तिशाली ऑटो-सुझाव मंत्र है।

यदि ऐसा संभव है, तो अपने दिमाग को यह भी समझाना चाहिए कि आप स्वस्थ, खुश, अच्छे और मानसिक रूप से मजबूत हैं।

यह भी जरूर पढ़ें